loader
प्रतीकात्मक तस्वीर।

दिल्ली में तापमान 52.3 डिग्री पहुंचा; मौसम विभाग जाँच रहा सेंसर

दिल्ली में भीषण गर्मी नयी उँचाई पर पहुँच गई। उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के मुंगेशपुर में बुधवार को अब तक का सबसे अधिक तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। एक दिन पहले ही यह तापमान क़रीब 50 डिग्री था। दिल्ली में इतना तापमान अब तक दर्ज नहीं किया गया था। राजस्थान के फलोदी क्षेत्र में भले ही 50 डिग्री के आसपास रिकॉर्ड किया जाता रहा है।

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, मुंगेशपुर स्थित स्वचालित मौसम केंद्र ने दोपहर 2.30 बजे के आसपास 52 डिग्री से ज़्यादा तापमान दर्ज किया है। मुंगेशपुर स्थित स्वचालित मौसम केंद्र पर तापमान 50 डिग्री के पार पहुंचने के बाद भारतीय मौसम विभाग यानी आईएमडी ने कहा है कि ऐसा सेंसर में त्रुटि या स्थानीय कारक के कारण हो सकता है। उसने कहा है कि वह डाटा और सेंसर की जाँच कर रहा है।

ताज़ा ख़बरें

इससे एक दिन पहले मंगलवार को मुंगेशपुर और उत्तरी दिल्ली के नरेला में अधिकतम तापमान 49.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इसके बाद दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के नजफगढ़ में 49.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

मंगलवार को दक्षिण दिल्ली के आया नगर और दिल्ली विश्वविद्यालय के पास रिज पर वेधशालाओं में दर्ज किए गए उच्चतम अधिकतम तापमान ने अपने पिछले रिकॉर्ड तोड़ दिए। आया नगर में मंगलवार को अधिकतम तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो स्टेशन पर दर्ज किया गया अब तक का सबसे अधिक तापमान है। इसने मई 1988 में इस स्टेशन पर दर्ज किए गए 47.4 डिग्री के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बढ़ते तापमान के पीछे का कारण बताया। उन्होंने कहा कि शहर के बाहरी इलाक़े राजस्थान से आने वाली गर्म हवाओं की चपेट में सबसे पहले आते हैं। उन्होंने पीटीआई से कहा, 'दिल्ली के कुछ हिस्से इन गर्म हवाओं के जल्दी आने के लिए अतिसंवेदनशील हैं। ये पहले से ही खराब मौसम को और बदतर कर देते हैं। मुंगेशपुर, नरेला और नजफगढ़ जैसे इलाके इन गर्म हवाओं का सबसे पहले सामना करते हैं।'
देश से और ख़बरें

आईएमडी ने दिल्ली के लिए रेड अलर्ट जारी किया है और स्वास्थ्य को लेकर चेतावनी भी जारी की है। चेतावनी दी गई है कि सभी उम्र के लोगों में गर्मी से होने वाली बीमारी और हीट स्ट्रोक होने की बहुत ज़्यादा संभावना है और कमज़ोर लोगों के लिए अत्यधिक देखभाल की ज़रूरत है। कई राज्यों में गुरुवार को भी लू चलने की आशंका है।

हाल के वैज्ञानिक शोधों में पाया गया है कि जलवायु परिवर्तन के कारण हीटवेव लंबी, ज़्यादा बार-बार और ज़्यादा तेज हो रही हैं।

बिजली की ख़पत बढ़ी

रिकॉर्ड तापमान के बीच बुधवार दोपहर को शहर की बिजली की मांग भी 8,302 मेगावाट पर पहुंच गई, जो अब तक का सबसे अधिक है। डिस्कॉम अधिकारियों ने कहा कि बिजली वितरण कंपनियों ने इस गर्मी में बिजली की मांग के 8,200 मेगावाट तक पहुंचने का अनुमान लगाया था।

दिल्ली जल बोर्ड ने भी चेताया है कि वे पानी की बर्बादी करने वाले किसी भी व्यक्ति पर 2,000 रुपये का जुर्माना लगाएंगे। यह निर्णय राष्ट्रीय राजधानी में जल संकट को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें