loader

भारत के साथ रक्षा सहयोग करेंगे, आतंकवाद से मिलकर लड़ेंगे: ट्रंप

अमेरिका के ह्यूस्टन शहर में हाऊडी मोदी कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय और अमेरिकी लोगों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध और भी मज़बूत होंगे। उन्होंने साझी सांस्कृतिक विरासत से लेकर सीमा सुरक्षा, व्यापारिक संबंधों और अंतरिक्ष के क्षेत्र में आपसी सहयोग और चरमपंथी इसलामिक आतंकवाद की चर्चा की। ट्रंप ने आतंकवाद का ज़िक्र करते हुए कहा कि चरमपंथी इसलामिक आंतकवाद से निर्दोष लोगों को हम साथ मिलकर बचाएँगे। उन्होंने रक्षा के क्षेत्र में भी आपसी सहयोग की वकालत की। 

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कार्यक्रम में आये डोनाल्ड ट्रंप ने मंच से कहा कि सीमा की सुरक्षा अमेरिका के लिए महत्वपूर्ण है और भारत के लिए भी सीमा की सुरक्षा महत्वपूर्ण है। उन्होंने अवैध प्रवासियों को ख़तरा बताया। इसी के साथ उन्होंने रक्षा सहयोग की चर्चा की और अमेरिकी तकनीक को भारत के लिए मुहैया कराने की बात कही। बता दें कि हाल के दिनों में भारत के रूस के साथ रक्षा समझौते को लेकर अमेरिका कुछ खफा है और चाहता है कि भारत अमेरिका से रक्षा सामग्री खरीदे।

ताज़ा ख़बरें

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अंतरिक्ष में सहयोग बढ़ाने पर हम काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘दोनों देश रक्षा सहयोग भी बढ़ा रहे हैं, दोनों देशों की सेना ने हाल ही में साथ में अभ्यास किया।’ 

ट्रंप ने दोनों देशों के बीच रिश्ते को और मज़बूती देने की बात कही। उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच आज रिश्ते काफ़ी प्रगाढ़ हो चुके हैं। उन्होंने कहा, ‘पीएम मोदी, मैं आपके साथ दोनों देशों को और समृद्ध बनाने पर काम करना चाहता हूँ। अमेरिका में भारतीय कंपनियाँ हज़ारों लोगों को रोज़गार दे रही हैं। भारत अमेरिका में अभूतपूर्व तरीक़े से निवेश कर रहा है, हम भी भारत में ऐसा ही कर रहे हैं।’

मैं आपको भरोसा दिलाता हूँ भारत के हित के लिए अब तक का सबसे अच्छा मित्र व्हाइट हाउस में है। भारतीय पीएम को यह बात पता है। दोनों देशों के रिश्ते लोकतंत्र की बुनियाद पर खड़े हैं, क़ानून के हिसाब से दोनों देशों में शासन चलता है।


डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारतीय समुदाय की भी जमकर तारीफ़ की। उन्होंने धन्यवाद देते हुए कहा कि आप हमारी संस्कृति को समृद्ध बनाते हैं, आपने अमेरिका के लिए काफ़ी योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि अमेरिका की तरक़्क़ी में अमेरिकी भारतीयों का काफ़ी बड़ी योगदान है।

इसके साथ ही ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ़ की और कहा कि वह भारत के लिए काफ़ी अच्छा काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं भरोसेमंद दोस्त भारतीय पीएम मोदी को धन्यवाद कहता हूँ। ट्रंप के संबोधन से पहले मोदी ने भी ट्रंप की जमकर तारीफ़ की।

देश से और ख़बरें
हज़ारों की भीड़ में तालियों की गड़गड़ाहट के बीच ट्रंप ने कहा कि अगले साल एनबीए बास्केटबॉल खेल देखने के लिए हज़ारों लोग मुंबई में जुटेंगे। उन्होंने मंच से ही हँसते हुए प्रधानमंत्री मोदी से कहा, ‘क्या पीएम साहब मैं आमंत्रित हूँ? अगर आप बुलाएँगे तो मैं आ सकता हूँ।’
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें