loader

ट्रंप ने मोदी को बताया अच्छा दोस्त, महात्मा गाँधी का नहीं किया जिक्र 

भारत दौरे पर अहमदाबाद पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप सोमवार को साबरमती आश्रम भी पहुंचे। ट्रंप ने पत्नी मेलानिया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ महात्मा गाँधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। ट्रंप ने आश्रम में मेलानिया के साथ गाँधी जी का चरखा भी चलाया। साबरमती आश्रम की विजिटर बुक में लिखे संदेश में ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी को अच्छा दोस्त बताया और अपने भव्य स्वागत के लिए धन्यवाद कहा। इसमें सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि ट्रंप ने गाँधी के आश्रम में गाँधी के बारे में ही कुछ नहीं लिखा। हालांकि मोटेरा स्टेडियम में दिये भाषण में ट्रंप ने गाँधी का जिक्र किया। 

जबकि 2015 में जब तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत आए थे और दिल्ली में राजघाट में स्थित महात्मा गाँधी की समाधि पर गये थे तो उन्होंने विजिटर्स बुक में लिखे संदेश में कहा था, ‘डॉ. मॉर्टिन लूथर किंग जूनियर ने तब जो कहा था वह आज भी सच है। भारत में गाँधी की भावना आज भी जीवित है और यह दुनिया के लिये बहुत बड़ा उपहार बनी रहेगी। हम हमेशा इस प्यार और शांति की भावना को सभी लोगों और राष्ट्रों में जीवित रखें।’ 

Donald Trump says thanks to Modi in Sabaramati diary, no word for gandhi - Satya Hindi
पहली तस्वीर में ओबामा का संदेश और दूसरी में ट्रंप का।
डोनल्ड ट्रंप से पहले दूसरे देशों के राष्ट्रपति भी साबरमती आश्रम जा चुके हैं। साबरमती आश्रम वह जगह है, जहाँ महात्मा गाँधी भारत के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान 1917-1930 तक रहे थे। बीते दिनों चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे सहित विश्व के कई नेता साबरमती जा चुके हैं। 
साबरमती के विजिटर्स डायरी में महात्मा गाँधी का जिक्र नहीं होने पर सोशल मीडिया पर लोग तीखी प्रतिक्रिया कर रहे हैं। वरिष्ठ पत्रकार मिलिंद खांडेकर ने कहा कि भाषण की अच्छी तैयारी की गई है, सचिन तेंदुलकर से लेकर विवेकानंद तक की चर्चा की गई है, बाद में गाँधी का नाम लिया गया। 
अमदाबाद में ज़बरदस्त सुरक्षा व्यवस्था है। दस हजार से अधिक पुलिसकर्मियों तथा राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) और एसपीजी के कर्मियों को तैनात किया गया है। इसके अलावा अमेरिका की सीक्रेट सर्विस के लोग भी मौजूद हैं। 
पद पर रहते हुए भारत की यात्रा करने वाले सातवें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप हैं। उनके पहले ड्वाइट आइजनहॉवर, रिचर्ड निक्सन, जिमी कार्टर, बिल क्लिंटन, जॉर्ज बुश जूनियर और बराक ओबामा भारत आ चुके हैं। पद पर रहते हुए दो बार भारत आने वाले अकेले राष्ट्रपति बराक ओबामा हैं। बिल क्लिंटन और बराक ओबामा पद से हटने के बाद भी भारत की यात्रा कर चुके हैं। 
Satya Hindi Logo लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा! गोदी मीडिया के इस दौर में पत्रकारिता को राजनीति और कारपोरेट दबावों से मुक्त रखने के लिए 'सत्य हिन्दी' के साथ आइए। नीचे दी गयी कोई भी रक़म जो आप चुनना चाहें, उस पर क्लिक करें। यह पूरी तरह स्वैच्छिक है। आप द्वारा दी गयी राशि आपकी ओर से स्वैच्छिक सेवा शुल्क (Voluntary Service Fee) होगा, जिसकी जीएसटी रसीद हम आपको भेजेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें