loader
प्रतीकात्मक तस्वीर।

नेपाल में भूकंप से 6 की मौत, दिल्ली-एनसीआर में भी तगड़े झटके

बुधवार तड़के नेपाल में जबरदस्त भूकंप आया और इसमें अब तक 6 लोगों की मौत हो गई है। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.3 बताई गई है। दिल्ली-एनसीआर के साथ ही कई अन्य राज्यों में भी भूकंप के जबरदस्त झटके महसूस किए गए हैं। 

नेपाल में बुधवार तड़के 1.57 बजे भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप का केंद्र भी नेपाल में था। इससे पहले मंगलवार रात को 8.52 बजे 4.9 तीव्रता का पहला भूकंप आया और रात को ही 9.41 बजे 3.5 तीव्रता का भूकंप आया। लेकिन 1.57 बजे आए 6.3 तीव्रता वाले भूकंप के झटके दिल्ली-एनसीआर में भी महसूस किए गए।

नेपाल के डोटी जिले में भूकंप के बाद कई घर गिर गए हैं। घर गिरने से कम से कम छह लोगों की मौत हो गई है। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और बिहार समेत उत्तर भारत के कई अन्य हिस्सों में भी तेज झटके महसूस किए गए। हालांकि, अभी तक किसी के घायल होने या किसी अन्य नुकसान की खबर नहीं है।

ताज़ा ख़बरें

कुछ सेकंड तक भूकंप के झटके महसूस होने के बाद दिल्ली-एनसीआर में कई लोगों ने सोशल मीडिया पर इसे शेयर किया। भूकंप के झटके इतने तेज़ थे कि घबराकर कई इलाक़ों में लोग घरों से बाहर निकल आए। भूकंप के लिहाज से दिल्ली को हमेशा ही संवेदनशील इलाक़ा माना जाता है।

उत्तर भारत और पूर्वोत्तर के इलाक़े में भूंकप आते रहे हैं। साल 2020 के मई और जून के महीने में कुल 14 बार भूकंप के झटकों ने दिल्ली-एनसीआर के साथ ही हरियाणा और पंजाब के एक बड़े हिस्से में लोगों को डरा दिया था। 

अलग-अलग ज़ोन 

भू-वैज्ञानिकों ने भूकंप की अधिक तीव्रता के लिहाज से देश को चार अलग-अलग ज़ोन में बांट रखा है। मैक्रो सेस्मिक ज़ोनिंग मैपिंग के अनुसार, इसमें ज़ोन-5 से ज़ोन-2 तक शामिल हैं। ज़ोन-5 को सबसे ज़्यादा संवेदनशील माना जाता है। उत्तर-पूर्व के सभी राज्य, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्से तथा गुजरात का कच्छ इलाक़ा ज़ोन-5 में आते हैं। भूकंप के लिहाज से ये सबसे ख़तरनाक ज़ोन हैं।

ज़ोन-2 सबसे कम संवेदनशील माना जाता है। इसमें तमिलनाडु, राजस्थान, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और हरियाणा का कुछ हिस्सा आता है। यहाँ भूकंप आने की संभावना बनी रहती है। ज़ोन-3 में केरल, बिहार, पंजाब, महाराष्ट्र, पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी गुजरात, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश का कुछ हिस्सा आता है। इस ज़ोन में भूकंप के झटके आते रहते हैं।

देश से और खबरें

ज़ोन-4 में वे इलाक़े आते हैं, जहां रिक्टर स्केल पर 7.9 की तीव्रता तक का भूकंप आ सकता है। इस ज़ोन में मुंबई, दिल्ली जैसे महानगर, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी गुजरात, उत्तराखंड के कम ऊंचाई वाले हिस्सों से लेकर उत्तर प्रदेश के पहाड़ी इलाक़े और बिहार-नेपाल सीमा के इलाक़े शामिल हैं। यहां भूकंप का ख़तरा लगातार बना रहता है और रुक-रुक कर भूकंप आते रहते हैं।

दरअसल, भूकंप ऐसी प्राकृतिक आपदा है जिसे न तो रोक पाना मुमकिन है और न ही उसका अचूक पूर्वानुमान लगाया जा सकता है। 

भू-गर्भशास्त्रियों के मुताबिक़, धरती की गहराइयों में स्थित प्लेटों के आपस में टकराने से धरती में कंपन पैदा होता है। इस कंपन या कुदरती हलचल का सिलसिला लगातार चलता रहता है। वैज्ञानिकों ने भूकंप नापने के आधुनिक उपकरणों के ज़रिए यह भी पता लगा लिया है कि हर साल लगभग पांच लाख भूकंप आते हैं यानी क़रीब हर एक मिनट में एक भूकंप। इन पांच लाख भूकंपों में से लगभग एक लाख ऐसे होते हैं, जो धरती के अलग-अलग भागों में महसूस किए जाते हैं। राहत की बात यही है कि ज़्यादातर भूकंप हानिरहित होते हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें