loader

शराब नीति केस में AAP बनेगी आरोपी? सुप्रीम कोर्ट के सवाल पर ED की तैयारी 

जब मनीष सिसोदिया की जमानत पर सुनवाई हो रही थी तो ईडी को यह दलील देनी पड़ी कि वह दिल्ली शराब नीति मामले में आम आदमी पार्टी यानी आप को आरोपी बनाएगा। दरअसल, ईडी को ऐसा इसलिए करना पड़ा क्योंकि मनीष सिसोदिया के मामले में सुनवाई के दौरान ईडी बार-बार यह दलील देता रहा है कि कथित घोटाले के रुपये पार्टी को दिए गए। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने पूछ लिया कि जब कथित घोटाले के रुपये पार्टी को दिए गए तो पार्टी आरोपी क्यों नहीं है।

इसी सवाल के जवाब में ईडी यानी प्रवर्तन निदेशालय गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को बताएगा कि वह कथित दिल्ली शराब नीति घोटाले में आम आदमी पार्टी को आरोपी बनाने जा रहा है। यह बात तब सामने आई है जब बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने जांच एजेंसी से यह स्पष्ट करने के लिए कहा था कि पार्टी को आरोपी क्यों नहीं बनाया गया।

ताज़ा ख़बरें

दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की जमानत की मांग वाली याचिका पर बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो रही थी। सिसोदिया ने दिल्ली हाई कोर्ट द्वारा याचिका खारिज किए जाने के बाद सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। दो न्यायाधीशों वाली पीठ की अध्यक्षता कर रहे न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने पूछा, 'जहां तक पीएमएलए का सवाल है, आपका पूरा मामला यह है कि यह एक राजनीतिक दल के पास गया। वह राजनीतिक दल अभी भी आरोपी नहीं है। आप इसका उत्तर कैसे देंगे? वह (सिसोदिया) लाभार्थी नहीं हैं, राजनीतिक दल लाभार्थी है।' सिसोदिया को 26 फरवरी को गिरफ्तार किया गया था।

सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू से सवाल पूछा तो दोनों एजेंसियों की ओर से पेश हुए एएसजी ने कहा कि वह इस सवाल का जवाब तब देंगे जब अदालत गुरुवार को मामले की सुनवाई करेगी।

सिसोदिया की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता ए एम सिंघवी ने कहा कि एजेंसियाँ सिसोदिया को सह-आरोपी विजय नायर के साथ जोड़ने की कोशिश करने के लिए अस्पष्ट बयानों पर भरोसा कर रही हैं, लेकिन कोई विशेष आरोप नहीं है और पैसे का कोई लेन-देन नहीं है। सिंघवी ने तर्क दिया कि 'आरोप है कि विजय नायर को सिसोदिया का करीबी सहयोगी बताया जाता है। लेकिन यह साबित करने के लिए कोई सामग्री नहीं है कि वह मेरा एजेंट था। यह विभिन्न अस्पष्ट बयानों पर निर्भर है जिन्हें ट्रायल के दौरान साबित करना होगा। सिसोदिया के खिलाफ कोई विशिष्ट व्यक्तिगत आरोप नहीं है। अस्पष्ट आरोप यह है कि उन्होंने अपराध की में सहायता की। लेकिन पैसे का कोई लेन-देन नहीं है।'

इससे पहले बुधवार को आप नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह को दिल्ली शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उनके दिल्ली आवास पर 10 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ के बाद ईडी ने गिरफ्तार कर लिया था।
इस घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा, 'यह स्पष्ट है कि ईडी के पास मनीष सिसोदिया, संजय सिंह के खिलाफ कोई सबूत नहीं है। इसलिए वे इस मामले में आप पार्टी को आरोपी बनाना चाहते हैं। 15 महीने की जांच के बाद भी सिसोदिया और संजय के खिलाफ कोई सबूत नहीं है।'
देश से और ख़बरें

अरविंद केजरीवाल ने संजय सिंह की गिरफ्तारी के बाद केंद्र सरकार की आलोचना की और कहा कि नरेंद्र मोदी आजादी के बाद से भारत के सबसे भ्रष्ट प्रधानमंत्री हैं। केजरीवाल ने कहा, 'आप एक कट्टर ईमानदार पार्टी है। हम सभी जानते हैं कि ईमानदारी की राह कठिन है। अगर हम उनकी तरह बेईमान हो जाएं तो हमारी सारी समस्याएं हल हो जाएंगी।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें