loader

पांच राज्यों की चुनाव तारीख़ों का एलान, 2 मई को आएंगे नतीजे

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को पांच राज्यों की चुनाव तारीख़ों का एलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेन्स में कहा कि केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में एक चरण में 6 अप्रैल को मतदान होगा। असम में तीन चरणों- 47 सीटों पर 27 मार्च को, 39 सीटों पर 1 अप्रैल को और 40 सीटों पर 6 अप्रैल को मतदान होगा। सभी राज्यों के चुनाव नतीजे 2 मई को आएंगे। 

Election dates in five states - Satya Hindi

बंगाल में 8 चरणों में होगा मतदान

अरोड़ा ने कहा कि पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में मतदान होगा। पहले चरण में 30 सीटों पर 27 मार्च को, दूसरे चरण में 30 सीटों पर 1 अप्रैल को, तीसरे चरण में 31 सीटों पर 6 अप्रैल को, चौथे चरण में 44 सीटों पर 10 अप्रैल को, पांचवें चरण में 45 सीटों पर 17 अप्रैल को, छठे चरण में 43 सीटों पर 22 अप्रैल को, सातवें चरण में 36 सीटों पर 26 अप्रैल को और आठवें चरण में 35 सीटों पर 29 अप्रैल को मतदान होगा। 

Election dates in five states - Satya Hindi
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान कोरोना की गाइडलाइंस का पूरी तरह पालन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के अधिकारियों ने सभी राज्यों में जाकर चुनावी तैयारियों का जायजा लिया है। उन्होंने कहा कि इन राज्यों की 824 विधानसभा सीटों के लिए 18.6 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे। 

चुनाव की बड़ी बातें 

  1. पश्चिम बंगाल की 294 सीटों पर 8 चरणों में मतदान होगा। 
  2. असम की 126 सीटों पर तीन चरणों में मतदान होगा। 
  3. केरल की 140 सीटों, तमिलनाडु की 234 सीटों और पुडुचेरी की 30 सीटों पर एक चरण में 6 अप्रैल को मतदान होगा। 
  4. सभी राज्यों के चुनाव नतीजे 2 मई को आएंगे।
ताज़ा ख़बरें

बंगाल में बीजेपी-टीएमसी में मुक़ाबला 

294 सीटों वाले बंगाल में बीजेपी और टीएमसी के बीच जोरदार मुक़ाबला है। कांग्रेस और वाम मोर्चा ने चुनावी गठबंधन किया है और एआईएमआईएम भी चुनावी मुक़ाबले में उतर रही है। जनसंघ के संस्थापक और बीजेपी के प्रेरणा पुरूष श्यामा प्रसाद मुखर्जी के गृह राज्य बंगाल में भगवा लहराना बीजेपी का सपना रहा है लेकिन उसे ममता बनर्जी से जोरदार चुनौती मिल रही है। 

Election dates in five states - Satya Hindi
Election dates in five states - Satya Hindi

असम में होगी जोरदार लड़ाई

126 सीटों वाले असम में कांग्रेस ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ़), सीपीआई, सीपीआई (एम), सीपीआई (एमएल) और आंचलिक गण मोर्चा के साथ मिलकर चुनाव मैदान में उतरेगी। पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को सिर्फ 26 सीटें मिली थीं। इससे पहले लगातार 15 साल तक असम में उसकी सरकार रही थी। पूर्व मुख्यमंत्री तरूण गोगोई की कमी पार्टी को ज़रूर खलेगी। गोगोई का पिछले साल नवंबर में निधन हो गया था। 

बीजेपी, असम गण परिषद और नए साथी यूनाइटेड पीपल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) के साथ चुनावी गठबंधन करेगी। इसके अलावा ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन (आसू) और असम जातीयतावादी युवा छात्र परिषद (एजेवाईसीपी) ने नए स्थानीय राजनीतिक दल के गठन की घोषणा की है। इस दल का नाम असम जातीय परिषद रखा गया है और यह भी चुनाव में ताल ठोकेगा। 

Election dates in five states - Satya Hindi
Election dates in five states - Satya Hindi

तमिलनाडु में एआईएडीएमके-डीएमके की टक्कर

तमिलनाडु में विधानसभा की 234 सीटें हैं। यहां एआईएडीएमके-बीजेपी और कांग्रेस-डीएमके के बीच सीधी लड़ाई है। हाल ही में जेल से रिहा हुईं शशिकला ने एलान कर दिया है कि वे सक्रिय राजनीति में लौटेंगी। विधानसभा चुनाव से पहले शशिकला का यह एलान बेहद अहम है।

Election dates in five states - Satya Hindi
Election dates in five states - Satya Hindi
देश से और ख़बरें

केरल में यूडीएफ़ बनाम एलडीएफ़

केरल में विधानसभा की 140 सीटें हैं और यहां कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट और वाम दलों के नेतृत्व वाले लेफ़्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट के बीच मुक़ाबला है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी केरल के वायनाड से सांसद हैं और उन्होंने केरल में अपने गठबंधन की जीत के लिए जोर लगाया हुआ है। बीजेपी नेता भी राज्य के दौरे कर रहे हैं। 

Election dates in five states - Satya Hindi
Election dates in five states - Satya Hindi

पुडुचेरी में गिरी सरकार 

विधानसभा चुनाव से ठीक पहले पुडुचेरी में कांग्रेस के नेतृत्व वाली वी. नारायणसामी सरकार गिर गई है। विधानसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस के कई विधायकों ने इस्तीफ़ा दे दिया था। इसके बाद 30 सदस्यों वाली विधानसभा में कांग्रेस-डीएमके सरकार के पास सिर्फ़ 12 विधायक रह गए थे। विधायकों के इस्तीफ़े के कारण सरकार अल्पमत में आ गई थी और राज्य की नवनियुक्त गवर्नर तमिलसाई सुंदराजन ने फ़्लोर टेस्ट कराने का आदेश दिया था। 

Election dates in five states - Satya Hindi
Election dates in five states - Satya Hindi
चुनाव की तारीख़ों के एलान के बाद अब चुनाव प्रचार और जोर पकड़ेगा। चुनाव आयोग ने कहा है कि वह सभी राज्यों में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करेगा। देखना होगा कि चुनाव प्रचार के दौरान सियासी रणबांकुरों के बीच कैसा घमासान देखने को मिलता है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें