loader

ईपीएफओ के इस नए पेंशन नियम का लाभ उठाइए

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने पेंशन को लेकर नए नियम और एक फॉर्म जारी किया है। इसका फायदा उन्हें मिल सकता है जो कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) के तहत उच्च पेंशन के हकदार हैं, लेकिन इसके लिए आवेदन नहीं कर सके थे। ईपीएफओ ने इसके लिए नियोक्ता (एम्प्लायर) और कर्मचारी के संयुक्त आवेदनों को मंजूरी दी है। अतिरिक्त पेंशन लाभ के लिए आवेदन अब 3 मार्च, 2023 तक जमा किए जा सकते हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने पात्र ग्राहकों को ईपीएस के तहत उच्च पेंशन का विकल्प चुनने के लिए चार महीने की समय सीमा दिए जाने के बाद ईपीएफओ ने नए दिशानिर्देश जारी किए हैं।

ताजा ख़बरें
22 अगस्त, 2014 को ईपीएस योजना में पेंशन योग्य वेतन सीमा को 6,500 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रति माह कर दिया गया था। साथ ही, हर कर्मचारी के वास्तविक वेतन का 8.33 प्रतिशत नियोक्ता और कर्मचारी दोनों द्वारा ईपीएस में योगदान देने का नियम था। नवंबर 2022 में, सुप्रीम कोर्ट ने श्रमिकों की पेंशन (संशोधन) योजना, 2014 की पुष्टि की थी। उसके बाद ईपीएफओ ने नए आदेश पेंशन के संबंध में जारी किए हैं। 
आसान शब्दों में इस तरह समझा जा सकता है कि 2014 में पेंशन योग्य सैलरी में बदलाव हुआ था। उस बदलाव का लाभ उठाने के लिए आपको ईएफपीओ के दफ्तर में जाकर एक फॉर्म भरना है। उस पर आपके और आपकी कंपनी मालिक के हस्ताक्षर होंगे। इस तरह आप ज्यादा पेंशन के हकदार हो जाएंगे। लेकिन पेंशन अवधि के दौरान कटने वाली राशि आपको देना होगी। यह योजना उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है जिन्होंने 2014 के बाद नौकरी छोड़ दी और योजना का लाभ नहीं ले पाए थे।
ईपीएफओ ने बताया है कि उसके फील्ड कार्यालयों में संयुक्त विकल्प फॉर्म उपलब्ध हैं। वहां पर जल्द ही सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, ताकि क्षेत्रीय पीएफ आयुक्त नोटिस और बैनर लगाकर जनता को शिक्षित करेंगे। हर एप्लिकेशन को डिजिटल रजिस्ट्रेशन, लॉगिंग और रसीद संख्या मिलेगी।

ऐसे सभी फॉर्मों की क्षेत्रीय भविष्य निधि कार्यालय के प्रभारी अधिकारी द्वारा सावधानीपूर्वक जांच की जाएगी। आवेदक को परिणाम के बारे में ईमेल, नियमित मेल और फिर एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाएगा।
देश से और खबरें

सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का पालन करने के लिए ईएफपीओ ने 29 दिसंबर 2022 को एक सर्कुलर जारी किया था। सर्कुलर के अनुसार, पात्रता उन कर्मचारियों तक सीमित है, जिन्होंने रिटायरमेंट से पहले उच्च पेंशन का विकल्प चुना है और अपने वेतन से बड़ा ईपीएफ योगदान किया है। सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि 1 सितंबर, 2014 से पहले विकल्प का उपयोग किए बिना रिटायर होने वाले कर्मचारियों को सदस्य नहीं माना जाता है। 2014 के संशोधन के अनुसार, केवल वे कर्मचारी जो इस विकल्प का उपयोग करते हैं, इस लाभ के लिए पात्र होंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें