loader

किसान आंदोलनः राकेश टिकैत का समर्थन, विपक्ष ने कहा- सरकार तानाशाह बनी

"काले कृषि कानूनों" के खिलाफ 2020/21 के किसान आंदोलन में प्रमुख चेहरा रहे राकेश टिकैत ने किसानों के 'दिल्ली चलो' आंदोलन का समर्थन किया है। पश्चिमी यूपी के प्रमुख किसान नेता राकेश टिकैत ने सत्तारूढ़ भाजपा को चेतावनी जारी की है कि " ...कई किसान संघ हैं और उनके अलग-अलग मुद्दे हैं... अगर सरकार दिल्ली मार्च कर रहे किसानों के लिए समस्या पैदा करती है, तो हम उनसे दूर नहीं हैं। हम उनके समर्थन में हैं...।"  यह किसान आंदोलन ऐसे समय शुरू हुआ है, जब लोकसभा चुनाव एकदम नजदीक आ चुके हैं। यही वजह है कि हरियाणा की भाजपा सरकार ने किसानों को रोकने के लिए ताकत का इस्तेमाल किया है। किसानों पर मंगलवार को ड्रोन से आंसू गैस के गोले बरसाए गए।

राकेश टिकैत भारतीय किसान यूनियन के प्रमुख हैं। जिसका स्थापना पूर्व प्रधान मंत्री चौधरी चरण सिंह ने की थी। चरण सिंह को इस महीने मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। केंद्र की घोषणा के बाद टिकैत ने कहा था कि यह हमारी पुरानी मांग थी, जिसे सरकार ने अब पूरा किया है। राकेश टिकैत के भाई, नरेश टिकैत, जो बीकेयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं, ने सरकार से किसानों के साथ बैठकर बातचीत करने का आग्रह किया है। नरेश टिकैत ने कहा- देशभर में विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं...सरकार को चर्चा करनी चाहिए। किसानों को सम्मान देना चाहिए...सोचना चाहिए और इस मुद्दे को हल करने का प्रयास करना चाहिए।" बात दें कि इसी संगठन ने 16 फरवरी को ग्रामीण भारत बंद का ऐलान किया है।

Farmers movement: Support of Rakesh Tikait, opposition said- government has become a dictator - Satya Hindi

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को हरियाणा में प्रदर्शनकारी किसानों पर आंसू गैस के गोले दागने की निंदा की और इसे किसानों पर “भाजपा का क्रूर हमला” करार दिया। ममता ने अपने ट्वीट में कहा- “हमारा देश कैसे प्रगति कर सकता है जब किसानों पर उनके बुनियादी अधिकारों के लिए लड़ने पर आंसू गैस के गोले से हमला किया जाएगा? मैं भाजपा द्वारा हमारे किसानों पर किए गए क्रूर हमले की कड़ी निंदा करती हूं।” उन्होंने कहा, "उनके विरोध को दबाने के बजाय, भाजपा को अपने बढ़े हुए अहंकार, सत्ता की भूखी महत्वाकांक्षाओं और अपर्याप्त शासन को कम करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, जिसने हमारे देश को नुकसान पहुंचाया है।"

कांग्रेस का बयान

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मंगलवार को मोदी सरकार पर 10 वर्षों में किसानों से किए गए वादों को पूरा करने में विफल रहने के बाद उनकी आवाज को कुचलने का आरोप लगाया। कांग्रेस प्रमुख ने कहा, "कंटीले तार, ड्रोन से आंसू गैस, कीलें और बंदूकें सब कुछ व्यवस्थित है। तानाशाही मोदी सरकार किसानों की आवाज को दबाने की कोशिश कर रही है।" उन्होंने कहा, "याद करें कि कैसे किसान को 'आंदोलनजीवी' और 'परजीवी' कहकर बदनाम किया गया और 750 किसानों की जान चली गई।" खड़गे ने कहा, मोदी सरकार ने 10 साल में देश के अन्नदाताओं से किए तीन वादे तोड़े हैं. उन्होंने कहा, ये थे, 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करना, स्वामीनाथन रिपोर्ट के अनुसार इनपुट लागत प्लस 50 प्रतिशत लागू करना और एमएसपी को कानूनी दर्जा देना।

हरियाणा के कांग्रेस सांसद दीपेंद्र एस हुड्डा ने कहा, ''सरकार को एमएसपी पर कानून बनाने सहित उनकी मांगों पर किसानों से बात करनी चाहिए।'' हुड्डा ने किसानों पर आंसू गैस के गोले छोड़ने की निन्दा की। हरियाणा के नेता प्रतिपक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा ने मंगलवार को केंद्र सरकार से किसान यूनियन नेताओं के साथ बातचीत करने और उनकी लंबित मांगों को स्वीकार करने का आग्रह किया। हुड्डा ने कहा- “भाजपा ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का वादा किया था लेकिन वह ऐसा करने में विफल रही। इनपुट लागत दोगुनी हो गई है और फसलों की कीमतें उस हिसाब से नहीं बढ़ाई गईं।”

सीपीएम नेता का बयान

वरिष्ठ सीपीएम नेता बृंदा करात ने भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर किसानों को धोखा देने और उनके अधिकारों से इनकार करने का आरोप लगाया। करात ने मंगलवार को रांची में कहा- “नरेंद्र मोदी सरकार ने न केवल किसानों और श्रमिकों के अधिकारों से इनकार किया है, बल्कि उन्हें धोखा भी दिया है। वे (केंद्र) फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी देने वाले कानून को क्यों नकारते हैं?” करात ने यह भी दावा किया कि देश भर के किसान प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए आश्वासनों को "तमाशा और धोखाधड़ी" बता रहे हैं। उन्होंने कहा, "पूरे भारत में किसान 16 फरवरी को 'ग्रामीण बंद' करने जा रहे हैं। यह मजदूर वर्ग का बड़ा संघर्ष है।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें