loader

सिर में चोट लगने से किसान की मौत के बाद आंदोलन दो दिन के लिए स्थगित

हरियाणा और पंजाब के बीच खनौरी सीमा पर बुधवार को एक प्रदर्शनकारी किसान की सिर में चोट लगने से मौत के बाद किसानों का विरोध प्रदर्शन दो दिनों के लिए स्थगित कर दिया गया है। शंभू और खनौरी सीमा पर हरियाणा पुलिस द्वारा आँसू गैस के गोले छोड़ने से कई किसान घायल भी हुए हैं। किसान नेता स्थिति की समीक्षा करेंगे और शुक्रवार शाम को आंदोलन के अगले क़दम की घोषणा करेंगे।

किसानों के समूह एआईकेएस यानी अखिल भारतीय किसान सभा ने आरोप लगाया कि पुलिस कार्रवाई के दौरान उनकी मौत हो गई। किसानों ने दिल्ली तक अपना विरोध मार्च भी दो दिनों के लिए स्थगित कर दिया है, हालांकि धरना प्रदर्शन जारी रहेगा। 

एआईकेएस के एक बयान में कहा गया, 'पुलिस कार्रवाई में गंभीर रूप से घायल हुए शुभ करण सिंह ने पटियाला के सरकारी राजिंदर अस्पताल में दम तोड़ दिया। उनकी मौत पुलिस कार्रवाई के कारण हुई।' 23 साल का शुभ करण सिंह बठिंडा का रहने वाला था। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार पटियाला के जिस अस्पताल में उन्हें ले जाया गया था, वहां के एक डॉक्टर ने कहा कि उन्हें गोली लगी है। पोस्टमार्टम का इंतजार है।

ताज़ा ख़बरें

रिपोर्ट के अनुसार पटियाला के राजिंदर अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. रेखी ने कहा, "खनौरी से तीन मरीज हमारे पास आए हैं। उनमें से एक की मौत हो चुकी थी, अन्य दो की हालत स्थिर है और ऐसा लगता है कि उन्हें क्रमशः सिर और जांघ पर गोली लगी है, लेकिन इसकी पुष्टि नहीं की जा सकती है।' 

उन्होंने कहा, 'जिस व्यक्ति की मौत हो चुकी थी, उसके सिर पर गोली लगी थी, लेकिन गोली के आकार जैसी अधिक जानकारी की पुष्टि पोस्टमार्टम के बाद ही की जा सकती है।'

राहुल गांधी ने इसको लेकर मोदी सरकार पर हमला किया है। उन्होंने कहा, "खनौरी बॉर्डर पर युवा किसान शुभकरण सिंह की फायरिंग में मौत की खबर हृदयविदारक है, मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं। पिछली बार 700 से अधिक किसानों का बलिदान लेकर ही माना था मोदी का अहंकार, अब वो फिर से उनकी जान का दुश्मन बन गया है। मित्र मीडिया के पीछे छिपी भाजपा से एक दिन इतिहास ‘किसानों की हत्या’ का हिसाब ज़रूर मांगेगा।"

इस बीच किसान नेताओं और केंद्र सरकार के अधिकारियों के बीच टेलीफोन पर बातचीत ख़त्म हो गई है। किसान नेता जगजीत सिंह दल्लेवाल और सरवन सिंह पंधेर प्रधानमंत्री या गृहमंत्री द्वारा एमएसपी कानून पर एक बयान पर जोर दे रहे हैं। शंभू और खनौरी सीमा पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों के समर्थन में किसान अपने ट्रैक्टर ट्रॉली लेकर बठिंडा-डबवाली सीमा पर इकट्ठा होने लगे हैं।

देश से और ख़बरें
पटियाला रेंज के डीआइजी एचएस भुल्लर ने बुधवार को कहा कि जब किसानों ने शंभू सीमा से दिल्ली की ओर मार्च शुरू किया तो हरियाणा पुलिस ने बिना किसी उकसावे के 14 आंसू गैस के गोले दागे। भुल्लर ने कहा कि इस संबंध में उन्होंने हरियाणा पुलिस के समक्ष अपना विरोध दर्ज कराया है। इस बीच केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा ने बुधवार को एक बार फिर किसान नेताओं को एमएसपी मुद्दे पर चर्चा के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा, 'चौथे दौर के बाद सरकार पांचवें दौर में एमएसपी मांग, फसल विविधीकरण, पराली मुद्दा, एफआईआर जैसे सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है।'
ख़ास ख़बरें

दो घंटे के लिए हरियाणा में सड़कें रोकने का आह्वान

बुधवार को पंजाब की खनौरी सीमा पर एक युवा किसान की मौत पर नाराजगी व्यक्त करने के लिए, हरियाणा बीकेयू (चड़ूनी) के प्रमुख गुरनाम सिंह चड़ूनी ने राज्य के प्रत्येक जिले में एक या दो सड़कों को गुरुवार को दोपहर 12 बजे से दोपहर 2 बजे तक दो घंटे के लिए अवरुद्ध करने का आह्वान किया है।

किसान नेता ने किसानों से आंदोलन के दौरान शांति बनाए रखने और पुलिस के साथ किसी भी टकराव से बचने का आग्रह किया है। उन्होंने ट्रक ड्राइवरों और अन्य यात्रियों से भी आंदोलन में अपना समर्थन देने का आग्रह किया है। इससे पहले किसान संगठन ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पुतले जलाने की योजना बनाई थी, लेकिन एक किसान की मौत की खबर के बाद संगठन ने पुतले जलाने के स्थान पर उसी दिन सड़कें अवरुद्ध करने का फैसला किया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें