loader

सूरत: मेडिकल टेस्ट के लिये महिलाओं को किया गया निर्वस्त्र!

कुछ दिन पहले ही गुजरात के भुज में स्थित एक हॉस्टल से ख़बर आई थी कि एक कॉलेज की 68 छात्राओं के कपड़े उतारकर इस बात की जांच की गई थी, उनमें से किस लड़की को पीरियड्स हो रहे हैं। हॉस्टल में गंदा सैनिटरी पैड मिलने के बाद कॉलेज ने नियमों का हवाला देते हुए छात्राओं की निर्वस्त्र कर जांच की थी। ऐसे ही एक और घटना गुजरात के सूरत से सामने आई है। अंग्रेजी अख़बार ‘द टाइम्स ऑफ़ इंडिया’ (टीओआई) के मुताबिक़, सूरत नगर निगम की कुछ महिला ट्रेनी क्लर्क ने आरोप लगाया है कि मेडिकल जांच के लिये एक अस्पताल में उन्हें काफी देर तक निर्वस्त्र करके खड़ा रखा गया। यह भी आरोप है कि स्त्री विभाग की डॉक्टर्स ने इस दौरान महिलाओं से आपत्तिजनक सवाल भी पूछे। कुछ महिलाओं ने लेडी डॉक्टर्स पर बेहद ख़राब व्यवहार करने का आरोप लगाया। 
ताज़ा ख़बरें

सूरत नगर निगम कर्मचारी संघ की ओर से नगर आयुक्त के सामने दर्ज कराई गई शिकायत में कहा गया है कि निगम के 100 कर्मचारी अपने फ़िटनेस टेस्ट के लिये राज्य सरकार के एक अस्पताल में गये थे। शिकायत में कहा गया है कि महिला कर्मचारियों को 10-10 के समूहों में एक कमरे में निर्वस्त्र होकर खड़ा होने के लिये कहा गया। उस कमरे का दरवाजा भी ढंग से बंद नहीं था और सिर्फ़ एक पर्दा लगा था। 

इससे ज़्यादा बेहूदगी यह हुई कि लेडी डॉक्टर्स ने अविवाहित महिला कर्मचारियों से पूछा कि क्या वे कभी प्रेग्नेंट हुई हैं। टीओआई के मुताबिक़, पुरुष कर्मचारियों का जनरल फ़िटनेस टेस्ट हुआ जिसमें आंखों, दिल और अन्य सामान्य जांच हुईं। नियमों के मुताबिक़, नौकरी के दौरान तीन साल का प्रोबेशन का समय पूरा होने के बाद यह फ़िटनेस टेस्ट कराना ज़रूरी होता है। 

कर्मचारी संघ के महासचिव ए.ए. शेख़ का कहना है कि कुछ महिला कर्मचारियों ने इस मामले को जब कर्मचारी संघ के सामने रखा तो वे लोग हैरान रह गये। कर्मचारी संघ की ओर से मांग की गई है कि इस तरह के अमानवीय मेडिकल टेस्ट को तुरंत बंद किया जाना चाहिए। शेख ने कहा कि उन्होंने इससे पहले कभी भी कहीं भी महिलाओं के साथ इस तरह के टेस्ट की बात नहीं सुनी। शेख ने कहा कि अविवाहित महिला कर्मचारियों से उनकी प्रेग्नेंसी के बारे में पूछना उनका घोर अपमान है। 

इस अस्पताल के स्त्री रोग विभाग के प्रमुख अश्विन वछानी ने कहा कि नियमों के मुताबिक़ महिलाओं की शारीरिक जांच करना अनिवार्य है। उन्होंने कहा, ‘मुझे नहीं पता कि पुरुषों की इस तरह की जांच होती है या नहीं लेकिन महिलाओं के मामले में हमें नियमों का पालन करना होता है कि क्या उन्हें किसी तरह की बीमारी तो नहीं है।’ टीओआई के मुताबिक़, 45 साल की एक महिला कर्मचारी ने कहा कि 20 साल पहले उनका फ़िटनेस टेस्ट हुआ था लेकिन उसमें ऐसी कोई प्रक्रिया नहीं थी। 

देश से और ख़बरें

इस बेहूदगी के अलावा आप एक और ताज़ा बयान याद करिये। गुजरात के स्वामीनारायण मंदिर के स्वामी कृष्णस्वरूप दासजी ने कहा था कि पीरियड्स के दौरान खाना बनाने वाली महिलाएं अगले जन्म में ...बनती हैं। यहां खाली जगह इसलिये छोड़ी गयी है क्योंकि ख़ुद को धार्मिक गुरू बताने वाले स्वामी कृष्णस्वरूप दासजी ने महिलाओं के लिये बेहद ही अमर्यादित भाषा का इस्तेमाल किया था। 

इस तरह की बेहूदगी के लिये क्या कहा जाए। महिलाओं को, छात्राओं को मेडिकल टेस्ट के नाम पर, पीरियड्स के नाम पर निर्वस्त्र किये जाने की घटनाएं बेहद शर्मसार करने वाली हैं। यहां सवाल यह भी खड़ा होता है कि मेडिकल टेस्ट के नाम पर इस तरह की असंवेदनशीलता को क्यों बर्दाश्त किया जाना चाहिए। इस बात को क़तई जायज नहीं ठहराया जा सकता कि नौकरी में मेडिकल टेस्ट के नाम पर महिला कर्मचारियों को निर्वस्त्र किया जाए और उनके आत्मसम्मान को ठेस पहुंचाई। इस तरह की घटनाएं इंसानी सभ्यता को शर्मसार कर रही हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें