loader

बीजेपी ने चारों राज्यों में सत्ता बरकरार रखी, पंजाब में आप की सरकार बनेगी

पाँचों राज्यों के चुनाव नतीजे आ गए। बीजेपी ने पाँच में से चार राज्यों में अपनी सत्ता बरकरार रखी है। उत्तर प्रदेश में उसने लगातार दूसरी बार जीत दर्ज कर एक रिकॉर्ड कायम किया है। उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में भी बीजेपी ने बढ़िया प्रदर्शन किया। हालाँकि, पंजाब में आम आदमी पार्टी ने एकतरफ़ा जीत दर्ज की है। आप की लहर में कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल के बड़े-बड़े धुरंधर चुनाव हार गए। 

सबसे अहम राज्य यूपी में बीजेपी ने 270 से ज़्यादा सीटें जीती हैं जबकि समाजवादी पार्टी क़रीब सवा सौ सीटों पर ही सिमट गई। मतगणना से पहले कहा जा रहा था कि सपा बीजेपी को कड़ी चुनौती दे रही थी।

five states assembly elections result - Satya Hindi
उत्तर प्रदेश में चुनावी जीत हासिल करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपनी कैबिनेट के तमाम बड़े मंत्रियों और पार्टी के नेताओं के साथ लखनऊ में बीजेपी के मुख्यालय पहुंचे। योगी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया और कहा कि उन्होंने उत्तर प्रदेश को लगातार सहयोग दिया। उन्होंने कहा कि बीजेपी के सुशासन, राष्ट्रवाद के मॉडल को उत्तर प्रदेश की 25 करोड़ की जनता का आशीर्वाद प्राप्त है।
ताज़ा ख़बरें

दूसरा अहम चुनाव नतीजा पंजाब का रहा है। वहाँ पर आम आदमी पार्टी ने जबरदस्त जीत दर्ज की है। केजरीवाल की पार्टी ने कुल 117 सीटों में से 92 सीटें जीतीं। कांग्रेस 18 सीटों पर और अकाली 4 सीटों पर सिमट गई। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी दोनों सीट और राज्य में कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू अपनी सीट हार गए। पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह भी चुनाव हार गए। अकाली दल के प्रकाश सिंह बादल और  सुखबीर सिंह बादल भी चुनाव हार गए।

उत्तराखंड में बीजेपी ने आसानी से बहुमत पा लिया है और 45 से ज़्यादा सीटें जीती हैं। उत्तराखंड में बीजेपी भले ही फिर से सरकार बनाने जा रही है लेकिन उसके चुनावी चेहरे और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खटीमा सीट से चुनाव हार गए हैं। धामी को कांग्रेस के उम्मीदवार भुवन कापड़ी ने हराया है। उधर, कांग्रेस के बड़े चेहरे हरीश रावत नैनीताल जिले की लालकुआं सीट से बड़े अंतर से चुनाव हार गए हैं। उत्तराखंड में एक बार फिर कांग्रेस ने बेहद खराब प्रदर्शन किया है। 

five states assembly elections result - Satya Hindi

बीजेपी ने जिस तरह कुछ महीनों के अंदर लगातार मुख्यमंत्रियों को बदला था उससे ऐसा लग रहा था कि उसके लिए इस चुनाव में जीत हासिल करना बेहद मुश्किल होगा। लेकिन उसने बड़ी जीत हासिल की है। 

40 सीटों वाले गोवा में भी बीजेपी का प्रदर्शन बढ़िया रहा और उसने 20 सीटें जीतीं। सरकार बनाने के लिए उसे 21 सीटें चाहिए। कांग्रेस 11 सीटों पर ही सिमट गई। आम आदमी पार्टी ने भी 2 सीटें जीतीं।

60 सीटों वाले मणिपुर विधानसभा में भी बीजेपी ने 32 सीटें जीती हैं। यहाँ भी कांग्रेस का ख़राब प्रदर्शन रहा और उसने सिर्फ़ पाँच सीटें ही जीतीं। 

पांच राज्यों के चुनाव नतीजे आने के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया है। राहुल ने कहा है कि वह इन नतीजों को विनम्रता पूर्वक स्वीकार करते हैं और जीतने वाले लोगों को बधाई देते हैं।

देश से और ख़बरें

राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में कहा है कि वह चुनाव में मेहनत और समर्पण के लिए कांग्रेस के सभी कार्यकर्ताओं का शुक्रिया अदा करते हैं। राहुल ने कहा कि कांग्रेस इन चुनाव नतीजों से सीखेगी और देश के लोगों के हित में लगातार काम करती रहेगी।

five states assembly elections result - Satya Hindi
उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड सहित पाँच राज्यों में चुनाव नतीजों को लेकर प्रधानमंत्री मोदी बेहद उत्साहित दिखे। उन्होंने कहा, '2019 के चुनाव नतीजों के बाद कुछ राजनीतिक ज्ञानियों ने कहा था कि 2017 के नतीजों ने 2019 के नतीजे तय कर दिए। मैं मानता हूँ इस बार भी वो यही कहेंगे कि 2022 के नतीजों ने 2024 के नतीजे तय कर दिए।'
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें