loader

पूर्व क्रिकेटर सिद्धू महिला पहलवानों के धरने पर पहुंचे 

भारतीय महिला पहलवानों के ख़िलाफ़ हो रहे दुष्प्रचार के बावजूद उन्हें भारी जनसमर्थन मिलना जारी है। पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू भी इन पहलवानों के समर्थन में आ गए हैं। वे सोमवार को जंतर मंतर पर महिला पहलवानों का साथ देने पहुंचे। पिछले दो दिनों से यौन शोषण के आरोपी भाजपा सांसद ब्रजभूषण शरण सिंह महिला पहलवानों पर तमाम आरोप लगा रहे हैं और मीडिया का एक वर्ग उसे प्रचारित भी कर रहा है।
बहरहाल, भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष ब्रजभूषण शरण सिंह के खिलाफ जंतर मंतर पर पहलवानों का प्रदर्शन जारी है। पहलवान विनेश फोगाट, बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक सहित कई खिलाड़ी रविवार से जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे हैं। देशभर से इनको समर्थन मिल रहा है। समर्थन देने में तमाम राजनीतिक भी पीछे नहीं हैं।
ताजा ख़बरें
पहलवानों को समर्थन की घोषणा करते हुए सिद्धू ने एक ट्वीट किया। उन्होंने लिखा कि ‘चौंकाने वाली बात यह है कि 7 जानी मानी महिलाओं ने शिकायत की और कोई एफआईआर दर्ज नहीं हुई’। यह भारतीय इतिहास में समय के गाल पर एक आंसू है...... कोई भी देश जो अपनी महिला आइकन का अपमान करता है, वह अपने ही गौरव को ठेस पहुंचाता है, इन महिलाओं ने देश का नाम रोशन किया है’।
सिद्धू ने आगे लिखा कि उन्होंने लाखों लोगों की आकांक्षाओं को पंख दिए हैं, उनके स्वाभिमान को चोट पहुंचाना भारत के गौरव को चोट पहुँचाना है।  क्या हमारे देश के बड़े-बड़े लोग कानून से ऊपर हैं? कानून को एक आदर्श  स्थापित करना चाहिए जिससे कोई भी महिलाओं का अपमान करने से पहले काँपे।
सिद्धू राजनीति के अलावा क्रिकेट जैसे लोकप्रिय खेल से भी जुड़े रहे हैं। ऐसे में उनका समर्थन महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि खेल जगत के ही ज्यादातर बड़े नामों ने महिला पहलवानों के धरने से दूरी बनाकर रखी हुई है। बड़े सितारों की चुप्पी पर पहलवान विनेश फोगाट ने सवाल भी उठाये थे।
पूर्व हॉकी कप्तान परगट सिंह ने अपना समर्थन इन खिलाड़ियों को दिया है। परगट सिंह ने पहलवानों का समर्थन करते हुए कहा कि कोई भी तब तक सड़कों पर नहीं उतरता, जब तक किसी को गंभीर रूप से परेशान न किया जाए। उन्होंने कहा कि एक खिलाड़ी का राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचना कितना मुश्किल होता है, इसका मुझे एहसास है।  
परगट सिंह ने कहा कि आंदोलनकारी पहलवान अनुशासनहीनता पैदा नहीं कर रहे हैं बल्कि भारतीय खेलों की गंदगी व मैल साफ करने पर उतारू हैं। परगट सिंह ने कहा कि यह पहलवान स्वच्छता व सभी के लिए गरिमा की बड़ी लड़ाई लड़ रहे हैं। मैं डब्ल्यूएफआई के मौजूदा ढांचे के खिलाफ इन आंदोलनकारी पहलवानों की लड़ाई में पूरी तरह से इनके साथ हूं। यह बेहद निंदनीय है कि लंबे समय से चले आ रहे आंदोलन के बावजूद किसी पर कोई मामला दर्ज नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि दोषियों को बख्शा नहीं जाना चाहिए।
देश से और खबरें
सिद्धू से पहले पहलवानों के समर्थन में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी भी जंतर-मंतर पर पहुंच चुकी हैं। समर्थन देने पहुंचे केजरीवाल ने देश भर से पहलवानों को समर्थन करने की अपील की थी। भले ही वे किसा भी पार्टी या विचारधारा के हों।  
डब्ल्यूएफआई प्रमुख और भाजपा सांसद ब्रजभूषण  शरण सिंह कई महिला पहलवानों द्वारा उनके खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए जाने के बाद से विवादों के केंद्र में हैं।  
सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के प्रमुख ब्रजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली 7 महिला पहलवानों को दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा दे दी है। जंतर मंतर पर दिल्ली पुलिस ने उनके आसपास भी सुरक्षा बढ़ा दी है। WFI प्रमुख के खिलाफ दो एफआईआर दर्ज होने के दो दिन बाद यह सुरक्षा दी गई है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें