loader
प्रतीकात्मक तस्वीर

वेदांता के साथ सेमीकंडक्टर ज्वॉइंट वेंचर से हटी फॉक्सकॉन

देश में सेमीकंडक्टर अर्थात चिप बनाने से जुड़े प्रयासों को बड़ा झटका लगा है। ताइवान की कंपनी फॉक्सकॉन ने सोमवार को भारत में वेदांता के साथ सेमीकंडक्टर ज्वॉइंट वेंचर से हटने का फैसला किया है। फॉक्सकॉन ने एक बयान जारी कर कहा है कि वह दिग्गज भारतीय कंपनी वेदांता लिमिटेड के साथ 19.5 अरब डॉलर वाले सेमीकंडक्टर ज्वाइंट वेंचर से हट गई है। बयान में कहा गया है कि फॉक्सकॉन का अब इस यूनिट के साथ कोई संबंध नहीं है। फॉक्सकॉन ने तय किया है कि वह वेदांता के साथ ज्वॉइंट वेंचर पर आगे नहीं बढ़ेगी।कंपनी की ओर से कहा गया है कि एक साल से अधिक समय से फॉक्सकॉन और वेदांता ने भारत में समीकंडक्टर निर्माण के विचार को वास्तविकता तक लाने के लिए कड़ी मेहनत की है। बयान में कहा गया है कि यह एक उपयोगी अनुभव रहा है जो दोनों कंपनियों को आगे बढ़ने में मजबूती देगा। 

देश से और खबरें

आपसी सहमति से अलग हो रहीं हैं दोनों कंपनियां 

फॉक्सकॉन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि भारत में सेमीकंडक्टर बनाने के एक बेहतर आइडिया को हकीकत में बदलने के लिए उसने एक साल से ज्यादा समय तक वेदांता के साथ काम किया। अब उन्होंने आपसी सहमति से इस ज्वाइंट वेंचर को खत्म करने का निर्णय  लिया है। अब वह वेदांता के पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई से अपना नाम हटाएगी। वेदांता ने अभी इस मामले में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। फॉक्सकॉन दुनिया की दिग्गज कंपनी है। वह आईफोन समेत ऐपल के दूसरे प्रॉडक्ट्स की असेंबलिंग करती है। अपने बिजनेस को विस्तार देते हुए वह चिप निर्माण के क्षेत्र में हाल के वर्षों में लगातार आगे बढ़ रही है।  फॉक्सकॉन ने पिछले वर्ष वेदांता के साथ मिलकर गुजरात में सेमीकंडक्टर बनाने और डिस्प्ले उत्पादन का संयंत्र लगाने को लेकर एक करार किया था। इसे तहत करीब 1.5 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया जाना था।  

ताजा ख़बरें

देश के लक्ष्यों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा

वहीं दूसरी ओर केंद्रीय राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा है कि फॉक्सकॉन का वेदांता के साथ सेमीकंडक्टर  के साझा उपक्रम से हटने के कारण इस क्षेत्र में देश के लक्ष्यों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि दो निजी कंपनियां कैसे साझेदार चुनती हैं या नहीं चुनती हैं, यह सरकार का काम नहीं है। अब दोनों कंपनियां भारत में स्वतंत्र रूप से सेमिकॉन और इलेक्ट्रॉनिक्स में उचित तकनीकी साझेदारों के साथ अपनी रणनीतियों को आगे बढ़ा सकती हैं। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि बीते 18 महीनों में सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम को गति देने की भारत की रणनीति में तेजी से प्रगति देखी गई है। मंत्री ने कहा कि फॉक्सकॉन और वेदांता दोनों का ही भारत में काफी निवेश है और वे मूल्यवान निवेशक हैं। 'यह बात अच्छी तरह पता थी कि दोनों ही कंपनियों के पास पूर्व से सेमीकंडक्टर का अनुभव या टेक्नोलॉजी नहीं थी। उनसे यह किसी टेक्नोलॉजी साझेदार से लेने की उम्मीद थी। उनके संयुक्त उद्यम ने 28 एनएम चिप के लिए प्रस्ताव दिया था। वे इसके निर्माण के लिए समुचित टेक्नोलॉजी साझेदार नहीं खोज पाए। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें