loader
फाइल फोटो

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने की इजरायल से सीज फायर की अपील  

गजा में इजराइली हमला लगातार जारी है। इजरायल आसमान और जमीन दोनों से गजा पर हमला कर रहा है। इजरायली हमले में गजा के अब तक करीब 11 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। इसमें बड़ी संख्या औरतों और बच्चों की है। 
इस बीच अब फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने इजराइल से युद्ध विराम कीअपील की है। 
बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा है कि गाजा में औरतों और बच्चों का मारना अब बंद होना चाहिए। हालांकि इस इंटरव्यू में, मैक्रों ने ये भी कहा है कि इजराइल को अपनी रक्षा करने का  भी पूरा अधिकार है।
 राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का बयान इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि वह किसी पश्चिमी देश के पहले राष्ट्रपति हैं जिन्होंने इतना खुल कर इजरायल से युद्ध विराम की अपील की है। उन्होंने गजा में औरतों और बच्चों की लगातार इजरायली हमले में हो रही मौतों पर भी चिंता जताई है। 
उनके इस बयान के साथ ही अब यह देखा जाने लगा है कि इजरायल के समर्थक माने जाने वाले पश्चिमी देश अब खुल कर इस युद्ध रोकने की बात करने लगे हैं। इससे यह माना जा रहा है कि पश्चिमी देश भी अब चाहते हैं कि यह युद्ध रोका जाये। 

दूसरी तरफ इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने  फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बयान पर आपत्ति जाहिर की है। उन्होंने कहा है कि गजा में हो रही मौतों का जिम्मेदार हम नहीं आईएसआईएस और हमास है। 

उन्होंने कहा कि दुनिया को हमारी नहीं इनकी आलोचना करनी चाहिए। नेतन्याहू ने दुनिया को चेतावनी देते हुए कहा है कि हमास ने गाजा में जो अपराध किए हैं वो पेरिस, न्यूयॉर्क समेत पूरी दुनिया में कहीं भी हो सकते हैं।

ताजा ख़बरें

अंतरराष्ट्रीय दबाव का सामना करना पड़ा

वहीं दूसरी ओर रायटर की एक रिपोर्ट के मुताबिक गजा पर हमले को लेकर इज़रायल को अपने मुख्य सहयोगी संयुक्त राज्य अमेरिका सहित अन्य पश्चिमी देशों के बढ़ते अंतरराष्ट्रीय दबाव का सामना करना पड़ा। ऐसा इसलिए कि मरने वालों की संख्या बढ़ गई है और अस्पतालों के पास भी लड़ाई तेज हो गई है।
गजा के स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, पिछले पांच हफ्तों में तटीय इलाके में बमबारी के दौरान मारे गए फिलिस्तीनियों की संख्या 11,000 से ऊपर हो गई है। रिपोर्ट कहती है कि इजरायली बलों ने हमास के आतंकवादियों के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया है। हमास ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल में घातक हिंसा को अंजाम दिया था। 
देश से और खबरें

नागरिकों को मारना बंद करना चाहिए 

रायटर की रिपोर्ट कहती है कि गोलीबारी में फंसे नागरिकों की दुर्दशा पर अब तक की अपनी सबसे कड़ी टिप्पणी में, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा  है कि बहुत से फिलिस्तीनी मारे गए हैं। ब्लिंकन ने इज़रायल के अभियान के लिए अमेरिकी समर्थन की पुष्टि करते हुए कहा कि गजा को अब आतंकवाद शुरू करने के लिए एक मंच के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।   

वहीं इज़रायल ने कहा है कि हमास के आतंकवादी, जिन्होंने पिछले महीने के हमले में विभिन्न राष्ट्रीयताओं के 240 लोगों को बंधक बना रखा है, अगर युद्धविराम होता है तो वे फिर से संगठित होने के लिए संघर्ष विराम का फायदा उठाएंगे। 

इसमेंं कहा गया है कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोंं ने शुक्रवार देर रात प्रकाशित बीबीसी साक्षात्कार में कहा कि इज़रायल को गाजा पर बमबारी करना और नागरिकों को मारना बंद करना चाहिए। 
उन्होंने कहा, फ्रांस हमास की "आतंकवादी" कार्रवाइयों की "स्पष्ट रूप से निंदा करता है", वह इजरायल के अपनी रक्षा करने के अधिकार को भी मान्यता देता है। लेकिन हम इजरायल से इस बमबारी को रोकने का आग्रह करते हैं। 
वहीं इज़रायल ने कहा है कि हमास के आतंकवादी, जिन्होंने पिछले महीने के हमले में विभिन्न राष्ट्रीयताओं के 240 लोगों को बंधक बना रखा है, अगर युद्धविराम होता है तो वे फिर से संगठित होने के लिए संघर्ष विराम का फायदा उठाएंगे। 

रियाद में हो रहा है इस्लामिक देशों का सम्मेलन 

दूसरी तरफ सऊदी अरब शनिवार को रियाद में एक संयुक्त इस्लामी-अरब शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। सऊदी विदेश मंत्रालय ने कहा, आज इस्लामी देशों को एकजुट होने और एक साथ आने की आवश्यकता है। 

रायटर की रिपोर्ट में बताया गया है कि रियाद में शिखर सम्मेलन में भाग लेने से पहले, ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने कहा कि "गाजा शब्दों का क्षेत्र नहीं है। यह कार्रवाई के लिए होना चाहिए।" उन्होंने कहा, "आज इस्लामिक देशों की एकता बहुत महत्वपूर्ण है।"

ईरान गजा में मौजूद हमास और इस्लामिक जिहाद के साथ ही लेबनान में स्थित आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह का समर्थन करता है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें