loader

कैसे काम करता है पेगासस सॉफ़्टवेअर?

पेगासस सॉफ़्टवेअर से 300 से ज़्यादा भारतीयों की अनधिकृत व ग़ैरक़ानूनी जासूसी की खबर फैलने के बाद यह सवाल उठना लाजिमी है कि यह कैसे काम करता है कि किसी को भनक तक नहीं लगती है।

यह सवाल भी उठता है कि यह दूसरे सामान्य जासूसी उपकरण से अलग कैसे है। क्या इसकी कोई काट है यानी क्या इसे रोका जा सकता है?

ख़ास ख़बरें

पेगासस आपके फ़ोन में बैठा हुआ एक ऐसा जासूस है जो न सिर्फ आपकी कॉल सुन सकता है, मैसेज पढ़ सकता है और कॉंटेक्ट लिस्ट यानी एड्रैस बुक कॉपी कर सकता है, बल्कि इसके आगे भी बहुत कुछ कर सकता है। 

यह आपके फ़ोन का माइक खुद ऑन करके उस वक्त भी आपकी बातें सुन सकता है जब आप फ़ोन इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। कैमरा ऑन करके वह सब देख सकता है और अपने आका को दिखा सकता है जो इस कैमरे में दिख रहा हो। 

यही नहीं, यह जीपीएस ऑन करके लगातार आपकी लोकेशन भी ट्रैक कर सकता है। और खास बात यह है कि इसमें से कुछ भी आपको पता नहीं चलेगा। यही कारनामा करता है पेगासस जो एक स्पाइवेयर या जासूसी सॉफ्टवेयर है।

फ़ोन में फिट

पेगासस दरअसल ग्रीक माइथोलॉजी का एक कैरेक्टर है। यह एक उड़नेवाला घोड़ा था, जिसकी मदद से उसके सवार ने बहुत से कारनामे अंजाम दिए। यहाँ यह नाम एकदम सही बैठता है। क्योंकि यह जासूसी सॉफ्टवेयर किसी एक एसएमएस, व्हॉट्सऐप या ईमेल के रास्ते आपके फोन में फिट हो सकता है। ऐसे रास्ते भी हैं कि आपके बिना किसी लिंक पर क्लिक किए भी यह आपके फोन में जगह बना सकता है। 

Function of NSO spyware Pegasus software - Satya Hindi
व्हाट्सऐप, सिग्नल, टेलिग्राम कुछ भी इस्तेमाल कर लीजिए, कोई फर्क नहीं पड़ता। अगर आप सोचें कि सिम बदल लेंगे, तो नए सिम के साथ भी यह काम करेगा। फोन को फैक्टरी रिसेट करवाना भी काम नहीं आएगा और कोई एंटी वायरस सॉफ्टवेयर भी इसपर काम नहीं करते।कुछ एक्सपर्ट कहते हैं कि एक बार यह बीमारी आपके फ़ोन को लग गई तो फिर एक ही रास्ता है इससे मुक्ति पाने का। वो यह कि आप अपने फोन को ही कहीं फेंक दें। लेकिन यह भी कितने काम का है, कहना मुश्किल है।
Function of NSO spyware Pegasus software - Satya Hindi

क्या है ख़ासियत?

पेगासस की एक ख़सियत यह भी बताई जा रही है कि जिस फ़ोन पर यह लग गया उसके मालिक के घर या दफ़्तर के दूसरे फ़ोन पर या उनके पास अक्सर आनेजाने वाले लोगों के फ़ोन पर भी पहुंच जाता है। इसके लिए यह मोबाइल नेटवर्क की कुछ कमज़ोरियों का फ़ायदा उठाता है। 

एक बात साफ़ समझ लीजिए कि इसके बारे में जितनी भी बातें हैं वो ज्यादातर सुनी सुनाई या थर्ड पार्टी की जुटाई हुई जानकारियों पर टिकी हैं। वजह यह कि इसे बनानेवाली कंपनी इज़रायल की एनएसओ ग्रुप इसके बारे में कुछ खास बताती नहीं है। बस इतना कि वो चालीस देशों की सरकारों के साथ काम करती है, आतंकवाद और अपराध से मुकाबले के लिए। 

छोटे में बस इतना समझ लीजिए कि यह कंपनी सिर्फ पेगासस ही बनाती है जिसे इज़रायल की सरकार ने एक जंगी हथियार का दर्जा दे रखा है। यानी सरकार की इजाज़त के बिना यह किसी को बेचा नहीं जा सकता। दाम भी कम नहीं है।
Function of NSO spyware Pegasus software - Satya Hindi
एक और खास बात यह है कि अगर 60 दिन तक पेगासस का ऑपरेटर उससे संपर्क नहीं करता है तो इसमें सेल्फ डिस्ट्रक्ट यानी खुद को खत्म कर देने की क्षमता है। यानी यह खुद खत्म हो जाएगा और उसके बाद आप जांच भी करेंगे तो इसका नाम निशान नहीं मिलेगा। यही नहीं, अगर ऑपरेटर चाहे तो वह कमांड देकर भी इसे डिलीट कर सकता है।
क्या है पेगासस सॉफ़्टवेअर और क्या कैसे काम करता है? देखें वरिष्ठ पत्रकार आलोक जोशी को। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें