loader

गोगोई यौन उत्पीड़न जाँच में हुआ सुप्रीम कोर्ट के दिशा निर्देशों का उल्लंघन?

देश के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई को आंतरिक जाँच समिति ने क्लीन चिट दे दी, जिस पर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। पर सबसे पहला और अहम सवाल तो यह है कि क्या कार्यस्थल पर महिला कर्मचारियों के यौन उत्पीड़न को रोकने के लिए बनी विशाखा गाइडलाइन्स का पालन हुआ? 

क्या है विशाखा गाइडलाइन्स?

सुप्रीम कोर्ट ने कार्यस्थल पर महिलाओं के साथ यौन-उत्पीड़न  रोकने के लिए साल 1997 में कुछ निर्देश जारी किए थे। इन निर्देशों को ही 'विशाखा गाइडलाइन्स' के रूप में जाना जाता है। इसे विशाखा और अन्य बनाम राजस्थान सरकार और भारत सरकार मामले के तौर पर भी जाना जाता है।
इस फ़ैसले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि यौन-उत्पीड़न, संविधान में निहित मौलिक अधिकारों (अनुच्छेद 14, 15 और 21) का उल्लंघन हैं।  इसके साथ ही इसके कुछ मामले स्वतंत्रता के अधिकार (19)(1)(जी) के उल्लंघन के तहत भी आते हैं।

विशाखा गाइडलाइन्स के तहत हर वह दफ़्तर जहाँ दस या उससे अधिक लोग काम करते हैं वहाँ एक अंदरुनी शिकायत समिति (इन्टर्नल कम्प्लेन्ट्स कमेटी) होती है, जिसकी अध्यक्ष महिला ही होती है।

इस समिति में नामित सदस्यों में से आधी महिला होनी चाहिए। इसके अलावा इसमें एक सदस्य यौन-हिंसा के मामलों पर काम करने वाली किसी एनजीओ की सदस्य होनी चाहिए।

कैसे बनी विशाखा गाइडलाइन्स?

राजस्थान में जयपुर के पास भातेरी गांव में रहने वाली सामाजिक कार्यकर्ता भंवरी देवी इस पूरे मामले की केंद्र-बिंदु रहीं। वह राज्य सरकार की महिला विकास कार्यक्रम के तहत काम करती थीं। एक बाल-विवाह को रोकने की कोशिश के दौरान उनकी बड़ी जाति के कुछ लोगों से दुश्मनी हो गई। जिसके बाद बड़ी जाति के लोगों ने उन्हें सबक सिखाने के लिए उनके साथ सामूहिक बलात्कार किया।

भंवरी देवी ने न्याय पाने के लिए इन लोगों के ख़िलाफ़ मुक़दमा दर्ज कराया। लेकिन सेशन कोर्ट ने उन्हें बरी कर दिया क्योंकि गांव पंचायत से लेकर पुलिस, डॉक्टर सभी ने भंवरी देवी की बात को सिरे से ख़ारिज कर दिया।

रंजन गोगोई यौन उत्पीड़न मामले में एक महिला कर्मचारी ने आरोप लगाया कि जब वह गोगोई के घर पर दफ़्तर के कामकाज से गई थीं, गोगोई ने उनका यौन उत्पीड़न किया। उन्होंने इसका विरोध किया, जिसके बाद उन्हें नौकरी से निकाल दिया गया। उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि इसके बाद उनके पति को परेशान किया गया।

क्या जाँच समिति विशाखा गाइडलाइन्स के अनुरूप थी?

खुद रंजन गोगोई ने एस. ए. बोबडे को जाँच करने के लिए नियुक्त किया और आगे की कार्रवाई करने को कहा। बोबडे ने तीन सदस्यों की एक समिति बनाई, जिसमें उनके अलावा सुप्रीम कोर्ट की जज इंदिरा बनर्जी और एक दूसरे जज एन. वी. रमण थे।

इसमें विशाखा गाइडलाइन्स की तीन सिफारिशों का उल्लंघन हुआ। दूसरा, आधे से अधिक महिला सदस्य नहीं थी, सिर्फ़ एक महिला सदस्य थी। तीसरा, बाहरी सदस्य यानी महिला उत्पीड़न रोकने के लिए काम कर रही किसी ग़ैर सरकारी संगठन की कोई सदस्य इस समिति में नहीं थी।

शिकायत करने वाली महिला ने विरोध करते हुए कहा था कि एन. वी. रमण गोगोई के मित्र हैं और उनके घर उनका आना जाना लगा रहता है। इसके बाद रमण खुद पद से हट गए। उनकी जगह इंदु मलहोत्रा को नियुक्त किया गया। इस तरह इस समिति में दो महिलाएँ हो गईं। पर समिति के प्रमुख पुरुष ही थी और इसमें बाहरी यानी किसी एनजीओ का कोई नहीं था। यानी, विशाखा गाइडलाइन्स के दो प्रावधानों का उल्लंघन अंत अंत तक होता रहा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें