loader

मणिपुर पर आज सरकार और विपक्ष फिर आमने सामने, सांसदों का प्रदर्शन

संसद शुरू होने से पहले संसद के बाहर आज सरकार और विपक्ष आमने सामने है। विपक्ष यानी इंडिया जहां मणिपुर के मुद्दे पर प्रदर्शन के लिए जमा हो रहा है, वही भाजपा सांसद गांधी प्रतिमा पर राजस्थान, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में बढ़ते अपराध पर प्रदर्शन कर रहे हैं। यानी मणिपुर के जवाब में भाजपा विपक्ष शासित राज्यों में अपराध को मुद्दा बना रही है। इस बीच मणिपुर पर सदन में चर्चा और प्रधानमंत्री से विस्तृत बयान की मांग को लेकर आज INDIA गठबंधन ने संसद के सामने प्रदर्शन किया। कांग्रेस ने कहा- मोदी सरकार मणिपुर पर चर्चा नहीं करना चाहती।

 मणिपुर हिंसा को लेकर शुरू से ही लगातार व्यवधानों का सामना कर रहा संसद का मॉनसून सत्र आज सोमवार को फिर से शुरू होने वाला है, क्योंकि शुक्रवार को मॉनसून सत्र के दूसरे दिन विपक्षी दलों ने मणिपुर हिंसा पर नारेबाजी की और हंगामा किया। विपक्ष इस मुद्दे पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से संसद के अंदर बयान की मांग कर रहा है। भाजपा ने एक रणनीति के तहत अपने राजस्थान के सांसदों से राजस्थान में बढ़ते अपराध की घटनाओं पर प्रदर्शन कराना शुरू कर दिया है। भाजपा सांसदों ने पिछले हफ्ते प्रदर्शन किया था और आज 24 जुलाई को भी प्रदर्शन किया।

ताजा ख़बरें
विपक्षी सांसदों ने अल्पावधि चर्चा के सरकार के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। सरकार सैद्धांतिक रूप से इस मामले पर लोकसभा में नियम 193 के तहत और राज्यसभा में नियम 176 के तहत चर्चा करने पर सहमत हो गई है। लेकिन मणिपुर का मुद्दा उठाने पर भाजपा सांसदों राजस्थान, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल का मुद्दा उठाने लगते हैं और इस पर टकराव होता है।
मणिपुर पर दोनों पक्षों ने संकेत दिया कि वे अपनी स्थिति से पीछे नहीं हटेंगे: जबकि सरकार ने कहा है कि वह चर्चा के लिए तैयार है, विपक्ष इस बात पर जोर दे रहा है कि चर्चा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसद के अंदर बयान आना चाहिए।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने द इंडियन एक्सप्रेस से कहा, "हमने एक मांग उठाई है। अब हम पीछे नहीं हट सकते. हम अब प्रधानमंत्री के बयान के बिना चर्चा के लिए सहमत नहीं हो सकते... हां, हम सभी चर्चा चाहते हैं... लेकिन यह भी सच है कि सदन को चलने दिया जाए।... क्योंकि यह चुनावी साल है... और सांसद अपने निर्वाचन क्षेत्रों और राज्यों के संबंध में मुद्दे उठाना चाहते हैं...।
मणिपुर में दो महिलाओं को नग्न घुमाते हुए दिखाने वाले एक वीडियो पर आक्रोश फैल गया है, जो घटना के लगभग तीन महीने बाद वायरल हुआ। पिछले हफ्ते लगातार नारेबाजी के बीच बिना किसी कामकाज के संसद के दोनों सदनों को स्थगित कर दिया गया।

20 जुलाई को मॉनसून सत्र शुरू हुआ था, जिसमें विपक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के "सदन के अंदर" मणिपुर पर बयान देने की मांग की थी।

 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें