loader
दशहरा के मौके पर शस्त्र पूजन करते पीएम मोदी। फाइल फोटो।

गुजरात नरसंहार 2002ः डॉक्युमेंट्री को लेकर क्या दबाव में है बीबीसी?

गुजरात नरसंहार 2002 की गुप्त ब्रिटिश जांच और उस पर बीबीसी की डॉक्युमेंट्री का मामला तूल पकड़ रहा है। बीबीसी ने बहुत साफ शब्दों में कहा कि वो  इंडिया द मोदी क्वेश्चन (India: The Modi Question) डॉक्युमेट्री का प्रसारण भारत में नहीं करेगा। यूट्यूब पर बीबीसी ने अपने चैनल पर इसे ब्लॉक कर दिया है। सोशल मीडिया पर तमाम एक्टिविस्ट मांग कर रहे हैं कि इसका प्रसारण किया जाए। इस बीच भारत सरकार कह चुकी है कि बीबीसी की डॉक्युमेंट्री सिवाय प्रोपेगेंडा के अलावा कुछ नहीं है। इस डॉक्युमेंट्री में बताया गया है कि ब्रिटिश सरकार ने भी 2002 के गुजरात नरसंहार की गुप्त रूप से जांच कराई थी। इसमें गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी पर सवाल उठाए गए हैं। 

द टेलीग्राफ ने यह खबर देते हुए अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि बीबीसी की घोषणा के बाद यह सवाल तो पूछा ही जाएगा कि क्या बीबीसी ने भारत के विरोध के आगे घुटने टेक दिए हैं। अगर बीबीसी ने यह फैसला दबाव में लिया है, तो यह सवाल भी उठेगा कि भारतीय दर्शक इसे देखने से वंचित क्यों रहें।

ताजा ख़बरें
बीबीसी ने यह तक कहा कि इस डॉक्युमेंट्री को बनाने में उसके भारतीय स्टाफ की कोई भूमिका नहीं है। समझा जा सकता है कि बीबीसी ने यह बात इसलिए कही है कि वो भारत में अपने स्टाफ को लेकर चिंतित है। भारत में सरकार विरोधी पत्रकारों को तमाम मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है, उन पर हमले हुए हैं। कुछ पत्रकारों को अपनी नौकरियों से हाथ धोना पड़ा। ऐसे दमन के बीच बीबीसी की चिन्ता को समझा जा सकता है।

द टेलीग्राफ के मुताबिक भारत सरकार ने गुरुवार को ही अपनी प्रतिक्रिया में डॉक्युमेंट्री के पहले हिस्से को प्रोपेगेंडा बताया था। बीबीसी डॉक्युमेंट्री के पहले हिस्से में 2002 के गुजरात दंगों का जिक्र था। गुजरात के उस समय के सीएम और भारत के वर्तमान पीएम मोदी की भूमिका का जिक्र था। भारत सरकार ने कहा था कि यह एक औपनिवेशिक मानसिकता का एक प्रचार टुकड़ा है।
बीबीसी ने शुक्रवार को अपने बयान में कहा था कि डॉक्यूमेंट्री यूके में बीबीसी टू पर दिखाई जाएगी, और भारत में इसे दिखाने की कोई मौजूदा योजना नहीं है। डॉक्यूमेंट्री 24 जनवरी को बीबीसी टू पर योजना के अनुसार प्रसारित की जाएगी। भारत में बीबीसी कर्मचारी इन कार्यक्रमों को बनाने में शामिल नहीं थे। इसे बीबीसी करंट अफेयर्स ने बनाया है और इसे यूके के दर्शकों के लिए बनाया गया है।

डॉक्यूमेंट्री में बीबीसी ने खुलासा किया है कि भारत में कम से कम 30 लोगों ने इसे बनाने के दौरान इसमें हिस्सा लेने से मना कर दिया, क्योंकि वे डरे हुए थे। इसमें कहा गया है: भारत सरकार ने इस फिल्म में लगाए गए आरोपों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

देश से और खबरें
बीबीसी ने भारत की आलोचना का जवाब देते हुए कहा - बीबीसी दुनिया भर के महत्वपूर्ण मुद्दों को उजागर करने के लिए प्रतिबद्ध है। डॉक्युमेंट्री सीरीज भारत के हिंदू- मुस्लिमों के बीच तनाव की जांच करती है और उन तनावों के संबंध में भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की राजनीति की पड़ताल करती है। गुजरात और मोदी हाल के वर्षों में भारत और दुनिया भर में काफी रिपोर्टिंग और रुचि का सोर्स के रहे हैं।

बीबीसी ने दावा किया कि हमने अपने हाई स्टैंडर्ड को बरकरार रखथे हुए इस डॉक्युमेंट्री पर गहन रिसर्च की है। कई तरह की आवाजों, गवाहों और विशेषज्ञों से संपर्क किया गया था। इसमें बीजेपी के लोगों की प्रतिक्रियाएं भी शामिल हैं। हमने भारत सरकार को जवाब देने का मौका देने की पेशकश की, लेकिन भारत सरकार ने जवाब देने से इनकार कर दिया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें