loader

SYL पर हरियाणा में गर्मी, कांग्रेस-इनैलो ने कहा- पंजाब की तर्ज पर सेशन बुलाया जाए

हरियाणा के प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस और इनैलो (इंडियन नैशनल लोकदल) ने एसवाईएल (सतलुज यमुना लिंक) कैनाल का मुद्दा उठाते हुए हरियाणा विधानसभा का विशेष सत्र पंजाब की तर्ज पर बुलाने की मांग की है। हरियाणा विधानसभा में विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने सोमवार को दिल्ली में अपने आवास पर सीएलपी बैठक बुलाई है। समझा जाता है कि हरियाणा में कांग्रेस इस मुद्दे पर बीजेपी को घेर सकती है। 

हुड्डा ने कहा कि पंजाब सरकार दोनों राज्यों के बीच सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ रही है। चंडीगढ़ हरियाणा की राजधानी थी, है और रहेगी। यहां तक ​​कि शाह आयोग ने भी फैसला सुनाया था कि चंडीगढ़ पर हरियाणा का पहला अधिकार है। अगर पंजाब दोनों राज्यों के बीच के मुद्दों को सुलझाने के लिए गंभीर है, तो उन्हें पहले एसवाईएल नहर के मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लागू करना चाहिए।
ताजा ख़बरें
हुड्डा ने यह भी मांग की कि हरियाणा सरकार को इस मामले को मजबूती से आगे बढ़ाना चाहिए। हम मांग करते हैं कि एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल प्रधानमंत्री से मिले और उनसे एसवाईएल पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लागू करने का आग्रह करे। हरियाणा सरकार को भी तुरंत सर्वदलीय बैठक बुलानी चाहिए और पंजाब विधानसभा में पारित प्रस्ताव की संयुक्त रूप से निंदा करनी चाहिए। इंडियन नैशनल लोक दल के अभय चौटाला ने भी प्रस्ताव की निंदा की और मांग की कि विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया जाए। उन्होंने मांग उठाते हुए खट्टर को पत्र भी लिखा।

इससे पहले खट्टर ने आज पंजाब सरकार और आम आदमी पार्टी की इस मुद्दे पर जमकर आलोचना की। खट्टर ने भी एसवाईएल का मुद्दा उठाया।
बता दें कि पंजाब विधानसभा में कल आम आदमी पार्टी की सरकार ने एक प्रस्ताव पारित कर चंडीगढ़ पर पंजाब का दावा जताया और कहा कि चंडीगढ़ पूरी तरह से पंजाब की राजधानी घोषित की जाए। पंजाब सरकार का यह जवाब इस घटनाक्रम के बाद आया जब केंद्र सरकार ने चंडीगढ़ में काम करने वाले कर्मचारियों और अधिकारियों पर सेंट्रल सर्विस रूल लागू कर दिया। जबकि अभी तक केंद्र शासित चंडीगढ़ के कर्मचारी-अधिकारी पंजाब सर्विस रूल के तहत काम करते थे। पंजाब और केंद्र की इस रस्साकशी में हरियाणा को चंडीगढ़ की वजह से कूदना पड़ा। दस्तावेज कहते हैं कि चंडीगढ़ पंजाब को ही मिलेगा, लेकिन उससे पहले राजनीतिक उठापटक शुरू हो चुकी है।

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने आज एसवाईएल का मुद्दा उठाते हुए कहा कि अगर वे ऐसा कुछ करना चाहते हैं, तो उन्हें पहले एसवाईएल मुद्दे को सुलझाने के लिए सुप्रीम कोर्ट जाना चाहिए। पंजाब के हिंदी भाषी क्षेत्र हरियाणा को नहीं दिए गए, जिससे बाकी मुद्दों में देरी हुई। उन्हें कहना चाहिए कि वे (पंजाब) हरियाणा को हिंदी भाषी क्षेत्र देने के लिए तैयार हैं।

देश से और खबरें

हरियाणा के सीएम ने कहा कि आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल को इसकी निंदा करनी चाहिए, या उन्हें हरियाणा के लोगों से माफी मांगनी चाहिए। पंजाब के सीएम को भी हरियाणा के लोगों से माफी मांगनी चाहिए। उन्होंने जो किया (चंडीगढ़ पर प्रस्ताव) है वह निंदनीय है।

खट्टर ने कहा कि उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए था। राजीव-लोंगोवाल समझौता 35-36 साल पहले हुआ था, जिसके अनुसार यह हरियाणा और पंजाब दोनों की राजधानी है। मैंने उस दिन भी कहा था कि इससे जुड़े कई मुद्दे हैं। एसवाईएल भी ऐसा ही मुद्दा है।

 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें