loader

कुमार विश्वास और बग्गा के खिलाफ दर्ज एफआईआर खारिज

पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने बुधवार को आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता कुमार विश्वास और बीजेपी नेता तजिंदर पाल सिंह बग्गा के खिलाफ दर्ज एफआईआर को रद्द कर दिया है। बताना होगा कि कुछ महीने पहले पंजाब में कुमार विश्वास और तजिंदर पाल सिंह बग्गा के खिलाफ पंजाब पुलिस ने एफआईआर दर्ज की थी।

एफआईआर को रद्द करने के लिए कुमार विश्वास और बग्गा ने पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। कुमार विश्वास आम आदमी पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक रहे हैं। कुमार विश्वास को गिरफ्तार करने के लिए इस साल अप्रैल में पंजाब पुलिस उनके घर पहुंची थी। 

कुमार विश्वास के खिलाफ क्या है मामला?

कुमार विश्वास के खिलाफ पंजाब पुलिस ने इस साल 12 अप्रैल को रूप नगर थाने में दो समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने, आपराधिक साजिश रचने, धर्म या नस्ल के आधार पर दुश्मनी पैदा करने के इरादे से समाचार प्रकाशित करने या प्रसारित करने का मामला दर्ज किया था। पुलिस ने कहा था कि नरिंदर सिंह की शिकायत पर यह मामला दर्ज किया गया है। 

शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया था कि कुमार विश्वास की गलतबयान बाजी के कारण आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं को पंजाब में चुनाव के दौरान हिंसा का सामना करना पड़ा।

कुमार विश्वास ने एफआईआर को रद्द कराने के लिए पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट में दायर याचिका में कहा था कि पंजाब में सरकार बनाने के बाद आम आदमी पार्टी ने अपने राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई और ऐसा उन्हें परेशान करने के लिए किया गया। 

बग्गा के खिलाफ क्या है मामला?

बग्गा के खिलाफ आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता सनी सिंह ने मोहाली जिले के साहिबजादा अजीत सिंह नगर में स्थित साइबर सेल में मुकदमा दर्ज कराया था। सनी सिंह ने कहा था कि बग्गा ने भड़काऊ भाषण दिए, अफवाह फैलाई और धार्मिक तनाव फैलाने की कोशिश की। बग्गा पर आरोप है कि उन्होंने 30 मार्च को दिल्ली में हुए विरोध प्रदर्शन के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को धमकी दी थी। 

High Court dismisses FIR of Punjab Police against Kumar Vishwas - Satya Hindi

पंजाब पुलिस का कहना था कि उसने बग्गा को 5 बार नोटिस दिया था और जांच में शामिल होने के लिए कहा था लेकिन वह जांच में शामिल नहीं हुए। 

तजिंदर पाल सिंह बग्गा को इस साल मई में गिरफ्तार करने के लिए पंजाब पुलिस दिल्ली स्थित उनके घर पर पहुंची थी। इस दौरान तीन राज्यों की पुलिस में जबरदस्त टकराव हुआ था। बग्गा को गिरफ्तार कर मोहाली ले जा रही पंजाब पुलिस को कुरुक्षेत्र में हरियाणा पुलिस ने रोक लिया था जबकि दिल्ली पुलिस का कहना था कि पंजाब पुलिस ने उन्हें इस गिरफ्तारी के बारे में कोई सूचना नहीं दी थी। बग्गा बीजेपी के युवा मोर्चा के राष्ट्रीय सचिव हैं। बग्गा के पिता ने पंजाब पुलिस पर मारपीट का आरोप लगाया था। 

देश से और खबरें

अलका लांबा पर भी हुई थी एफआईआर

बता दें कि कुमार विश्वास और बग्गा के अलावा कांग्रेस नेता अलका लांबा के खिलाफ भी इसी तरह की एफआईआर दर्ज की गई थी। इन सभी नेताओं के घरों पर पंजाब पुलिस भेजी गई थी। अलका लांबा सैकड़ों कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ खुद पंजाब पहुंची थीं और पुलिस के सामने अपना बयान दर्ज कराया। अलका लांबा ने कहा था कि उन्होंने केजरीवाल के खिलाफ जो भी कहा है, वह उस पर कायम हैं। 

अलका लांबा पहले कांग्रेस में थीं और आम आदमी पार्टी छोड़ने के बाद उन्होंने फिर से कांग्रेस का हाथ पकड़ लिया था। पंजाब के विधानसभा चुनाव के दौरान वह वहां काफी सक्रिय रही थीं और उन्होंने आम आदमी पार्टी पर हमला भी बोला था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें