loader

कर्नाटक में टीपू सुल्तान के काल्पनिक हत्यारों का झूठ कैसे फैलाया गया, जानिए

स्वतंत्रता सेनानी और मैसूर के शासक रहे टीपू सुल्तान का इस्तेमाल एक दशक से अधिक समय से कर्नाटक में हिन्दू-मुस्लिम वोटों को बांटने के लिए किया जाता रहा है। इस बार भी कर्नाटक विधानसभा चुनाव में इसका इस्तेमाल हुआ। लेकिन इस बार बीजेपी और आरएसएस बहुत संगठित तरीके से मतदाताओं को धर्म के आधार पर भड़काने और बांटने के लिए दो नए कैरेक्टर (पात्र) भी लेकर आई। ये थे - उड़ी गौड़ा और नन्जे गौड़ा। ये दोनों नाम इस बार दक्षिणपंथियों की बातचीत, रैली, किताब, नाटक आदि में वोक्कालिगा हीरो के रूप में स्थापित किए जाने लगे। दक्षिणपंथी विचारकों, रंगकर्मियों, नेताओं ने जल्द ही दावा कर दिया कि दरअसल इन्हीं दोनों वोक्कालिगा हीरो उड़ी गौड़ा और नन्जे गौड़ा ने टीपू सुल्तान की हत्या की थी। बहुत जल्द ये काल्पनिक कहानी मुसलमानों के खिलाफ वोक्कालिगा को खड़ा करने, भड़काने और राजनीतिक लाभ पाने में भाजपा की मदद करने लगी। लेकिन फौरन ही ये सवाल भी उठ खड़े हुए कि आखिर ये दो पात्र कौन हैं और क्या वाकई इनका अस्तित्व भी था।
इसकी पड़ताल शुरू हुई तो जल्द ही यह बात सामने आ गई कि दक्षिणपंथी विचारों के रंगकर्मी अडांडा करिअप्पा लिखित नाटक में पहली बार इन दो पात्रों को वोक्कालिगा हीरो बनाकर पेश किया गया है। नाटक का नाम था- टीपू निजाकनासुगलु (टीपू के असली सपने)। नाटक का मंचन पहली बार नवंबर 2022 में मैसूरु के भूमिगीता में किया गया और उसी कहानी के साथ एक किताब भी प्रकाशित की गई। दरअसल, करिप्पा ने यह नाटक महान रंगकर्मी और बॉलीवुड अभिनेता गिरीश कर्नाट लिखित टीपू सुल्तान कानाडा कनासु (टीपू सुल्तान के सपने) के जवाब में था। गिरीश कर्नाड के इस नाटक को आजतक किसी इतिहासकार ने चुनौती नहीं दी।
ताजा ख़बरें
बहरहाल, रंगकर्मी अडांडा करिअप्पा को बोम्मई सरकार ने सरकारी संस्था रंगायन का 2019 से डायरेक्टर बना रखा था। रंगायन के जरिए इतिहास को बदलने की कोशिश लंबे समय से की जा रही थी और रंगकर्मी करिप्पा भाजपा के ताकतवर हथियार बन गए। टीपू सुल्तान के काल्पनिक हत्यारे उड़ी गौड़ा और नन्जे गौड़ा के बारे में किसी भाजपा नेता ने पहले कोई बयान नहीं दिया था। करिप्पा द्वारा लिखित नाटक रंगायन के खर्च पर पूरे कर्नाटक में खेला जाने लगा। लोग इन दोनों पात्रों के बारे में तमाम बातें करने लगे। अभी जब कर्नाटक में बीजेपी हार गई तो करिप्पा ने भी रंगायन से इस्तीफा दे दिया। हालांकि इनका इस्तीफा लंबे समय से राज्य के तमाम इतिहासकार और जागरूक लोग इस आधार पर मांग रहे थे कि इन्होंने दो कथित वोक्कालिगा हीरो के जरिए झूठ फैलाया है। लेकिन बीजेपी सरकार ने करिप्पा से कभी इस्तीफा नहीं मांगा। 
टीपू सुल्तान के बारे में ढेरों किताबें, दस्तावेज और सामग्री भारत में और ब्रिटेन में मौजूद है। जो यह बताने के लिए काफी है कि टीपू सुल्तान ब्रिटिश सेना से मुकाबला करते हुए शहीद हुए थे। इतिहास में दर्ज है कि 1798-99 में चौथे एंग्लो-मैसूर युद्ध के दौरान टीपू को अंग्रेजों ने मार डाला था। अंग्रेजों ने हैदराबाद के मराठों और निज़ाम के साथ मिलकर श्रीरंगपट्टनम पर हमला किया। टीपू के दरबार में एक मंत्री मीर सादिक का इस्तेमाल करते हुए, वे टीपू को हराने और मारने में कामयाब रहे। लेकिन दक्षिणपंथी इतिहासकारों की मनगढ़ंत के अनुसार, मैसूर के पूर्व शासक को दो वोक्कालिगा सरदारों ने 'मैसूर वोडेयार को धोखा देने' के लिए मार डाला था। एक इतिहासकार का मानना है कि ये दोनों वोक्कालिगा हीरो टीपू के पिता हैदर अली की सेना में थे। लेकिन ज्यादातर इतिहासकारों का कहना है कि उड़ी और नन्जे गौड़ा का इतिहास की किताबों में कहीं भी उल्लेख नहीं है।
उड़ी गौड़ा और नन्जे गौड़ा का पहला राजनीतिक उल्लेखः जब पीएम मोदी मैसूरु-बेंगलुरु राजमार्ग का उद्घाटन करने के लिए कर्नाटक गए थे, तो मार्ग पर चार मेहराब बनाए गए थे। उनमें से एक का नाम केम्पे गौड़ा के नाम पर रखा गया था, जो विजयनगर साम्राज्य के प्रमुख थे, जिन्हें बेंगलुरु के विकास का श्रेय दिया जाता है, दूसरे का नाम मैसूर के पूर्व शासक कृष्णराज वोडेयार के नाम पर और तीसरे का नाम सर एम विश्वेश्वरैया, मैसूर के पूर्व दीवान और भारत के अग्रणी इंजीनियरों के रूप में था। चौथी मेहराब में उड़ी गौड़ा और नन्जे गौड़ा के नाम थे। कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार समेत तमाम कांग्रेसी नेताओं ने चौथी मेहराब पर आपत्ति की और यह मुद्दा विवादास्पद बन गया। सरकार दबाव में आ गई तो मेहराब को हटाकर बदल दिया गया। इस तरह कर्नाटक चुनाव से ठीक पहले कांग्रेसियों की सजगता से उड़ी और नन्जे गौड़ा को स्थापित करने की सरकारी कोशिश नाकाम हो गई।
लेकिन असली काम रंगायन के पूर्व निदेशक अडांडा करिअप्पा द्वारा लिखित नाटक टीपू निजाकनासुगलु ने कर दिया था। इस नाटक को अदालत में भी चुनौती दी गई। जिला वक्फ बोर्ड समिति के पूर्व अध्यक्ष बीएस रफीउल्ला ने एक रिट याचिका दायर कर नाटक और पुस्तक पर रोक लगाने की मांग की और आरोप लगाया कि इसमें "इतिहास से कोई समर्थन नहीं मिलता और नाटक व किता में गलत जानकारी शामिल है। इससे मुस्लिम समुदाय की भावना को चोट पहुंच रही है।

बोम्मई सरकार ने चौथी मेहराब को तो हटा दिया लेकिन कर्नाटक भाजपा के नेताओं ने कांग्रेस पर हमला करने के लिए इन दो नामों का उपयोग पूरे चुनाव में करना शुरू कर दिया।

History: lies about Tipu Sultan alleged killers in Karnataka exposed - Satya Hindi
रंगायन के पूर्व निदेशक अडांडा करिअप्पा

प्रोफेसर पीवी नानजराज उर्स, उनके सहयोगी बाबूराज, वकील और दलित नेता शांताराज, मुस्लिम नेता खलीम और कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं ने मैसूरु में जयलक्ष्मीपुरम पुलिस से संपर्क किया और रंगायन के पूर्व निदेशक करियप्पा के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को आहत करने और धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देने के लिए शिकायत दर्ज कराई। हालांकि, पुलिस ने इन लोगों को सलाह दी कि उनकी एफआईआर करियप्पा इस हद तक लाइमलाइट और पब्लिसिटी बटोर लेंगे कि उन्हें लोकसभा चुनाव के लिए टिकट मिल सकता है। उन्होंने हमें धैर्य रखने और शिकायत न करने की सलाह दी थी। 

इतिहासकार, डॉ चिक्का रंजे गौड़ा ने कर्नाटक के मीडिया आउटलेट साउथ फर्स्ट  को बताया : “बीजेपी ने उडी गौड़ा और नन्जे गौड़ा जैसे काल्पनिक पात्रों को पेश करके एक बड़ी गलती की है। इसने खुद का मजाक बनाया। उन्होंने बताया कि इन लोगों की उड़ी गौड़ा और नान्जे गौड़ा पर एक फिल्म बनाने की योजना थी। मंत्री और फिल्म निर्माता मुनिरत्ना ने 20 मार्च को आदिचुनचुनागिरी द्रष्टा निर्मलानंद स्वामी के साथ बैठक की, ताकि चर्चा की जा सके कि क्या इस पर फिल्म का निर्माण करना संभव है। हालाँकि, द्रष्टा ने उन्हें और अन्य राजनीतिक नेताओं को काल्पनिक चरित्रों को आम जनता के सदस्यों को बेचने से परहेज करने के लिए कहा। डॉ चिक्का ने बताया कि संत ने नेताओं को काल्पनिक कहानियों से लोगों को गुमराह नहीं करने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा था कि अगर उनके पास इसे साबित करने का कोई प्रमाण है, तो वे हमेशा उन सामग्रियों को मठ में ला सकते हैं और वे संत के साथ इस पर चर्चा कर सकते हैं। आदिचुनचुनागिरी द्रष्टा निर्मलानंद स्वामी की सार्वजनिक प्रतिक्रिया के तुरंत बाद उड़ी गौड़ा-नन्जे गौड़ा विषय धीरे-धीरे ठंडा होने लगा।

सांस्कृतिक सिद्धांतकार और लेखक एन. मनु चक्रवर्ती उड़ी और नन्जे गौड़ा के दावे को "दक्षिणपंथी कल्पना की शुद्ध उपज" कहा। उन्होंने कहा कि "अब तक, इन दोनों पात्रों के संबंध में, विशेष रूप से टीपू सुल्तान के विश्वासघात के संबंध में, कोई प्रामाणिक ऐतिहासिक बयान सामने नहीं आया है। उनका कहना है कि श्रीरंगपट्टनम में ऐसे स्मारक हैं जो यह दर्शाते हैं कि टीपू पर अंग्रेजों ने घात लगाकर हमला किया था और ऐतिहासिक दस्तावेज भी इसकी गवाही देते हैं। उड़ी और नन्जे गौड़ा का उल्लेख लोककथाओं या गीतों में भी नहीं मिलता। उन्होंने सवाल किया कि अगर वे दोनों पात्र लोककथाओं में होते तो इतने सालों से इतिहासकार क्या कर रहे हैं?” 

देश से और खबरें
प्रोफेसर एनवी नरसिम्हा, एक अनुभवी इतिहासकार जो मैसूर साम्राज्य के इतिहास में माहिर हैं, इससे सहमत हैं। उनका कहना है कि महीनों से वह इन दोनों नामों के बारे में जानने के लिए किताबों का सहारा ले रहे हैं। इन दो काल्पनिक पात्रों के बारे में इतिहास में कोई संदर्भ नहीं है। रंगायन के एक पूर्व निदेशक अडांडा करियप्पा ने एक नाटक लिखा था जिसमें उन्होंने दावा किया था कि इन पात्रों ने टीपू सुल्तान को मार डाला था। सब बकवास है। क्या वह एक इतिहासकार है? उन्होंने इतिहास का बिल्कुल भी अध्ययन नहीं किया है।” नरसिम्हा कहते हैं दशकों से सभी इतिहास की किताबों में दावा किया गया है कि टीपू चौथे एंग्लो-मैसूर युद्ध में मारे गए थे, जब ब्रिटिश सेना के गवर्नर जनरल वेलेस्ली ने टीपू के खिलाफ लड़ने के लिए मराठों और हैदराबाद के निज़ाम पर जीत हासिल की थी। मीर सादिक नाम का टीपू की सेना में एक गद्दार था। उसने टीपू को मारने में मदद की थी, उसे मैसूर राज्य की पेशकश की गई थी।

दोनों इतिहासकारों का मानना ​​है कि भाजपा इन चरित्रों का इस्तेमाल इतिहास से छेड़छाड़ करने और राजनीतिक लाभ हासिल करने के लिए कर रही है। भाजपा इतिहास में वापस नहीं जा रही है, बल्कि भविष्य को खराब करने के लिए इतिहास को विकृत कर रही है। यह एक भयावह डिजाइन का हिस्सा है। कोई भी काल्पनिक पात्रों की संख्या बना सकता है। लेकिन वोक्कालिगा वोट बैंक को तोड़ने के लिए ऐसा किया गया। मनु चक्रवर्ती और प्रोफेसर नरसिम्हा इसे वोक्कालिगा को मुसलमानों के खिलाफ खड़ा करने की चाल बताते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
यूसुफ किरमानी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें