loader

कोयले की कमी से बिजली कटौती की चिंता नहीं तो अमित शाह ने क्यों ली बैठक?

पूरे भारत में बिजली संयंत्रों में कोयले की कमी से बिजली कटौती की आशंकाएँ क्या निराधार हैं? सरकार ने भले ही उन रिपोर्टों को खारिज कर दिया है, लेकिन हाल के घटनाक्रम दिखाते हैं कि सरकार की ही चिंताएँ बढ़ी हैं। ऐसा इसलिए कि अब तो ख़ुद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस मामले से जुड़े कई मंत्रियों के साथ बैठक की है।

गृह मंत्री ने सोमवार को जिनके साथ बैठक की उनमें बिजली मंत्री आर के सिंह, कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी और अन्य कैबिनेट नेताओं के साथ कोयला और बिजली मंत्रालयों के प्रभारी भी शामिल थे। यह बैठक तब हुई है जब रिपोर्ट आ रही है कि कोयले से बिजली पैदा करने वाले कई प्लांट बंद हो गए हैं और कई में कोयले का स्टॉक ख़त्म होने को है।

ताज़ा ख़बरें

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, बैठक में वरिष्ठ नौकरशाहों के साथ-साथ ऊर्जा पैदा करने वाली सरकारी कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड के अधिकारी भी शामिल हुए।

सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया के आंकड़ों के मुताबिक़, देश थर्मल प्लांटों यानी ताप संयंत्रों में कोयले के भंडार की अभूतपूर्व कमी का सामना कर रहा है। इससे बिजली संकट पैदा हो सकता है। 5 अक्टूबर को बिजली उत्पादन के लिए कोयले का उपयोग करने वाले 135 ताप संयंत्रों में से 106 यानी लगभग 80 प्रतिशत या तो क्रिटिकल या सुपरक्रिटिकल चरण में थे, यानी उनके पास अगले 6-7 दिनों के लिए ही स्टॉक था।

जब इस संकट की ओर ध्यान गया राज्यों ने चिंताएँ जतानी शुरू कीं तो शनिवार को एक बयान में बिजली मंत्रालय ने चार कारण बताए जो विभिन्न राज्यों में कोयले की आपूर्ति में कमी पैदा कर रहे थे- 

  1. अर्थव्यवस्था में सुधार के कारण बिजली की मांग में अभूतपूर्व वृद्धि।
  2. सितंबर में भारी बारिश से खदानों से कोयले की निकासी पर प्रतिकूल प्रभाव।
  3. आयातित कोयले की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण बिजली उत्पादन में भारी कमी।
  4. मानसून की शुरुआत से पहले पर्याप्त कोयला स्टॉक का भंडारण न करना।

भले ही केंद्र सरकार ने आश्वासन दिया है कि भारत के पास अपने बिजली संयंत्रों की मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त कोयला भंडार है, कई राज्यों ने ब्लैकआउट यानी बिजली कटौती की चेतावनी दी है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ऐसा बयान दिया था। इस पर केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने रविवार को कहा था कि दिल्ली में बिजली की कोई कमी नहीं है और आश्वासन दिया कि आगे भी कोयले की आपूर्ति बनी रहेगी। 

देश से और ख़बरें

कोयला मंत्रालय ने रविवार को एक बयान में कहा कि कोयले से चलने वाले संयंत्रों में मौजूदा ईंधन स्टॉक लगभग 7.2 मिलियन टन है, जो चार दिनों के लिए पर्याप्त है। खनन कंपनी कोल इंडिया के पास भी 40 मिलियन टन से अधिक का स्टॉक है जिसकी आपूर्ति बिजली स्टेशनों को की जा रही है।

मंत्रालय ने कहा है कि बिजली आपूर्ति में व्यवधान का कोई भी डर पूरी तरह से ग़लत है।

ख़ास ख़बरें
हालाँकि, सरकार के इन आश्वासनों के बावजूद जिस तरह की आशंकाएँ हैं और जिस तरह की हलचल है, मंत्रालयों के बीच बैठक चल रही है, उससे लगता है कि बिजली संकट की चिंताएँ बनी रहेंगी। यदि यह संकट आता है तो यह कितना बड़ा होगा, इसका अंदाज़ा इससे लगाया जा सकता है कि देश में उत्पन्न होने वाली पूरी बिजली की क़रीब 70 फ़ीसदी बिजली कोयले वाले थर्मल पावर प्लांट से पैदा होती है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अमित कुमार सिंह
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें