loader
आगरा में वैलेंटाइन डे पर युवक युवतियों को मारा पीटा गया (फोटो सोशल मीडिया)

आगरा में वैलेंटाइन डे पर गुंडागर्दी, राष्ट्रीय बजरंग दल पर केस दर्ज, गिरफ्तार एक भी नहीं

वैलेंटाइन डे पर आगरा में उत्पात मचाने वाले राष्ट्रीय बजरंग दल के किसी भी पदाधिकारी या कार्यकर्ता को पुलिस ने गिरफ्तार नहीं किया है। इनके खिलाफ सिर्फ केस दर्ज किया गया है।  राष्ट्रीय बजरंग दल के लोगों पर एक कपल को मारने-पीटने, परेशान करने और उसकी फोटो खींचने का आरोप है। यह घटना कल पालीवाल पार्क में हुई थी। उपद्रवियों ने भगवा गमछे पहने हुए थे। इनमें महिलाएं भी थीं।

राष्ट्रीय बजरंग दल के कथित उत्पातियों ने अन्य जगहों पर समूहों में घूमकर युवा लड़के-लड़कियों को धमकाया, आपत्तिजनक फब्तियां कसीं। हालांकि पुलिस कुछ जगहों पर पहुंची लेकिन तब तक शरारती तत्व भाग गए। 

ताजा ख़बरें

इस संगठन ने वैलेंटाइन डे का विरोध करने और युवा लड़के-लड़कियों से ऐसी गतिविधियों से दूर रहने की चेतावनी पहले से दे रखी थी। उनकी चेतावनियां अखबारों में भी प्रकाशित हुई थी, लेकिन पुलिस ने ऐसे शरारती तत्वों से निपटने का इंतजाम नहीं किया। पुलिस की ढील की वजह से ही शरारती तत्व जगह-जगह जाकर युवा लड़कियों से पूछताछ करने लगे। 

शरारती तत्वों का एक गिरोह पालीवाल पार्क भी पहुंचा। वहां एक लड़की कॉलेज की यूनिफॉर्म में अपने साथ पढ़ने वाले छात्र के साथ थी। शरारती तत्वों ने लड़की का मास्क उतरवाकर उसका फोटो खींचा, वीडियो बनाया। उसके साथ जो युवक था, उसे चांटे मारे गए। फिर लड़की के पैरंट्स को कॉल कर दिया। जब पुलिस को सूचना मिली तो वह मौके पर पहुंची लेकिन वहां उसे कोई उत्पाती नहीं मिला। 

हरि पर्वत थाने में इस घटना की एफआईआर दर्ज कर ली गई है। पुलिस ने राष्ट्रीय बजरंग दल के अध्यक्ष अवतार गिल, योगेश ठाकुर समेत 36 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। पुलिस का कहना है कि इन पर गंभीर धाराएं लगाई गई हैं। 

हर साल वैलेंटाइन डे पर दक्षिणपंथी संगठन इस दिवस का विरोध करते हैं। इनका कहना है कि यह भारतीय त्यौहार नहीं है। लेकिन पिछले पांच वर्षों से देखा जा रहा है कि दक्षिणपंथी संगठन पुलिस वाले भी बन बैठे हैं। ये लोग पार्क से लेकर रेस्तरां तक में जाकर ऐसे युवक - युवतियों को धमकी देते हैं। उनकी फोटो भी खींच लेते हैं। 

आगरा के बीजेपी और आरएसएस पदाधिकारी इस गुंडागर्दी पर चुप्पी साधे हुए हैं। ये लोग इस बात को भी स्पष्ट करने को तैयार नहीं है कि राष्ट्रीय बजरंग दल का आरएसएस से संबंध है या नहीं।

सोशल मीडिया पर आगरा की घटना वायरल होने पर लोगों ने दक्षिणपंथी संगठनों का मजाक उड़ाया है। उनका कहना है कि इन कथित हिन्दू संगठनों को यह अधिकार किसने दिया है कि वे संस्कार सिखाने के नाम पर किसी लड़की या लड़के का फोटो खींच लें, वीडियो बना लें। लोगों ने पार्क में युवती और युवक की फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर जारी करने पर भी आपत्ति की है। यूपी में वैंलेटाइन डे और फ्रेंडशिप डे समेत कई लोकप्रिय त्यौहारों का विरोध हिन्दू युवा वाहिनी ने शुरू किया था। इस संस्था का गठन किसी समय योदी आदित्यनाथ ने किया था। कई बार इस संगठन का नाम आने के बाद योगी ने इससे दूरी बना ली लेकिन उसके बाद अन्य नामों से लोग सामने आकर विरोध करने लगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें