loader

विंग कमांडर अभिनंदन दो दिन बाद पाकिस्तान से देश लौटे

दो दिन पाकिस्तान के कब्जे में रहने के बाद भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान शुक्रवार रात वापस देश लौट आए। पाकिस्तानी अधिकारियों ने उन्हें वाघा बॉर्डर पर भारतीय अधिकारियों के हवाले कर दिया। वायु सेना के एअर वाइस मार्शल ने वाघा में अभिनंदन की आगवानी की। इस मौके पर अमृतसर के ज़िलाधिकारी और बड़ी तादाद में दूसरे लोग वहाँ मौजूद थे। 
एअर वाइस मार्शल ने कहा कि पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को भारतीय वायु सेना के हवाले कर दिया, जिससे उन्हें बहुत खुशी हुई है। उन्होंने यह भी कहा कि पाकिस्तान ने स्टैडर्ड ऑपरेशनल प्रोसीजर के तहत ही ऐसा किया है। 
सम्बंधित खबरें
अमृतसर के ज़िला कलेक्टर सिवदुलार सिंह ढिल्लों ने पत्रकारों से कहा कि पाकिस्तानी अधिकारियों ने अभिनंदन को भारतीय वायु सेना के अफ़सरों के हवाले कर दिया है। उन्हें मेडिकल जाँच के लिए ले जाया गया है क्योंकि जहाज़ से इजेक्ट करने समय उन्हें चोट लग गई थी। ढिल्लों ने कहा अभिनंदन के पहुँचने में देरी तो हुई, पर इसका कारण पाकिस्तानी अफ़सरों ने नहीं बताया. न ही उसने यह पूछा गया। 
अभिनंदन विशेष उड़ान से दिल्ली पहुँचेंगे। वह दिल्ली स्थित वायु सेना मुख्यालय जाएँगे। समझा जाता है कि वायु सेना में विंग कमांडर की डीब्रीफिंग की जाएगी, यानी उनके साथ पाकिस्तान में जो कुछ हुआ, उसके बारे में जानकारी ली जाएगी। यह सामान्य प्रक्रिया है, जिससे वापस लौटने वाले हर सैनिक को गुजरना होता है।
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने ट्वीट कर अभिनंदन की वापसी पर खुशी जताई। उन्होंने कहा, 'अभिनंदन, आपकी शाँति और बहादुरी पर हमें गौरव हैं।' 
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अभिनंदन की वापसी पर कहा, 'हमारा हीरो वापस आ गया। कृतज्ञ देश उन्हें सलाम करता है।' 
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, 'विंग कमांडर अभिनंदन, आपकी बहादुरी पर हमें गर्व है। वापसी पर आपका स्वागत है। आपका अभिनंदन है।' 
गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी ट्वीट कर अभिनंदन का स्वागत किया और कहा, 'विंग कमांडर अभिनंदन, पूरे देश को आप पर गर्व है।' 
इसके पहले भारतीय वायु सेना ने कहा था कि वह अभिनंदन को लाने के लिए एक विशेष जहाज़ इस्लामाबाद भेजेगा। लेकिन पाकिस्तान इस पर राज़ी नहीं हुआ था। पाकिस्तान सरकार ने भारतीय वायु सेना के जहाज को इस्लामाबाद में उतरने की अनुमति देने से इनकार कर दिया। इसके बाद यह तय हुआ कि अभिनंदन सड़क मार्ग से वाघा बॉर्डर पहुँचेंगे और वहां भारतीय अफ़सरों के हवाले कर दिए जाएँगे। 
ताज़ा ख़बरें
अभिनंदन की वापसी का पूरा देश इंतज़ार कर रहा था। अभिनंदन के वाघा-अटारी बॉर्डर से होकर लौटने की ख़बर सुनकर बड़ी संख्या में लोग उनका अभिनंदन करने के लिए सुबह से ही उनके स्वागत के लिए तैयार खड़े थे। उनके हाथों में तिरंगा था। वाघा बॉर्डर पर लोग ढोल बजाकर खुशी जाहिर कर रहे थे। इस बीच, अटारी बॉर्डर पर बीटिंग रिट्रीट समारोह आज नहीं होगा और इसमें जनता की भागीदारी भी नहीं होगी।

मिग विमान गिरने के बाद अभिनंदन पकड़े गए थे

पाकिस्तान में भारत की दूसरी सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारत-पाकिस्तान सीमा पर दोनों देशों की वायु सेनाओं के बीच हवाई झड़प हुई थी। तभी नियंत्रण रेखा के पार भारत का एक मिग विमान गिरा दिया गया था और इसके पायलट अभिनंदन को पकड़ लिया गया था।पाकिस्तान ने दावा किया था कि अभिनंदन को पाकिस्तानी सीमा के भीतर गिरफ़्तार किया गया था। इसके बाद पाक मीडिया के प्रमुख मेजर जनरल आसिफ़ गफ़ूर ने एक वीडियो जारी किया था। इस वीडियो में अभिनंदन ने ख़ुद को विंग कमांडर बताया था। 

अभिनंदन पाकिस्तान में अकेले होते हुए भी डरे नहीं। वीडियो में दिखा कि पाकिस्तानी सेना के अफ़सरों ने जब उनसे पूछा कि वह कौन सा फ़ाइटर प्लेन उड़ा रहे थे और उनका क्या मिशन था? तो इसके जवाब में अभिनंदन ने कहा, 'सॉरी मैं आपके साथ ये सब जानकारी शेयर नहीं कर सकता हूँ।' 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें