loader

Covid- LIVE Update | मुंबई में 16420 पॉजिटिव केस, पॉजिटिविटी दर 24% हुई

  • मुंबई में बुधवार को कोरोना संक्रमण के 16,420 नए मामले सामने आए हैं। ये मंगलवार की तुलना में 40% अधिक हैं। पॉजिटिविटी दर 18.75% से बढ़कर 24.38% हो गई है। नये आए कुल 16,420 मामलों में से 83% रोगी बिना लक्षण वाले हैं।
  • वैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने कहा है कि कोवैक्सीन की बूस्टर खुराक ओमिक्रॉन और डेल्टा वैरिएंट दोनों के ख़िलाफ़ 90 फ़ीसदी प्रभावी है। इसने बुधवार को कहा है कि ट्रायल में यह पता चला है कि बूस्टर खुराक दोनों वैरिएंट के संक्रमण को रोकता है।
ताज़ा ख़बरें
  • दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने बुधवार को कहा है कि 1 जनवरी से अब तक दिल्ली पुलिस के 1,700 कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारी ने कहा कि 1 जनवरी से 12 जनवरी तक आए सभी 1,700 पुलिस कर्मी ठीक हैं और क्वारेंटीन में हैं। वे ठीक होने के बाद ड्यूटी ज्वाइन करेंगे। पुलिस ने कहा है कि दिल्ली पुलिस बल की संख्या 80,000 से अधिक है।
  • दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बुधवार को कहा है कि दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले स्थिर हो गए हैं और जल्द ही संक्रमण कम होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि यदि दिल्ली में अगले दो से तीन दिनों में कोरोना वायरस के मामले कम होते हैं तो प्रतिबंध हटा लिए जाएंगे।

सभी राज्य पर्याप्त ऑक्सीजन सुनिश्चित करें: केंद्र

  • केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को स्वास्थ्य केंद्रों पर मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए लिखा है।
  • उन्होंने कहा है कि इन-पेशेंट देखभाल वाली स्वास्थ्य सुविधाओं में कम से कम 48 घंटे के लिए पर्याप्त मेडिकल ऑक्सीजन का बफर स्टॉक होना चाहिए। उन्होंने राज्यों से तरल चिकित्सा ऑक्सीजन (एलएमओ) टैंकों की रिफिलिंग के लिए एक निर्बाध आपूर्ति श्रृंखला सुनिश्चित करने के लिए भी कहा।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि देश में अब तक 2 करोड़ बच्चों को कोरोना वैक्सीन के टीके लगाए जा चुके हैं। वह नेशनल यूथ फेस्टिवल में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित कर रहे थे। 3 जनवरी को बच्चों को टीके लगाने की शुरुआत हुई है।
देश से और ख़बरें
  • मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में  कोरोना संक्रमित 92 वर्षीय गायिका लता मंगेशकर अभी भी आईसीयू में हैं। डॉ. प्रतीत समधानी ने एएनआई से कहा, 'वह 10-12 दिनों तक निगरानी में रहेंगी। कोविड के साथ वह निमोनिया से भी पीड़ित हैं।' उनको रविवार सुबह अस्पताल में भर्ती कराया गया था।
  • देश में बुधवार को 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 1,94,720 नए मामले सामने आए हैं। ये मामले बीते दिन के मामलों से 15.8 फ़ीसदी ज़्यादा हैं। मंगलवार को कोरोना के 1,68,063 मामले सामने आए थे। बुधवार को पॉजिटिविटी दर 11.05 फ़ीसदी हो गई जबकि साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 9.82 फ़ीसदी है। 
india covid cases positivity rate latest update - Satya Hindi
  • ओमिक्रॉन के मामलों का आंकड़ा बढ़कर 4,868 हो गया है। इनमें अब तक महाराष्ट्र में सबसे ज़्यादा 1,281 मामले हैं जबकि राजस्थान 645 मामलों के साथ दूसरे नंबर पर है।
  • कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली में निजी दफ़्तरों को बंद करने का आदेश दिया गया है। अब इन दफ़्तरों में वर्क फ्रॉम होम की व्यवस्था रहेगी। 
  • इस आदेश से केवल उन्हीं दफ्तरों को छूट मिली है जो जरूरी सेवाओं से जुड़े हुए हैं। दिल्ली में सभी रेस्तरां, बार बंद कर दिए गए हैं। सिर्फ टेकअवे की सुविधा मिलेगी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें