loader
दिल्ली के रामलीला मैदान में रविवार को इंडिया गठबंधन एकजुट नजर आया।

INDIA महारैली: रामलीला मैदान में विपक्ष ने कहा- चुनावी बांड की जांच SIT करे

दिल्ली के रामलीला मैदान में रविवार को 26 विपक्षी दलों के टॉप रैंक वाले नेता जुटे। देश में लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया जारी है। तमाम दलों की अलग-अलग रैलियां भी हो रही हैं। लेकिन लंबे समय बाद विपक्ष प्रभावी ढंग से एकजुट नजर आया। जानिए किस पार्टी के नेता ने क्या कहाः
  • कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा-  "आपको तय करना होगा कि आप लोकतंत्र चाहते हैं या तानाशाही... जो लोग तानाशाही का समर्थन करते हैं उन्हें बाहर निकालने की जरूरत है। बीजेपी और आरएसएस जहर के समान हैं। यदि तुमने जहर भी चखा तो भी तुम मर जाओगे।'' खड़गे ने कहा-  “मैंने बीजेपी प्रमुख जे.पी.नड्डा से कहा कि यह चुनाव निष्पक्ष नहीं है क्योंकि हमारी पार्टी का फंड पहले ही चोरी हो चुका है। यह चुनाव लोकतंत्र, संविधान को बचाने के लिए है; हमें एकजुट होकर लड़ना होगा। हमें एकजुट होने की जरूरत है, तभी हम लड़ पाएंगे; अगर हम एक-दूसरे पर हमला करते रहेंगे तो हम सफल नहीं होंगे।”

  • कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने दिल्ली के रामलीला मैदान में इस रैली को "अनेकता में एकता" कहा और इसमें भाग लेने वाले सभी दलों को धन्यवाद दिया। खड़गे ने कहा- “यह 'अनेकता में एकता' का मंच है। हमारी विविधता में एकता है और इसीलिए इस रैली का आयोजन किया गया है। मैं इसके लिए अपने सभी सहयोगियों को धन्यवाद देता हूं।' खड़गे ने कहा- ''इस रैली का एक ही उद्देश्य है और वह है विपक्ष को एकजुट करना।'' खड़गे ने मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि वह "विपक्षी दलों के खिलाफ संस्थानों का दुरुपयोग कर रहे हैं। पीएम मोदी राज्यों में बीजेपी सरकारें बनाने के लिए विपक्षी दलों, नेताओं को धमकाने के लिए संस्थानों का दुरुपयोग कर रहे हैं।"

रैली में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने विपक्षी दलों की "पांच सूत्री मांगें" पढ़ींः
  • चुनाव आयोग को सभी राजनीतिक दलों के बीच निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा की गारंटी देनी चाहिए।
  • चुनाव आयोग को ईडी और सीबीआई जैसी एजेंसियों द्वारा ज़बरदस्ती की जा रही जांच बंद करनी चाहिए, जो बहाने के तौर पर चुनावी फंड के दुरुपयोग का फायदा उठाती हैं।
  • हेमंत सोरेन और अरविंद केजरीवाल की तत्काल रिहाई की मांग की गई।
  • विपक्षी दलों पर थोपी गई दमनकारी वित्तीय बाधाएँ ख़त्म होनी चाहिए।
  • भाजपा द्वारा चुनावी फंड के इस्तेमाल, जबरन वसूली के आरोपों और अन्य अपराधों की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में एक एसआईटी का गठन करना जरूरी है।

  • इंडिया बंधन की 'लोकतंत्र बचाओ' रैली में झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने कहा कि “सभी विपक्षी दल एक साथ हैं और 'भाजपा की तानाशाही' के खिलाफ हैं। हेमंत सोरेन कभी नहीं झुके हैं और न ही भविष्य में ऐसा करेंगे। आज पूरे देश में यह संदेश जाएगा कि हम एक साथ हैं और भाजपा की तानाशाही के खिलाफ हैं।''

ताजा ख़बरें
  • सीपीआई-एम महासचिव सीताराम येचुरी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा, ''आज भारत की राजनीति में एक नई ऊर्जा का जन्म हुआ है...आज आजादी का नारा है यहां उठाया जा रहा है... यह हमारी आजादी है कि हमारा संविधान और हमारा गणतंत्र सुरक्षित है।' हम यह आज़ादी हासिल करेंगे।”

  • भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के महासचिव डी राजा ने रैली में कहा- “भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी आप सभी से जुड़ती है। भारत, संविधान और लोकतंत्र को बचाने और भाजपा को हराने के हमारे साझा संकल्प की घोषणा करने के लिए... हम अपनी सामूहिक ताकत का प्रदर्शन करेंगे।''

  • इंडिया गठबंधन की रैली में राहुल गांधी ने कहा- "क्या आपने (क्रिकेट में) मैच फिक्सिंग के बारे में सुना है? हम लोकसभा चुनाव देख रहे हैं। अंपायर को कौन चुन रहा है? नरेंद्र मोदी जी। दो महत्वपूर्ण खिलाड़ियों को किसने गिरफ्तार किया? मोदीजी। यह चुनाव है। मैं मोदीजी द्वारा मैच फिक्सिंग देख रहा हूं।  आईपीएल मैच चल रहे हैं। आपने क्रिकेट में मैच फिक्सिंग के बारे में सुना होगा। लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी जी भी ऐसा ही कर रहे हैं। लेकिन वे 180 सीटें भी पार नहीं कर पाएंगे।" 

  • राहुल गांधी ने कहा- चुनाव के समय कांग्रेस के सारे बैंक खाते बंद कर दिए गए हैं। ये कैसा चुनाव है.. जहां नेताओं को धमकाया जा रहा है, सरकारें गिराई जा रही हैं और मुख्यमंत्रियों को जेल में डाला जा रहा है। ये मैच फिक्सिंग करने की कोशिश है, जिसे नरेंद्र मोदी देश के चंद उद्योगपतियों के साथ मिलकर कर रहे हैं।
  • आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा- हम जनता की लड़ाई लड़ रहे हैं...आप (जनता) शासक हैं और आप फैसला करेंगे।' जब वे कहते हैं 'अब की बार, 400 पार' तो ऐसा लगता है कि ईवीएम पहले ही सेट हो चुकी है। जनता ऐसा नहीं होने देगी। 

  • तेजस्वी ने कहा- दिल्ली की भीड़ बता रही है, Modi जी जिस तरह आंधी की तरह आए हैं, उसी तरह तूफ़ान की तरह चले जाएंगे। महंगाई, गरीबी और बेरोजगारी देश की सबसे बड़ी समस्याएं बनकर निकली हैं। मोदी जी ने कोई नौकरियां नहीं दी। अब जनता ही मालिक है, और जनता को तय करना है कौन बैठेगा सरकार में।
  • तेजस्वी ने कहा- भाजपाई बड़े छलिया है.. ये लोग यूरिया को चीनी और चीनी को यूरिया बता देते है। ये लोग गोबर को हलवा और हलवे को गोबर बता देते है। ये आपकी आँखें फोड़ कर आपको ही चश्मे देने का नाटक करते है और फिर कहेंगे कि मोदी जी ने चश्मा दिया है। इनसे बच कर रहना। ये लोग महाझूठे और बहुत चालाक है।
  • टीएमसी नेता डेरेक ओब्रायन ने रैली में कहा- तृणमूल कांग्रेस इंडिया गठबंधन का हिस्सा थी, है और हमेशा रहेगी। जब लोकतंत्र और संस्थानों की सुरक्षा की बात आती है तो मोदी सरकार शून्य गारंटी देती है।

  • दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने कहा-  प्रधानमंत्री ने हमारे पति ने जेल में डाल दिया। क्या उन्होंने सही काम किया? क्या आपको विश्वास नहीं है कि केजरीवाल जी एक ईमानदार आदमी हैं? क्या केजरीवाल जी को इस्तीफा दे देना चाहिए? आपका केजरीवाल शेर है। वह करोड़ों लोगों के दिलों में रहते हैं। 

केजरीवाल की 6 गारंटी

सुनीता केजरीवाल ने पति की ओर से जनता को दी गई 6 गारंटियों को पढ़ा-
  • 1. देश भर में 24 घंटे बिजली
  •  2.  पूरे देश में गरीबों के लिए मुफ्त बिजली
  •  3. सभी गांवों और कॉलोनियों में अच्छे सरकारी स्कूल
  •  4सभी मोहल्लों (कॉलोनियों) और गांवों के लिए मोहल्ला क्लीनिक
  •  5. स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट के अनुसार किसानों के लिए एम.एस.पी
  •  6. दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा

माफी मांगीः केजरीवाल की ओर से सुनीता केजरीवाल ने इन घोषणाओं पर विपक्ष से सलाह न लेने के लिए माफी भी मांगी। सुनीता ने पति की ओर से कहा- मैं आप सभी से माफी मांगता हूं क्योंकि मैं जेल में होने के कारण गठबंधन सहयोगियों से अनुमति नहीं ले सका या इन गारंटियों पर चर्चा नहीं कर सका। लेकिन, मैं इन गारंटियों के लिए सभी वित्तीय योजना बनाने में सक्षम हूं और हम उन्हें अगले पांच वर्षों में पूरा करेंगे

शिवसेना यूबीटी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने रैली को संबोधित करते हुए कहा- हम सब जानते हैं कि यह कोई चुनावी रैली नहीं है। हमारी दो बहनें (कल्पना सोरेन और सुनीता केजरीवाल) हिम्मत से लड़ रही हैं तो एक भाई इस लड़ाई से कैसे दूर रह सकता है। पूरा देश आपके साथ है। आशंका थी कि क्या भारत तानाशाही की ओर बढ़ रहा है, लेकिन अब यह पहले से ही वहां है। अब एक पार्टी, एक व्यक्ति के नियम को उखाड़ फेंकने का समय आ गया है। हमें 'मिलीजुली' सरकार (गठबंधन सरकार) लानी होगी।

  • कांग्रेस नेता राहुल गांधी रामलीला मैदान में पहुंचे।
  • आप के वरिष्ठ नेता और दिल्ली के मंत्री गोपाल राय ने स्वागत भाषण के साथ रैली की औपचारिक शुरुआत की। राय अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी के दिल्ली संयोजक हैं।

  • रैली के लिए विपक्षी नेता रामलीला मैदान पहुंचने लगे हैं। महबूबा मुफ्ती और शरद पवार कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे।

रैली स्थल पर पहुंचे सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा- बीजेपी की चिंता ये है कि वो सत्ता से बाहर हो रही है। यह एक नया आविष्कार है कि ईडी, सीबीआई और आईटी को तैनात किया जाता है और चंदा जुटाया जाता है। ब्रह्माण्ड में भाजपा जितना झूठ किसी ने नहीं बोला। अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद दुनिया भर में इसकी आलोचना हो रही है। 

  • सीपीएम नेता बृंदा करात ने इस मौके पर कहा- संदेश यह है कि पूरे देश से लोग इस तानाशाह और सांप्रदायिक सरकार के खिलाफ इकट्ठा हो गये हैं। दिल्ली में यह महारैली अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी, यूएपीए के लगातार इस्तेमाल और ईडी-सीबीआई के दुरुपयोग के खिलाफ है। यह केवल यह दर्शाता है कि यह सरकार आश्वस्त नहीं है।

आप के जैसमीन शाह ने रैली स्थल पर कहा- पूरी भाजपा इस समय हमारी आज निर्धारित एक रैली के कारण घबराई हुई है। उन्होंने पिछले 10 वर्षों में क्या किया, इस पर कोई रिपोर्ट नहीं दे रहे हैं। 

देश से और खबरें
  • जम्मू कश्मीर की पूर्व सीएम और पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने भी रैली को संबोधिक किया। उनका भाषण सुनिए-

आप नेता आतिशी ने कहा कि जनता सुबह के 10 बजे से ही रामलीला मैदान में जमा हो चुकी है। अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में देशभर से लोग आ गए हैं। दिल्ली की जनता जानती है कि अरविंद केजरीवाल ने उनकी जिंदगी बदल दी है। वह गिरफ्तार हैं, फिर भी उन्हें दिल्ली की चिंता है और उनके लिए संदेश भेज रहे हैं। 

इंडिया की रैली में रविवार को शामिल होने वाले विपक्षी नेताओं में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार, नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारुक अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती (पीडीपी), आम आदमी पार्टी के भगवंत मान शामिल हैं। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल, झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन और अन्य नेता थे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें