loader

कोरोना: देश में 24 घंटे में क़रीब 97 हज़ार पॉजिटिव केस, 446 मौतें

देश में रविवार को कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड मामले आने के बाद अब सोमवार का आँकड़ा कुछ राहत देने वाला आया है। मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार देश में सोमवार को 24 घंटे में 96 हज़ार 982 मामले आए हैं। इससे एक दिन पहले रविवार को 1 लाख से ज़्यादा संक्रमण के मामले आए थे। हालाँकि, आम तौर पर यह देखा गया है कि सोमवार के संक्रमण के मामले हफ़्ते के दूसरे दिनों की अपेक्षा कम रिकॉर्ड होते रहे हैं। इसलिए आज संक्रमण के मामले कम आने का मतलब यह नहीं हो सकता है कि अब संक्रमण के मामले कम होने ही लगे हैं। आगे कुछ और दिनों तक संक्रमण के मामले कम होने पर ही साफ़ तौर पर कुछ भी कहा जा सकता है। 

ताज़ा ख़बरें

पूरे देश में 24 घंटे में 446 लोगों की मौत हो गई है और अब तक कुल 1 लाख 65 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 1 करोड़ 26 लाख 86 हज़ार से ज़्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। सबसे ज़्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है और पिछले 24 घंटों में वहाँ क़रीब 47 हज़ार संक्रमण के मामले आए हैं।  

बता दें कि रविवार को देश में पहली बार कोरोना संक्रमण के 1 लाख से ज़्यादा मामले आए थे। कोरोना की पहली लहर में भी सबसे बड़ा आंकड़ा पिछले साल 16 सितंबर को आया था। यह आंकड़ा 97 हज़ार 894 था। 

कोरोना संक्रमण की गंभीर स्थिति को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 अप्रैल को मुख्यमंत्रियों से बातचीत करेंगे। इस दौरान वे कोरोना के टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा भी करेंगे। बताया जा रहा है कि यह बैठक शाम को 6.30 बजे होगी। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते रविवार को भी उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की थी। इसमें फ़ैसला लिया गया कि केंद्र की ओर से महाराष्ट्र, पंजाब और छत्तीसगढ़ में टीमें भेजी जाएंगी। इन टीमों में स्वास्थ्य क्षेत्र के विशेषज्ञ शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री ने 17 मार्च को भी मुख्यमंत्रियों से बातचीत की थी और इसमें कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर त्वरित और निर्णायक क़दम उठाने के लिए कहा था। 

मुंबई में वीकेन्ड लॉकडाउन

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण काफ़ी तेज़ी से बढ़ रहा है। मुंबई और पुणे शहर में भी हालात बेहद ख़राब हैं। इस बीच मुंबई पुलिस ने सोमवार को प्रेस नोट जारी कर कहा है कि प्रत्येक शुकवार को रात 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक वीकेन्ड लॉकडाउन पर अति आवश्यक कामों के अलावा किसी भी काम के लिए बाहर घूमने पर पाबंदी है। अति आवश्यक सेवाओं के लिए भी लोगों को अपने इलाके के असिस्टेंट पुलिस कमिश्नर दफ्तर से पास बनवाना पड़ेगा। पुलिस ने कहा है कि बिना पास के घूमने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें