loader

अरुणाचल पर चीन की 'हरकत' को भारत ने खारिज किया

अरुणाचल को लेकर चीन की हरकतें जारी हैं। अब उसने अरुणाचल क्षेत्र के कुछ जगहों के नाम बदल दिए। भारत ने उसके दावों को खारिज करते हुए कहा कि सच्चाई छिपाई नहीं जा सकती। 

चीन ने अरुणाचल प्रदेश के लिए चीनी, तिब्बती और पिनयिन नामों का तीसरा सेट जारी हाल ही में जारी किया था। इसके पीछे अरुणाचल प्रदेश पर अपने दावे को बनाए रखने के लिए चीन ऐसी हरकतें करता रहता है। ताजा मामला भी उसी से जुड़ा है।

ताजा ख़बरें
मंगलवार 4 अप्रैल को विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा- हमने ऐसी रिपोर्ट देखी हैं। यह पहली बार नहीं है जब चीन ने इस तरह का प्रयास किया है। हम इसे सिरे से खारिज करते हैं। अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न है और रहेगा। नए नाम देने की कोशिश असलियत को नहीं बदल सकती।  
चीन के नागरिक मामलों के मंत्रालय ने रविवार को अरुणाचल प्रदेश के लिए 11 स्थानों के नए नाम जारी किए थे। जिन्हें वो चीन की कैबिनेट द्वारा जारी भौगोलिक नामों पर नियमों के अनुसार "तिब्बत का दक्षिणी भाग झंगनान (Zangnan) कहता है।
मंत्रालय ने दो भूमि क्षेत्रों, दो आवासीय क्षेत्रों, पांच पर्वत चोटियों और दो नदियों के नाम बदले हैं। स्थानों के नाम और उनके अधीनस्थ प्रशासनिक जिलों की लिस्ट भी जारी कर दी है।
चीन के नागरिक मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी अरुणाचल प्रदेश के लिए मानकीकृत भौगोलिक नामों का यह तीसरा बैच है। अरुणाचल में छह स्थानों के मानकीकृत नामों का पहला बैच 2017 में जारी किया गया था और 15 स्थानों का दूसरा बैच 2021 में जारी किया गया था।

देश से और खबरें
भारत ने पहले अरुणाचल प्रदेश में कुछ स्थानों का नाम बदलने के चीनी कदम को खारिज कर दिया था, जिसमें कहा गया था कि अरुणाचल राज्य "हमेशा" रहा है और "हमेशा" भारत का अभिन्न अंग रहेगा और "गढ़े" गए नामों से यह तथ्य नहीं बदलता है।

विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने दिसंबर 2021 में कहा था, यह पहली बार नहीं है जब चीन ने अरुणाचल प्रदेश राज्य में इस तरह के स्थानों का नाम बदलने का प्रयास किया है। दलाई लामा की अरुणाचल प्रदेश की यात्रा के बाद 2017 में चीन द्वारा नामों के पहले सेट की घोषणा की गई थी। चीन तिब्बती आध्यात्मिक नेता की यात्रा की तीव्र आलोचना कर रहा था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें