loader
प्रतीकात्मत तस्वीर।

भारतीय नेवी ने सोमालिया से अपहृत जहाज के 15 भारतीय क्रू को बचाया

भारतीय नौसेना ने शुक्रवार को अरब सागर में एक व्यापारिक जहाज के अपहरण के प्रयास के बाद उसके चालक दल को बचा लिया और कहा कि उसे जहाज पर कोई समुद्री डाकू नहीं मिला। भारतीय नौसेना के एक युद्धपोत ने लाइबेरिया के ध्वज वाले एमवी लीला नोरफोक थोक वाहक को एक दिन से भी कम समय में रोक दिया था, जब उसे एक रिपोर्ट मिली थी कि जहाज को सोमालिया से लगभग 460 समुद्री मील दूर अपहरण कर लिया गया था। 

सोमालिया के तट के पास लाइबेरिया के झंडे वाले एक जहाज का गुरुवार को अपहरण कर लिया गया था, जिसमें चालक दल के 15 भारतीय सदस्य सवार थे। भारतीय नौसेना ने स्थिति पर नजर रखने और चालक दल की सुरक्षा करने के लिए युद्धपोत आईएनएस चेन्नई को तैनात किया। नौसेना ने शुक्रवार को कहा था कि उसने अपने समुद्री गश्ती विमान (एमपीए) पी8आई और आईएनएस चेन्नई सहित अपने मिशन को तैनात किया है। 

समझा जाता है कि जहाज एमवी लीला नोरफोक में 15 भारतीय चालक दल सवार हैं। उसने यूकेएमटीओ पोर्टल पर एक संदेश भेजा था जिसमें गुरुवार शाम को लगभग पांच से छह अज्ञात सशस्त्र कर्मियों के सवार होने का संकेत दिया गया था। नौसेना ने कहा कि 'बदलते घटनाक्रम पर त्वरित प्रतिक्रिया देते हुए भारतीय नौसेना ने एक एमपीए लॉन्च किया है और जहाज की सहायता के लिए समुद्री सुरक्षा संचालन के लिए तैनात आईएनएस चेन्नई को डायवर्ट कर दिया है।'

ताज़ा ख़बरें

भारतीय नौसेना अपहृत जहाज 'एमवी लीला नॉरफ़ॉक' पर कड़ी निगरानी रख रही है, जिसके बारे में कल शाम के आसपास जानकारी मिली थी। सैन्य अधिकारियों ने कहा कि भारतीय नौसेना के विमान विमान पर नजर रख रहे हैं और चालक दल के साथ संचार स्थापित किया गया है जो जहाज पर सुरक्षित घर में हैं।

नौसेना के अनुसार, विमान ने शुक्रवार सुबह जहाज के ऊपर से उड़ान भरी, संपर्क स्थापित किया और चालक दल की सुरक्षा का पता लगाया। इसमें कहा गया है कि जहां नौसेना का विमान जहाज की गतिविधि पर नजर रखना जारी रख रहा है, वहीं आईएनएस चेन्नई सहायता करने के लिए अपहृत जहाज की ओर बढ़ रहा है।

कहा गया है कि क्षेत्र की अन्य एजेंसियों के साथ समन्वय में समग्र स्थिति पर बारीकी से नजर रखी जा रही है। नौसेना ने अपने बयान में कहा, 'भारतीय नौसेना अंतरराष्ट्रीय साझेदारों और मित्र देशों के साथ क्षेत्र में व्यापारिक जहाजरानी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।'

हाल में हुए ड्रोन हमलों के बीच भारतीय नौसेना ने मध्य और उत्तरी अरब सागर में अपने समुद्री निगरानी प्रयासों को बढ़ा दिया है।

इसके साथ ही अदन की खाड़ी में भी निगरानी बढ़ाई गई है। अंतरराष्ट्रीय शिपिंग लेन से गुजरने वाले व्यापारिक जहाजों पर लगातार सुरक्षा घटनाओं के बाद यह फ़ैसला किया गया।

नौसेना ने 31 दिसंबर के एक बयान में कहा था कि समुद्री सुरक्षा अभियान चलाने और किसी भी घटना की स्थिति में व्यापारिक जहाजों की मदद करने के लिए विध्वंसक और फ्रिगेट वाले नौसेना कार्य समूहों को तैनात किया गया है। नौसेना ने कहा कि वह हिंद महासागर में नए सुरक्षा खतरों की जांच के लिए तटरक्षक बल के साथ मिलकर काम कर रही है।

देश से और ख़बरें

कुछ दिन पहले ही रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि केंद्र सरकार ने मर्चेंट नेवी के जहाजों पर हाल के हमलों को बहुत गंभीरता से लिया है। उन्होंने हमलावरों को चेताया कि उन्हें समुद्र के पाताल से भी ढूंढ निकाला जाएगा और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

पिछले कुछ हफ्तों में लाल सागर, अदन की खाड़ी और मध्य और उत्तरी अरब सागर में अंतरराष्ट्रीय शिपिंग लेन से गुजरने वाले व्यापारिक जहाजों पर समुद्री सुरक्षा घटनाएं बढ़ी हैं। इजराइल-हमास युद्ध के बीच यमन के लाल सागर, अरब सागर और अदन की खाड़ी में ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों द्वारा विभिन्न वाणिज्यिक जहाजों को निशाना बनाया गया है।

ख़ास ख़बरें

अमेरिकी चेतावनी के बाद भी ड्रोन हमला

अमेरिकी नौसेना ने कहा कि विस्फोटकों से भरी हूती ड्रोन नाव में गुरुवार को लाल सागर में विस्फोट हो गया, लेकिन कोई नुकसान या हताहत नहीं हुआ है। यमन स्थित हूती समूह ने हमले रोकने के अंतरराष्ट्रीय कॉल की अवहेलना में अपने हमले जारी रखे।

ताज़ा हमला अमेरिका, ब्रिटेन और जापान सहित 12 देशों द्वारा एक संयुक्त बयान जारी करने के एक दिन बाद हुआ, जिसमें हूतियों को कड़ी चेतावनी दी गई थी। अमेरिकी अधिकारी ने कहा था कि यह अंतिम चेतावनी है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें