loader

कश्मीर में इंटरनेट का इस्तेमाल गंदी फ़िल्में देखने के लिए, नीति आयोग के सदस्य बोले 

जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट को बैन किये जाने को लेकर कुछ दिन पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने सख़्ती दिखाते हुए बेहद कड़ी टिप्पणियां की थीं। कोर्ट ने कहा था कि इंटरनेट का इस्तेमाल करने की आज़ादी लोगों का मूलभूत अधिकार है और इसे अनिश्चितकाल के लिए बंद नहीं किया जा सकता है। लेकिन जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट को बंद करने को लेकर नीति आयोग के सदस्य वीके सारस्वत ने कहा है कि वहां इंटरनेट का इस्तेमाल गंदी फ़िल्में देखने के लिए होता है। सारस्वत ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट व अन्य सेवाओं के बंद होने से, अनुच्छेद 370 को हटाये जाने से अर्थव्यवस्था पर ख़ास फर्क नहीं पड़ा है। 

ताज़ा ख़बरें

सारस्वत अहमदाबाद में एक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि थे। कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कश्मीर में इंटरनेट बंद किये जाने को लेकर कहा, ‘ये जितने राजनेता वहां जाना चाहते हैं, वे किसलिये जाना चाहते हैं, वो जैसा आंदोलन दिल्ली की सड़कों पर हो रहा है, कश्मीर में सड़कों पर लाना चाहते हैं। और जो सोशल मीडिया है, उसको आग की तरह इस्तेमाल करता है। तो आपको वहां इंटरनेट ना हो तो क्या अंतर पड़ता है? और वैसे भी आप इंटरनेट में वहां क्या देखते हैं? क्या ई-टेलिंग हो रहा है वहां पर? वहां गंदी फ़िल्में देखने के अलावा कुछ नहीं करते आप लोग।’ 

जब पत्रकारों ने उनसे पूछा कि अगर वह मानते हैं कि टेलीकॉम भारत के विकास के लिए बेहद ज़रूरी है तो जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट सेवाओं को बंद क्यों रखा गया है, इस पर उन्होंने कहा, ‘मैं यह बता रहा हूं कि कश्मीर में अगर इंटरनेट नहीं है, तो उस से इकॉनमी पर कुछ ख़ास असर नहीं पड़ता।’

देश से और ख़बरें

हाल ही में जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने छह महीने बाद राज्य के कुछ इलाक़ों में मोबाइल इंटरनेट को चालू करने की अनुमति दे दी है। इसके अलावा होटलों में, परिवहन से संबंधित व्यवसाय में भी ब्राडबैंड इंटरनेट के इस्तेमाल की अनुमति दी गई है। कश्मीर में 400 अतिरिक्त इंटरनेट कियोस्क लगाये जाने, सभी ज़रूरी सेवाओं जैसे अस्पताल, बैंकों और सरकारी ऑफ़िसों में भी ब्राडबैंड सेवा उपलब्ध कराये जाने के भी आदेश दिये गये हैं। लेकिन सारस्वत के मुताबिक़, इंटरनेट का इस्तेमाल गंदी फ़िल्में देखने के लिए होता है। 

सारस्वत जेएनयू में चल रहे प्रदर्शन के बारे में भी बोले। वह जेएनयू के चांसलर भी हैं। सारस्वत ने कहा, ‘जेएनयू राजनीति का मैदान बन चुका है। जेएनयू में फ़ीस को 10 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये किया जाना कोई मुद्दा ही नहीं है। हर कोई वहां अपनी गोठियां बिठा रहा है। मैं किसी राजनीतिक दल का नाम नहीं लूंगा।’ 

सारस्वत ने जेएनयू को वामपंथी रुझान वाला संस्थान क़रार देते हुए कहा कि वहां के 600 में से 300 शिक्षक कट्टर वामपंथी समूहों से संबंध रखते हैं। सारस्वत ने कहा कि जेएनयू के कुलपति एम. जगदीश कुमार अच्छा काम रहे हैं।
नागरिकता क़ानून को लेकर हो रहे प्रदर्शनों के बारे में सारस्वत ने कहा कि इस वजह से पिछले तीन महीनों में बहुत नुक़सान हो चुका है। जेएनयू में पिछले साल अक्टूबर से काम बंद है, सरकारी टीचर हड़ताल करने के बाद भी अपनी सैलरी ले रहे हैं और हमें कोई आउटपुट नहीं मिल रहा है और इस सब से अर्थव्यवस्था को नुक़सान हो रहा है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें