loader

ओरेकल इंडिया ने काम पाने के बदले भारत में रिश्वत दीः यूएस रेगुलेटर

यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) ने कहा है कि प्रमुख आईटी कंपनी ओरेकल ने भारत सहित कई देशों में ऑर्डर (काम) पाने के लिए वहां के अधिकारियों को मोटी रकम दी है। ये रिश्वत भारत में 2016 से लेकर 2019 के बीच दी गई थी। एसईसी ने ओरेकल पर विदेशी भ्रष्ट आचरण अधिनियम (एफसीपीए) के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए उस पर दो करोड़ तीस लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।
अमेरिकी रेगुलेटर का कहना है कि स्लश फंड का इस्तेमाल रिश्वत देने के लिए किया गया। भारत के अलावा तुर्की और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में भी ओरेकल की इकाइयों ने स्लश फंड का इस्तेमाल किया। स्लश फंड का इस्तेमाल अनुचित तरीके से अवैध उद्देश्यों के लिए किया जाता है।
ताजा ख़बरें
एसईसी के आदेश के अनुसार, ओरेकल इंडिया के सेल्स कर्मचारियों ने "अत्यधिक छूट योजना" का इस्तेमाल किया जो एक परिवहन कंपनी के साथ लेनदेन से संबंधित था, जिसका मालिक रेल मंत्रालय है। ओरेकल के सेल्स कर्मचारियों ने अन्य कंपनियों से मुकाबले का हवाला दिया और कथित तौर पर कहा कि अगर डील में सॉफ्टवेयर पर 70 फीसदी छूट नहीं दी गई तो डील हाथ से निकल जाएगी। 
ओरेकल इंडिया की इस डील को फ्रांस में बैठे उसके अधिकारी को अनुमोदित किया जाना था, लेकिन उसने पाया कि इस अनुरोध को मंजूर करने के लिए कोई दस्तावेजी समर्थन नहीं लगाया गया था। हालाँकि, जिस कंपनी को उसने छूट दी थी, वह भारत सरकार के स्वामित्व वाली कंपनी है। जांच से पता चला कि ओरेकल इंडिया को इस डील को पाने के लिए किसी मुकाबले का सामना नहीं करना पड़ा, क्योंकि रेलवे ने उस प्रोजेक्ट के लिए ओरेकल सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल को अनिवार्य कर दिया था।
एसईसी के आदेश के अनुसार, ओरेकल इंडिया के कर्मचारियों में से एक ने एक स्प्रेडशीट बनाई थी जिसमें संकेत दिया गया था कि भारतीय रेलवे को संभावित रूप से भुगतान करने के लिए $ 67,000 की बफर रकम चाहिए थी। 
आदेश में कहा गया है, एसओई अधिकारियों को सेल्स कर्मचारियों द्वारा सरकारी यूनिट को 62,000 डॉलर का भुगतान किया गया था। कंपनी के कर्मचारियों ने स्लश फंडों को छूट योजनाओं और नकली मार्केटिंग के लिए भुगतान का इस्तेमाल किया। इन फंडों का इस्तेमाल विदेशी अधिकारियों को रिश्वत देने या इन अधिकारियों को दुनिया भर में तकनीकी सम्मेलनों में भाग लेने के लिए भुगतान करने जैसे लाभ प्रदान करने के लिए किया गया था, जो कंपनी की नीतियों का उल्लंघन था। 
इसी तरह, तुर्की और यूएई में कंपनी की सहायक कंपनियों ने विदेशी अधिकारियों को तकनीकी सम्मेलनों में भाग लेने के लिए भुगतान करने के लिए स्लश फंड का इस्तेमाल किया और कुछ मामलों में, इनमें से कुछ फंड का उपयोग अधिकारियों के परिवारों के लिए या तो उनके साथ या साइड ट्रिप लेने के लिए किया गया था।

यह दूसरी बार है जब ओरेकल को इस तरह के आरोप का सामना करना पड़ा है। पिछली बार जब मामला सामने आया था, तब ओरेकल इंडिया फंसी थी। 
देश से और खबरें
अमेरिकी रेगुलेटर ने जो हर्जाना तय किया है कि उसमें टैक्स को निपटाने के लिए 8 मिलियन डॉलर है, जबकि शेष 15 मिलियन डॉलर जुर्माना है। Oracle ने इन आरोपों, निष्कर्षों की पुष्टि या खंडन नहीं किया है। एसईसी के एक बयान के अनुसार, ओरेकल प्रावधानों के उल्लंघन को रोकने के लिए सहमत हो गया है।

एसईसी के एफसीपीए यूनिट के प्रमुख चार्ल्स कैन ने कहा, ऑफ-बुक स्लश फंड में स्वाभाविक रूप से जोखिम होता है। उन फंडों का अनुचित तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है। ओरेकल के तुर्की, यूएई और भारत की सहायक कंपनियों में ठीक यही हुआ है। ओरेकल के प्रवक्ता माइकल एगबर्ट ने एक बयान में कहा, एसईसी रिपोर्ट हमारे मूल्यों और स्पष्ट नीतियों के विपरीत है। हम इस तरह के मामलों में उचित कार्रवाई करेंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें