loader

जमीयत की सुप्रीम कोर्ट में याचिका, तब्लीग़ी के कार्यक्रम पर नफ़रत फैलाने वालों को रोकें

जमीयत उलेमा ए हिंद ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर आरोप लगाया है कि मीडिया का कुछ हिस्सा तब्लीग़ी जमात के दिल्ली में पिछले महीने हुए कार्यक्रम को लेकर सांप्रदायिक नफ़रत फैला रहा है। इसने कोर्ट से अपील की है कि वह केंद्र सरकार को निर्देश दे कि 'फ़ेक न्यूज़' को फैलने से रोके और इसके व नफ़रत फैलाने के लिए ज़िम्मेदार मीडिया और लोगों पर सख़्त कार्रवाई करे। याचिका में दलील दी गई है कि तब्लीग़ी जमात की दुर्भाग्यपूर्ण घटना का इस्तेमाल पूरे मुसलिम समुदाय पर दोष मढ़ने और 'ख़तरा' बताने के लिए किया जा रहा है। 

तब्लीग़ी जमात के कार्यक्रम से जुड़े बड़ी संख्या में लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि के बाद देश भर में यह सुर्खियों में रहा है। कई ऐसी रिपोर्टें आई हैं जिसमें कहा गया है कि दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव केस आने के बाद बड़ी संख्या में लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदी लगी होने के बावजूद ऐसा कार्यक्रम किया गया। विदेश से आने वाले लोगों ने क्वरेंटाइन होने के नियमों का पालन नहीं किया। 

ताज़ा ख़बरें

दरअसल, पिछले महीने के मध्य में तब्लीग़ी जमात के निज़ामुद्दीन स्थित मरकज़ में कार्य्रकम हुआ था। इसमें क़रीब 9000 लोगों ने शिरकत की थी। इसमें देश-विदेश से लोग शामिल हुए थे और यहाँ से बड़ी संख्या में लोग वापस अपने राज्यों में भी चले गए थे। बाद में यहाँ कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले सामने आए। जब स्क्रीनिंग की गई और इनके संपर्क में आए लोगों की पड़ताल की गई तो बड़ी संख्या में पॉजिटिव मामले सामने आए। जब सोमवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ़्रेंस की थी तब तक इस कार्यक्रम से जुड़े कम से कम 1445 लोगों में कोरोना की पुष्टि हो चुकी है। 

ऐसे ही विवाद के बीच आरोप यह लगाया जाने लगा कि मीडिया के एक हिस्से ने इस विवाद को धार्मिक रंग देने की कोशिश की। सोशल मीडिया पर तो लोगों ने सारी हदें पार कर दीं। इसी बीच जमीयत उलेमा ए हिंद सुप्रीम कोर्ट पहुँचा है और इस मामले में सुनवाई के लिए याचिका दाखिल की है।

देश से और ख़बरें

याचिका में कहा गया है, 'इस तरह की रिपोर्टिंग से सांप्रदायिक दुश्मनी शुरू हो गई है और घृणा भी फैल गई है। इसके परिणामस्वरूप अलगाव की प्रवृत्ति पैर जमाने लगी है और इससे सांप्रदायिक सद्भाव प्रभावित होने लगा है।'

याचिका में यह भी कहा गया है कि समुदाय के 'डेमोनाइज़' किए जाने से 'मुसलमानों के जीवन और स्वतंत्रता पर गंभीर ख़तरा' पैदा हो गया है, और इस तरह से संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत उनके 'जीवन के अधिकार' का उल्लंघन हुआ है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें