loader
विवेक रंजन अग्निहोत्री

कश्मीर फाइल्स वाले विवेक अग्निहोत्री ने ट्वीट पर कोर्ट से माफी मांगी

कश्मीर फाइल्स फिल्म के निर्माता-निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री ने अपने 2018 के एक ट्वीट के लिए मंगलवार को दिल्ली हाईकोर्ट से बिना शर्त माफी मांग ली है। 2018 में वो ट्वीट विवेक अग्निहोत्री ने हाईकोर्ट के एक जज के खिलाफ किया था।

एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक विवेक अग्निहोत्री ने 2018 में दिल्ली हाईकोर्ट के जज एस मुरलीधर पर ट्वीट के जरिए आरोप लगाया था कि उन्होंने एक्टिविस्ट और भीमा कोरेगांव मामले के आरोपी पत्रकार गौतम नवलखा को जमानत देने में पक्षपात किया था। जस्टिस मुरलीधर इस समय उड़ीसा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस हैं। अवमानना के इस मामले में विवेक अग्निहोत्री के अलावा लेखक आनंद रंगनाथन और समाचार पोर्टल स्वराज्य भी आरोपी थे।

ताजा ख़बरें
एनडीटीवी के मुताबिक पिछली सुनवाई में कोर्ट ने विवेक अग्निहोत्री को 16 मार्च को व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने को कहा था। लेकिन विवेक ने मंगलवार 6 दिसंबर को अपने वकील के जरिए माफी का हलफनामा पेश किया और कहा कि उन्होंने उस विवादित ट्वीट को हटा दिया है। हालांकि, एमिकस क्यूरी (कोर्ट मित्र) ने कहा कि विवेक अग्निहोत्री ने इसे हटाया नहीं था, लेकिन ट्विटर ने इसे हटा दिया था।

इस संबंध में ऑल्ट न्यूज के संस्थापकों में से एक और पत्रकार जुबैर अहमद ने आज मंगलवार को विवेक अग्निहोत्री के उस ट्वीट कथा पर रोशनी डाली है। जुबैर ने लिखा है कि विवेक अग्निहोत्री ने 13 ट्वीट किए थे। उन्होंने कोर्ट को बताया कि उन्होंने ट्वीट डिलीट कर दिए तो यह सूचना सही नहीं है। उस मुद्दे पर किए गए 13 ट्वीट में से विवेक ने सिर्फ 3 ट्वीट ही हटाए हैं। पत्रकार जुबैर अहमद ने आज उन ट्वीट को भी दिया है। 
अदालत ने 2018 में पत्रकार गौतम नवलखा के हाउस अरेस्ट ऑर्डर और ट्रांजिट रिमांड को रद्द कर दिया था। उसके बाद विवेक अग्निहोत्री ने कोर्ट पर पक्षपाती होने का आरोप लगाते हुए ट्वीट किया था। ये आरोप तत्कालीन जस्टिस मुरलीधर पर लगाया गया था।
आरएसएस के विचारक एस गुरुमूर्ति का भी उनकी कुछ टिप्पणियों के लिए नाम लिया गया था, लेकिन बाद में माफी मांगने पर उन्हें मामले से हटा दिया गया था।

देश से और खबरें

भीमा कोरेगांव केस में 70 साल के गौतम नवलखा को 2020 में गिरफ्तार किया गया था। इस समय वो उसी मामले में हाउस अरेस्ट हैं। 31 दिसंबर, 2017 को पुणे में 'एल्गार परिषद' सम्मेलन हुआ था. उसमें गौतम नवलखा समेत कई एक्टिविस्टों पर कथित तौर पर भड़काऊ भाषण देने का आरोप है। पुलिस का आरोप है कि उन भाषणों के कारण अगले दिन पश्चिमी महाराष्ट्र शहर के बाहरी इलाके भीमा कोरेगांव युद्ध स्मारक के पास हिंसा भड़क उठी थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें