loader

कश्मीर भारत का आंतरिक मामला, हिंसा भड़का रहा पाकिस्तान: राहुल गाँधी 

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाये जाने के बाद से वहाँ के हालात को लेकर चिंता जताते रहे और केंद्र सरकार पर हमलावर रहे कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी ने कहा है कि कश्मीर भारत का आंतरिक मामला है और जम्मू और कश्मीर में हो रही हिंसा को भड़काने में पाकिस्तान का हाथ है। 
राहुल गाँधी ने बुधवार सुबह ट्वीट कर कहा, ‘मैं सरकार के साथ कई मुद्दों पर असहमत हो सकता हूँ लेकिन मैं यह साफ़ कर देना चाहता हूँ कि कश्मीर भारत का आंतरिक मामला है और इसमें पाकिस्तान या किसी और विदेशी राष्ट्र के हस्तक्षेप करने के लिए कोई जगह नहीं है।’ राहुल ने अगले ट्वीट में कहा, ‘जम्मू और कश्मीर में हिंसा हो रही है और यह इसलिए हो रही है क्योंकि इसे पाकिस्तान का समर्थन हासिल है और वही इसे भड़का रहा है।’
राहुल ने कहा, पाकिस्तान को दुनिया भर में आतंकवाद के सबसे बड़े समर्थक के रूप में जाना जाता है। बता दें कि हाल ही में राहुल गाँधी और विपक्षी नेता जब जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जाने के लिए श्रीनगर पहुँचे थे तो उन्हें वापस भेज दिया गया था। इससे पहले राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने ही राहुल गाँधी को कश्मीर आने का न्यौता दिया था लेकिन राहुल के उनके आमंत्रण को स्वीकार किये जाने के बाद जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने यू-टर्न ले लिया था और उनसे राज्य में न आने के लिए कहा था।
इसके बाद राहुल गाँधी ने ट्वीट कर केंद्र सरकार पर हमला बोला था। राहुल ने कहा था कि 20 दिन से जम्मू-कश्मीर के लोग बंद हैं और उनकी नागरिक आज़ादी छीन ली गई है। कांग्रेस नेता ने कहा था कि वहाँ जाने पर विपक्ष के नेताओं और मीडिया को प्रशासन की बर्बरता का अहसास हुआ। राहुल के इस बयान को पाकिस्तान ने लपक लिया और बताया जा रहा है कि पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर को लेकर संयुक्त राष्ट्र को चिट्ठी लिखी है और इसमें राहुल गाँधी के बयान का हवाला दिया गया है। लेकिन कांग्रेस ने कहा है कि पाकिस्तान ने राहुल गाँधी के नाम का ग़लत इस्तेमाल किया है ताकि वह अपने झूठ को सही ठहरा सके। 
कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी राहुल गाँधी की बात को दोहराते हुए कहा है कि दुनिया भर में किसी को भी इस बात पर संदेह नहीं होना चाहिए कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत के अभिन्न अंग थे, हैं और रहेंगे। सुरजेवाला ने कहा कि पाकिस्तान के द्वारा की गई कोई भी शैतानी हरक़त या धोखेबाजी इस सच्चाई को नहीं बदल सकती।
इसके अलावा प्रियंका गाँधी ने भी जम्मू-कश्मीर के हालात को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला था। प्रियंका ने कहा था कि ‘राष्ट्रवाद’ के नाम पर घाटी के लोगों को चुप कराकर ‘देश विरोधी’ काम किया जा रहा है और लोगों की आवाज़ को कुचला जा रहा है। प्रियंका ने यह बात उस वीडियो का ज़िक्र करते हुए कही थी जिसमें विमान में एक महिला कश्मीर में प्रतिबंधों के कारण आ रही परेशानियों को राहुल गाँधी के सामने बयां करती दिखी थी। 
अनुच्छेद 370 को हटाये जाने को लेकर कांग्रेस नेताओं की अलग-अलग राय सामने आई थी। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी ने इसे हटाने का समर्थन किया था लेकिन कांग्रेस के पूर्व महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने कहा था कि एक भूल जो आज़ादी के समय हुई थी, उस भूल को देर से सही लेकिन सुधारा गया और यह क़दम का स्वागत किया जाना चाहिए। हालाँकि उन्होंने कहा था कि यह पूरी तरह उनकी निजी राय है। 
इसके बाद राज्यसभा में कांग्रेस के चीफ़ व्हिप भुवनेश्वर कलिता ने भी इस मुद्दे पर इस्तीफ़ा दे दिया था। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा के बेटे और पूर्व सांसद दीपेंद्र हुड्डा, पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी मोदी सरकार के इस फ़ैसले का समर्थन किया था। नेहरू-गाँधी परिवार के गढ़ रायबरेली से कांग्रेस की विधायक अदिति सिंह ने भी इस मुद्दे पर पार्टी लाइन से हटकर बयान दिया था। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें