loader

इंडोनेशिया के नोट पर गणेश, केजरीवाल का दावा कितना सच 

आम आदमी पार्टी प्रमुख केजरीवाल ने 26 अक्टूबर 2022 को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्र सरकार से मांग की थी कि भारतीय नोटों पर लक्ष्मी-गणेश की फोटो छापी जाए ताकि यहां की गिरती अर्थव्यवस्था को सुधारा जा सके। उस प्रेस कॉन्फ्रेस में केजरीवाल ने दावा किया था कि इंडोनेशिया जैसे मुस्लिम मुल्क में जहां हिन्दुओं की आबादी दो फीसदी से भी कम है और मुस्लिम आबादी 85 फीसदी से ज्यादा है, वहां के नोटों पर गणेश की फोटो लगी हुई है। फैक्ट चेक करने वाली साइट ऑल्ट न्यूज ने केजरीवाल के दावे की पड़ताल की कि क्या वाकई इंडोनेशिया के नोट पर गणेश की फोटो लगी हुई है। 

केजरीवाल का दावा कितना सच

पहले बात करते हैं कि इंडोनेशिया मुस्लिम राष्ट्र है या नहीं। क्योंकि केजरीवाल ने इंडोनेशिया को मुस्लिम राष्ट्र बताते हुए ही जानकारी दी थी। 
इंडोनेशिया ने अपने संविधान में स्पष्ट किया है कि वो किसी धर्म विशेष पर आधारित राज्य नहीं है। वो एक ईश्वर में विश्वास करता है। इंडोनेशिया सभी धर्म या विश्वास के लोगों को उनकी पूजा पद्धति के अनुसार पूजा या इबादत की अनुमति देता है। यह बात इंडोनेशिया के संविधान चैप्टर 11 आर्टिकल 29 में लिखी गई है। कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस से प्रकाशित जनरल में कहा गया है कि संवैधानिक रूप से इंडोनेशिया सर्वशक्तिमान ईश्वर (Almighty) पर आधारित राज्य है। लेकिन वहां का संविधान किसी खास धर्म या विश्वास को मानने का निर्देश नहीं देता है। 
इंडोनेशिया 6 आधिकारिक धर्मों को मान्यता देता है। जिसमें इस्लाम, प्रोस्टेंटवाद, कैथोलिक, हिन्दू धर्म, बौद्ध धर्म और कन्फ्यूशीवाद। लेकिन इनके अलावा भी कोई और धर्म या विश्वास को मानता है तो इंडोनेशिया सरकार को कोई आपत्ति नहीं है। हालांकि इंडोनेशिया की बहुसंख्यक आबादी मुस्लिम है जो इस्लाम को मानते हैं। लेकिन किसी धर्म विशेष को मानने का कोई सरकारी आदेश नहीं है। इसलिए केजरीवाल का इंडोनेशिया को मुस्लिम देश बताना बहुत भ्रामक है।   
ताजा ख़बरें
अब आते हैं इंडोनेशिया के किसी करंसी नोट पर गणेश की फोटो है या नहीं?
केजरीवाल के दावे की जांच के लिए ऑल्ट न्यूज ने सबसे पहले बैंक ऑफ इंडोनेशिया की वेबसाइट की जांच की। उस वेबसाइट पर इंडोनेशिया में प्रचलित सभी नोटों की फोटो मौजूद है। किसी एक नोट पर भी हिन्दू देवता गणेश की तस्वीर इंडोनेशिया के नोट पर नहीं मिली। 
लेकिन यह आधा सच है। तो बाकी बचा सत्य क्या है?

ऑल्ट न्यूज ने गूगल पर इंडोनेशिया के सरकारी डोमेन, फाइल टाइप फिल्टर के अलावा की वर्ड के जरिए भी पड़ताल की। जिसमें एक डॉक्यूमेंट मिला। जिसका हेडिंग है - Bank Indonesia Policy in Responding to the Crisis। इस दस्तावेज के पेज नंबर 27 पर सूचना दी गई है कि 1998 में इंडोनेशिया में नेशनल हीरो हजार देवंतरा की फोटो 20 हजार के नोट पर थी। इसी नोट पर हिन्दू देवता गणेश की फोटो भी थी। यानी 1998 में बीस हजार के नोट की जो करंसी जारी हुई थी, उस पर गणेश की तस्वीर थी। लेकिन ताज्जुब है कि बैंक ऑफ इंडोनेशिया की सरकारी वेबसाइट पर उस देश की सभी करंसी के फोटो हैं लेकिन उनमें गणेश के फोटो वाली कोई करंसी नहीं है।
2018 तक प्रचलन में था नोट : बीस हजार की नोट पर गणेश की फोटो वाले तथ्य की जांच को ऑल्ट न्यूज ने और आगे बढ़ाया। उसे इंडोनेशिया के पेकनबारू शहर की सरकारी वेबसाइट मिली। जिस पर 20 हजार के नोट की कहानी मौजूद थी। ऑल्ट न्यूज ने बताया कि उसे 2019 में जारी उस शहर की सरकारी रिपोर्ट से पता चला कि 31 दिसंबर 2008 में बैंक ऑफ इंडोनेशिया ने आधिकारिक तौर पर चार बैंक नोट रद्द कर दिए थे। इन रद्द किए गए नोटों को बदले जाने या वापस लेने के लिए जनता को 10 वर्षों का वक्त दिया गया था। जो चार करंसी नोट रद्द किए गए थे, उनमें 1998 में छपा 20 हजार वाला नोट भी था। उस नोट पर वही देवंतरा और हिन्दू देवता गणेश की तस्वीर छपी थी। जनता को दस साल देते हुए कहा गया था कि 2018 तक वो इस नोट को बदल ले या वापस कर दे। 2018 के बाद बैंक ऑफ इंडोनेशिया ने इस नोट को मूल्यहीन करार दे दिया और इसके बाद इसका प्रचलन भी बंद हो गया। 

बीबीसी का उल्लेख

ऑल्ट न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में बीबीसी की एक रिपोर्ट का उल्लेख भी किया है। इस रिपोर्ट में बीबीसी की पत्रकार ने बताया है कि 1998 में जारी बीस हजार के नोट पर हिन्दू देवता गणेश की फोटो क्यों थी। बीबीसी की इस रिपोर्ट के मुताबिक बीस हजार के नोट की थीम शिक्षा थी। इंडोनेशिया में हिन्दू देवता गणेश को कला, विज्ञान और शिक्षा का देवता माना जाता है। गणेश के साथ-साथ इंडोनेशिया के नेशनल हीरो हजार देवंतरा की फोटो इसलिए लगाई गई थी कि उन्होंने शिक्षा के अधिकार के लिए संघर्ष किया था। क्योंकि इंडोनेशिया कभी डेनमार्क का उपनिवेश था। उस समय सिर्फ रईस और डच समुदाय के बच्चों को ही स्कूल जाने की अनुमति थी। 
ऑल्ट न्यूज की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इंडोनेशियाई 50 हजार के नोट पर हिन्दुओं के प्रसिद्ध उलून दानू मंदिर की तस्वीर है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें