loader
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो।

कनाडा ने कहा- खालिस्तानी आतंकी की हत्या के पीछे भारत, राजनयिक निष्कासित

कनाडा ने सोमवार को एक भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया। यह घटनाक्रम तब हुआ जब कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या भारतीय एजेंटों ने की हैं। यह बहुत बड़ा आरोप है। कनाडा के सिख संगठन भारत पर यह आरोप पहले से ही लगा रहे थे। जून में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप निज्जर की हत्या हो गई थी। प्रधानमंत्री ट्रूडो ने कहा था कि कनाडा की सुरक्षा एजेंसियां ​​भारत सरकार और खालिस्तानी आतंकवादी की हत्या के बीच संबंध की जांच कर रही हैं।
कनाडाई विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा कि कनाडा में भारतीय खुफिया प्रमुख को निष्कासित कर दिया गया है। न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक जोली ने कहा, "अगर आरोप सच हुए, तो यह हमारी संप्रभुता और बुनियादी नियमों का बड़ा उल्लंघन होगा। फिलहाल हमने एक शीर्ष भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया है। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने इस मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी बात की है।"
ताजा ख़बरें
सीबीसी न्यूज के अनुसार पीएम ट्रूडो ने कहा कि हमारे देश के राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों के पास यह मानने के कारण हैं कि "भारत सरकार के एजेंटों" ने कनाडाई नागरिक की हत्या को अंजाम दिया। निज्जर सरे के गुरु नानक सिख गुरुद्वारे के अध्यक्ष भी थे। ट्रूडो ने कहा, "कनाडाई सुरक्षा एजेंसियां ​​भारत सरकार के एजेंटों और एक कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के आरोपों की सक्रियता से जांच कर रही हैं।" कनाडा के पीएम ने कहा-

कनाडा में एक कनाडाई नागरिक की हत्या में किसी विदेशी हाथ या सरकार की संलिप्तता अस्वीकार्य है।


-जस्टिन ट्रूडो, पीएम कनाडा, 18 सितंबर 2023 सोर्सः सीबीसी न्यूज

ट्रूडो ने कहा, "कनाडाई धरती पर किसी कनाडाई नागरिक की हत्या में किसी भी विदेशी सरकार की संलिप्तता हमारी संप्रभुता का उल्लंघन है। यह उन मूलभूत नियमों के विपरीत है जिनके द्वारा स्वतंत्र, खुले और लोकतांत्रिक समाज अपना व्यवहार करते हैं।"
उन्होंने कहा, "जैसा कि आप उम्मीद कर रहे होंगे, हम इस गंभीर मामले पर अपने सहयोगियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं और समन्वय कर रहे हैं।" दरअसल, उन्होंने यूएस राष्ट्रपति जो बाइडेन से इस संबंध में बात करने का इशारा किया।
सीबीसी न्यूज ने बताया कि ट्रूडो ने भारत सरकार से "इस मामले की तह तक जाने के लिए कनाडा के साथ सहयोग करने" का भी आग्रह किया। उन्होंने दावा किया कि कुछ इंडो-कनाडाई लोग "नाराज" और "शायद अभी डरे हुए भी हैं। इस स्थिति को बदलने की जरूरत है।"
सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री डोमिनिक लेब्लांक ने कहा कि कनाडा के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और कनाडा की जासूसी सेवा के प्रमुख भारत में वहां की खुफिया एजेंसियों के अधिकारियों से इस मामले में लगे आरोपों पर खुद जाकर भारत में बात की है। आरोपों का सामना करने के लिए भारत की यात्रा की है। जांच अभी जारी है।
देश से और खबरें

10 सितंबर को दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन के दौरान कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि उन्होंने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी बैठक के दौरान खालिस्तानी उग्रवाद और "विदेशी हस्तक्षेप" पर बात की थी। इस मुद्दे पर मैंने पीएम मोदी से कई बार बात की है। ट्रडो के यह कहने के बाद भारत की ओर से एक बयान जारी किया गया कि पीएम मोदी ने कनाडा में सक्रिय खालिस्तानी तत्वों की गतिविधियों पर आपत्ति जताई। कनाडा में जिस तरह भारतीय मंदिरों में तोड़फोड़ की गई है, उसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। दोनों देशों की तरफ से इस तरह के बयान आने के बाद ही संकेत मिल गए थे कि खालिस्तान मुद्दे पर दोनों देशों के बीच मतभेद हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें