loader

गुरपतवंत सिंह पन्नू ने पंजाब सीएम मान को दी जान से मारने की धमकी 

खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने गणतंत्र दिवस पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और राज्य पुलिस महानिदेशक गौरव यादव को जान से मारने की धमकी दी है। पन्नू ने मंगलवार को गैंगस्टरों से एकजुट होने और 26 जनवरी को हमला करने को कहा है। पन्नू हाल में एक के बाद एक धमकियाँ जारी करता रहा है।

सिख फॉर जस्टिस यानी एसएफजे के संस्थापक और नामित आतंकवादी पन्नू द्वारा भारतीय प्रतिष्ठानों और अधिकारियों के खिलाफ जारी की गई धमकियों की श्रृंखला में भगवंत मान के ख़िलाफ़ धमकी सबसे ताज़ा है। ऐसी धमकियाँ अमेरिकी संघीय अभियोजकों द्वारा एक भारतीय अधिकारी पर न्यूयॉर्क में गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाने के बाद बढ़ गई हैं। 

ताज़ा ख़बरें

पन्नू ने एक वीडियो संदेश में यह ताज़ा धमकी दी है। उसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में बिना सुरक्षा कवर के भाग लेने की चुनौती भी दी। 

उसने वीडियो में कहा है, 'मैं मोदी को चुनौती देता हूं, आप अपनी सुरक्षा के बिना दिल्ली आएँ। यदि आप लोकप्रिय नेता हैं तो गणतंत्र दिवस पर बिना सुरक्षा के दिल्ली आएं। एसएफजे खालिस्तानी झंडा फहराएगा और निज्जर की हत्या का बदला लेगा।' 

निज्जर का पूरा नाम हरदीप सिंह निज्जर है जिसकी पिछले साल जून में कनाडा के सरे शहर के एक गुरुद्वारे में अज्ञात हमलावरों ने हत्या कर दी थी। निज्जर कनाडा में खालिस्तानी आतंकवादी संगठन का हिस्सा था। निज्जर की हत्या में भारत की संलिप्तता के कनाडा के आरोपों के बाद दोनों देशों के बीच संबंध ख़राब हो गए थे। कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने हत्या में भारतीय एजेंटों की संभावित संलिप्तता के आरोप लगाए थे। भारत ने ट्रूडो के आरोपों को बेतुका और प्रेरित बताकर खारिज कर दिया था। 

कनाडा में निज्जर की हत्या के बाद भारत और कनाडा के बीच संबंध गंभीर तनाव में आ गए थे। ई-वीजा सेवाएँ बंद कर दी गई थीं और राजनयिकों की संख्या कम करने तक बात पहुँच गई थी।

बहरहाल, पन्नू ने गैंगस्टरों से कहा है कि वे भगवंत मान को गणतंत्र दिवस पर लुधियाना में तिरंगा नहीं फहराने दें। उसने कहा कि भगवंत मान बेअंत सिंह की तरह कसाई हैं। बेअंत सिंह की खालिस्तानी आतंकवादियों ने हत्या कर दी थी। पन्नू ने वीडियो में एक उस वीडियो क्लिप को शामिल किया है जिसमें भगवंत मान कहते हैं कि उनकी सरकार गैंगस्टरों को नहीं बख्शेगी। पन्नू ने इस क्लिप के हवाले से कहा कि पंजाब के युवाओं को गैंगस्टर करार दिया जा रहा है और फर्जी मुठभेड़ों में मारा जा रहा है।

पिछले महीने पन्नू ने एक वीडियो जारी किया था जिसमें उसने कहा था कि वह 13 दिसंबर या उससे पहले भारतीय संसद पर हमला करेगा। इससे पहले, खालिस्तानी आतंकवादी का एक और वीडियो सामने आया था जिसमें वह 19 नवंबर को एयर इंडिया से यात्रा करने की योजना बना रहे लोगों को धमकी देते हुए कह रहा था कि उनकी जान खतरे में होगी। एयर इंडिया धमकी वाले वीडियो को लेकर राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने उसके खिलाफ मामला दर्ज किया है। पहले पन्नू ने पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और पूर्व जेल मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा को भी धमकी दी थी।

देश से और ख़बरें

सरकार ने एसएफजे पर 2019 में गैरकानूनी संगठन के रूप में प्रतिबंध लगा दिया है। इसमें कहा गया था कि यह राष्ट्र-विरोधी और विध्वंसक गतिविधियों में शामिल था। केंद्र ने 2020 में पन्नू को आतंकवादी के रूप में नामित किया, जिसमें कहा गया कि वह खालिस्तान के लिए लड़ने के लिए पंजाब स्थित गैंगस्टरों और युवाओं को अपील जारी कर रहा था।

पिछले साल नवंबर में अमेरिकी अधिकारियों ने एक भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता को अमेरिकी धरती पर पन्नू की हत्या की साजिश में कथित संलिप्तता के लिए दोषी ठहराया था। अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, गुप्ता ने हत्या को अंजाम देने के लिए एक हत्यारे को 100,000 डॉलर देने पर सहमति व्यक्त की थी, जबकि 15,000 डॉलर का अग्रिम भुगतान उसी वर्ष जून में किया जा चुका था। गुप्ता को अमेरिकी अधिकारियों के अनुरोध पर चेक गणराज्य में गिरफ्तार किया गया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें