loader

कौन हैं बहादुर अभिनंदन वर्तमान, जो पाकिस्तान में नहीं डरे?

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान। तीन दिन पहले तक इस नाम को कितने लोग जानते होंगे, घर, रिश्तेदार, साथ नौकरी करने वाले लोग, कुछ और दूसरे लोग। लेकिन तीन दिन पहले भारतीय वायुसेना का मिग 21 विमान पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में क्रैश हो गया। पाकिस्तान ने दावा किया कि इस विमान को भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान उड़ा रहे थे और उन्हें घुसपैठ करने के आरोप में कब्जे में ले लिया। 
ख़ास ख़बरें

पाकिस्तान ने दावा किया कि अभिनंदन को पाकिस्तानी सीमा के भीतर गिरफ़्तार किया गया है। इसके बाद पाक मीडिया के प्रमुख मेजर जनरल आसिफ़ गफ़ूर ने एक वीडियो जारी किया। इस वीडियो में अभिनंदन ने ख़ुद को विंग कमांडर बताया और साथ ही अपना सर्विस नंबर 27981 है, यह भी बताया। वीडियो में दिखा कि अभिनंदन की आँखों पर पट्टी बंधी है और उनकी वर्दी पर अंग्रेजी में 'ABHI' लिखा हुआ है।

संबंधित ख़बरें
अभिनंदन पाकिस्तान में अकेले होते हुए भी डरे नहीं। वीडियो में दिखा कि पाकिस्तानी सेना के अफ़सरों ने जब उनसे पूछा कि वह कौन सा फ़ाइटर प्लेन उड़ा रहे थे और उनका क्या मिशन था? तो इसके जवाब में अभिनंदन ने कहा, 'सॉरी मैं आपके साथ ये सब जानकारी शेयर नहीं कर सकता हूँ।' 
बताया जाता है कि अभिनंदन को मिग 21 उड़ाने में महारत हासिल है। 35 साल के अभिनंदन साल 2004 में भारतीय वायुसेना में शामिल हुए थे।
एनडीटीवी के मुताबिक़, एलओसी पर पाकिस्तान के 24 लड़ाकू विमानों ने भारत की सीमा में घुसने की कोशिश की थी, जिन्हें भारत के 8 विमानों ने रोका था। इनमें से एक मिग 21 भी था जिसे विंग कमांडर अभिनंदन उड़ा रहे थे।
अभिनंदन पाकिस्तानी विमान एफ़ -16 की तलाश कर रहे थे, जिसे उन्होंने हवा से हवा में मार करने वाली आर-73 मिसाइल से न भागने के लिए मजबूर कर दिया था। दो सीटों वाले इस पाकिस्तानी विमान को भारत ने मार गिराया था। इस विमान के दोनों पायलटों को एलओसी की पाकिस्तानी सीमा की ओर पैराशूट से उतरते हुए देखा गया था।
एनडीटीवी के मुताबिक़, पाकिस्तानी एयर फ़ोर्स के बेड़े में 8 एफ़ - 16एस, 4 मिराज - 3 एयरक्राफ़्ट, चीन में बने हुए 4 जेएफ़ - 17 थंडर लड़ाकू विमान शामिल थे। इसके अलावा भारत की ओर से किसी भी जवाबी कार्रवाई से सुरक्षा के लिए पाकिस्तान की ओर एक अन्य विमान भी तैनात किया गया था। 

10 किमी. अंदर तक आया पाक

27 फ़रवरी को पाकिस्तान की ओर से बड़ा हमला सुबह 9.45 बजे किया गया जब उनके जहाज एलओसी के 10 किमी. अंदर तक आ गए। इन लड़ाकू विमानों ने जब नियंत्रण रेखा (एलओसी) को क्रॉस किया तो भारतीय वायुसेना के 8 विमानों ने उन्हें रोका। इन भारतीय विमानों में चार सुखोई 30एस, दो आधुनिक 2000एस और दो मिग 21 बाइसन शामिल थे।  

भारतीय लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान के विमानों का पीछा किया, इसके बाद पाकिस्तान के विमानों ने एलओसी के पास सैन्य ठिकानों के पास लेजर बम भी गिराए। इसी दौरान विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तानी एफ़ 16 विमान की तलाश कर रहे थे, जिसे उनके रडार ने बंद कर दिया था। 

पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों की मौजूदगी के बारे में चेतावनी मिलने के बाद भी अभिनंदन ने हवा से हवा में मार करने वाली आर-73 मिसाइल दागी। हवा में चली इस मुठभेड़ में पायलट का विंगमैन भी बेहद कमजोर साबित हुआ। इस दौरान पाकिस्तान की ओर से दो एफ़-16एस मिसाइल दागी गईं। इनमें से एक अभिनंदन के विमान से टकराई जबकि दूसरी उनके विंगमैन को निशाना नहीं बना सकी।
पाकिस्तानी पायलटों ने अभिनंदन को विमान से बाहर निकलने और एलओसी में पाकिस्तान की तरफ़ विमान उतारने को मजबूर किया, जहाँ उन्हें पकड़ लिया गया।

ख़बरों के मुताबिक़, अभिनंदन का परिवार चेन्नई में रहता है। अभिनंदन के पिता का नाम सिम्हाकुट्टी वर्तमान है और वह एयर मार्शल रहे हैं। अभिनंदन जब पाकिस्तान में थे तो उनके पिता ने देश के लोगों के नाम एक भावुक पत्र लिखा था। 

अभी (अभिनंदन) पाकिस्तान में सुरक्षित है और वहाँ उसने एक बहादुर सैनिक की तरह व्यवहार किया, इसके लिए हम उस पर गर्व करते हैं। मुझे उम्मीद है कि आप सभी उसकी सकुशल वापसी के लिए प्रार्थना कर रहे होंगे। इस कठिन समय में हमारा साथ देने के लिए शुक्रिया।


विंग कमांडर अभिनंदन के पिता

अभिनंदन की पत्नी का नाम तन्वी मारवाह है और वह भी एयर फ़ोर्स में स्क्वाड्रन लीडर के पद पर रह चुकी हैं। 
पाकिस्तान की पकड़ में आने के बाद सारा देश अभिनंदन की रिहाई के लिए दुआएँ कर रहा था। मीडिया, सोशल मीडिया से लेकर देश के शहर-शहर तक अभिनंदन की रिहाई के लिए लोगों ने अपने स्तर पर आवाज़ उठाई और आख़िरकार 28 फ़रवरी को पाकिस्तान ने अभिनंदन की रिहाई का एलान कर दिया। इसके साथ ही देशभर में ख़ुशी मनाई जाने लगी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें