loader

लोक पोल सर्वे: क्या बीजेपी की '400 पार' की उम्मीदें धरी रह जाएँगी?

यदि बीजेपी '400 पार' की उम्मीद लगाए बैठी है तो एक सर्वे के मुताबिक़ उसको तगड़ा झटका लग सकता है। लोक पोल ने बुधवार को तीन राज्यों के सर्वे के आँकड़े जारी किए हैं। पिछले कुछ दिनों से जारी सर्वे में बीजेपी और उसके नेतृत्व वाले एनडीए को कई अहम राज्यों में सीटों का बड़ा नुक़सान होता दिख रहा है। पिछले क़रीब एक हफ़्ते से अब तक जारी किए गए 15 राज्यों और उत्तर-पूर्व के आकलन में बीजेपी को बहुमत भी नहीं मिलता दिख रहा है। वह भी तब जब उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, हरियाणा, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र जैसे राज्यों के सर्वे के आँकड़े जारी किए गए हैं।

लोक पोल सर्वे के अनुसार अब तक जारी किए गए सर्वे के अनुसार बीजेपी को 250 से भी कम सीटें मिलती दिखाई गई हैं। हालाँकि, अभी भी छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, झारखंड, आंध्र प्रदेश, पंजाब, गोवा, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख जैसे राज्यों व केंद्रशासित प्रदेश के सर्वे के आँकड़े जारी नहीं किए गए हैं। 

ताज़ा ख़बरें

लोक पोल सर्वे में दावा किया गया है कि हर लोकसभा क्षेत्रों में 1350 लोगों का सैंपल साइज लिया गया है। बुधवार को जारी सर्वे के अनुसार तेलंगाना में बीजेपी को 2-3 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस को 13-15, बीआरएस को 0-1 और एआईएमआईएम को 1 सीट मिल सकती है। 2019 के चुनाव में टीआरएस ने 9, बीजेपी ने 4, कांग्रेस ने 3 और एआईएमआईएम ने 1 सीट जीती थी। 

लोक पोल के अनुसार हिमाचल में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को 2-3 सीटें और इंडिया गठबंधन को 1-2 सीटें मिल सकती हैं। 2019 में बीजेपी ने यहाँ से सभी 4 सीटें जीती थीं। हरियाणा में बीजेपी को नुक़सान हो सकता है। सर्वे के अनुसार एनडीए को 6-7 और इंडिया गठबंधन को 3-4 सीटें मिल सकती हैं। 2019 के चुनाव में बीजेपी ने सभी 10 सीटें जीती थीं।

इससे पहले जारी किए गए लोक पोल के सर्वे के अनुसार मध्य प्रदेश में बीजेपी को 25-26 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस को 3-4 सीटें मिलने की संभावना है। 2019 के चुनाव में बीजेपी 29 में से 28 सीटें जीत गई थी। कांग्रेस को सिर्फ़ एक सीट ही मिली थी। 
सर्वे के अनुसार बीजेपी को मध्य प्रदेश, हिमाचल, हरियाणा के साथ ही बिहार, कर्नाटक, राजस्थान जैसे राज्यों में भी सीटों का नुक़सान हो सकता है।

बिहार

बिहार में एनडीए को 24 से 25 सीटें और इंडिया गठबंधन को 15-16 सीटें मिल सकती हैं जिसमें से कांग्रेस को 4-5 सीटें मिलने के आसार हैं। यदि ऐसा ही परिणाम आता है तो बीजेपी को 2019 के मुक़ाबले बड़ा नुक़सान होगा क्योंकि पिछले चुनाव में उसने 39 सीटें जीती थीं और कांग्रेस को सिर्फ़ एक सीट मिली थी।

यूपी

उत्तर प्रदेश में एनडीए को 68-69, इंडिया गठबंधन को 8-10 (कांग्रेस 3-4) और बीएसपी को 3-4 सीटें मिल सकती हैं। 2019 के चुनाव में बीजेपी वाले एनडीए ने 64 सीटें जीती थीं। बीएसपी ने 10 और समाजवादी पार्टी ने 5 सीटें जीती थीं। 

देश से और ख़बरें

कर्नाटक में बड़ा नुक़सान होगा?

कर्नाटक में बीजेपी को 11-13 और कांग्रेस को 15-17 सीटें मिल सकती हैं। यदि नतीजे ऐसे ही रहते हैं तो यह बीजेपी के लिए बड़ा झटका हो सकता है। ऐसा इसलिए कि 2019 में बीजेपी ने 27 सीटों पर चुनाव लड़कर 25 सीटें जीती थी। एक-एक सीट कांग्रेस और जेडीएस ने जीती थी। 

गुजरात में एनडीए को 21-23 और इंडिया गठबंधन को 3-5 सीटें मिल सकती हैं। चुनाव नतीजे ऐसे ही रहे तो बीजेपी को यहाँ भी नुक़सान होगा क्योंकि 2019 के चुनाव में पार्टी ने सभी 26 सीटें जीती थीं। 

सर्वे में दावा किया गया है कि राजस्थान में एनडीए को 17-19 और इंडिया गठबंधन को 6-8 सीटें मिल सकती हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने राज्य की सभी 25 सीटें जीती थीं।

महाराष्ट्र में एनडीए को 21-24, इंडिया गठबंधन को 23-26 और अन्य को 0-1 सीट मिल सकती है। 2019 के चुनाव में एनडीए 41 सीटें जीता था जिसमें से बीजेपी की 23 सीटें थीं। तब एकजुट शिवसेना बीजेपी के साथ थी और उसने 18 सीटें जीती थीं। अब शिवसेना टूट चुकी है और इसका एक हिस्सा बीजेपी के साथ है तो दूसरा कांग्रेस के साथ। तब यूपीए को 5 सीटें मिली थीं। 

सर्वे के अनुसार ओडिशा में बीजेपी को 11-13, बीजेडी को 7-9 और कांग्रेस को 1-2 सीटें मिल सकती है। 2019 के चुनाव में बीजेडी को 12, बीजेपी को 8 और यूपीए को 1 सीट मिली थी। 

तमिलनाडु में सभी 39 सीटें इंडिया गठबंधन के खाते में जाती हुई दिखाई गई हैं। एनडीए और एआईएडीएमके को कोई भी सीट मिलने के आसार नहीं बताए गए हैं। पिछले चुनाव में कांग्रेस और डीएमके के गठबंधन ने 37 सीटें जीती थीं। एनडीए के खाते में एक सीट आई थी।  

ख़ास ख़बरें

केरल में कांग्रेस के गठबंधन वाले यूडीएफ को 18-20, एलडीएफ को 0-2 और बीजेपी को 0 सीटें मिलने की संभावना है। 2019 के चुनाव में यूडीफ़ ने 19 सीटें जीती थीं और एलडीएफ़ ने एक सीट जीती थी। 

पश्चिम बंगाल में टीएमसी की बढ़त बरकरार रहने की संभावना है और उसको 26-28 सीटें मिल सकती हैं। बीजेपी को 11-13 और कांग्रेस को 2-4 सीटें मिल सकती हैं। पिछले चुनाव में टीएमसी ने 22 सीटें, बीजेपी ने 18 और कांग्रेस ने 2 सीटें जीती थीं। 

असम में बीजेपी को 7-8, कांग्रेस को 4-5 और अन्य को 0-2 सीटें मिल सकती हैं। पिछले चुनाव में बीजेपी को 9 और कांग्रेस को 3 सीटें मिली थीं।  

उत्तर पूर्व में बीजेपी को 6-8, कांग्रेस व उसके सहयोगियों को 2-4 और अन्य को 1 सीट मिल सकती है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें