loader
वायनाड में कांग्रेस नेता भाजपा में शामिल हो गए।

लोकसभा चुनाव Live: सूरत में कांग्रेस प्रत्याशी नीलेश कुंभानी का पर्चा खारिज

नामांकन खारिज

सूरत से कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार नीलेश कुंभानी का नामांकन पत्र खारिज कर दिया गया क्योंकि नामांकन फॉर्म पर हस्ताक्षर करने वाले उनके तीन समर्थकों ने शिकायत की कि उनके हस्ताक्षर फर्जी थे। सूरत संसदीय क्षेत्र के जिला कलेक्टर ने नामांकन रद्द कर दिया। 

केरल में वायनाड जिला कांग्रेस कमेटी (डीसीसी) के महासचिव पीएम सुधाकरन रविवार को कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा देने के तुरंत बाद भाजपा में शामिल हो गए। भाजपा हालांकि इसे बहुत बढ़ाचढ़ा कर प्रचारित कर रही है। लेकिन जिला कांग्रेस कमेटी का कहना है कि पीएम सुधाकरन काफी दिनों से पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल थे। उनके भाजपा में जाने से जिला कांग्रेस कमेटी पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

प्रधानमंत्री मोदी रविवार 21 अप्रैल को राजस्थान के बांसवाड़ा और जालौर में चुनावी रैलियां कर रहे हैं तो दूसरी तरफ रांची में भी इंडिया गठबंधन की रैली है। विपक्ष ने इसे "उलगुलान रैली" नाम दिया है। "उलगुलान" का अनुवाद "विद्रोह" है। यह बिरसा मुंडा के नेतृत्व वाले ऐतिहासिक मुंडा विद्रोह को बताता है, जिसे 'महान विद्रोह' के रूप में भी जाना जाता है। शुरुआती विद्रोह 1899 और 1900 के बीच रांची के दक्षिण में हुआ - विद्रोह का मकसद ब्रिटिश औपनिवेशिक शासकों को हटाना और मुंडा राज या मुंडा शासन स्थापित करना था। 

विपक्ष ने इस उलगुलान को केंद्र से भाजपा शासन को उखाड़ फेंकने के लिए इस रैली का नाम बिरसा मुंडा के आंदोलन से जोड़ दिया है। झारखंड और बिहार के आदिवासी क्षेत्रों में बिरसा मुंडा को भगवान तक माना जाता है। हालांकि बिरसा मुंडा वहां के प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी थे।
ताजा ख़बरें

मणिपुर में कल 11 बूथों पर पुनर्मतदान

मणिपुर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने शनिवार को घोषणा की कि आंतरिक मणिपुर लोकसभा क्षेत्र में 22 अप्रैल को 11 मतदान केंद्रों पर फिर से चुनाव होंगे। 19 अप्रैल को इन स्टेशनों पर हुए बूथ कैप्चरिंग के आरोप लगे थे। इस पर चुनाव आयोग ने आदेश जारी किया। अधिकारी ने बताया कि इंफाल पश्चिम जिले के उरीपोक में तीन और कोंथौजाम में एक, इंफाल पूर्वी जिले के क्षेत्रीगाओ में चार और थोंगजू में एक, और खुरई निर्वाचन क्षेत्र में मोइरंगकम्पु साजेब और थोंगम लीकाई प्रभावित मतदान स्थल हैं।

मणिपुर में 19 अप्रैल को कई मतदान केंद्रों पर गोलीबारी, ईवीएम को नष्ट करने और बूथ कैप्चरिंग की सूचनाएं मिली थीं। लेकिन यहां 72% मतदान हुआ था। मणिपुर में लोकसभा की दो सीटें हैं और इसके लिए दो चरणों में मतदान हो रहा है। दूसरा चरण 26 अप्रैल को होगा।

भाजपा प्रत्याशी की मौत

उत्तर प्रदेश में मुरादाबाद का प्रतिनिधित्व करने वाली समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार रुचि वीरा ने भाजपा उम्मीदवार कुंवर सर्वेश कुमार के निधन पर शोक व्यक्त किया। 72 वर्षीय कुँवर सर्वेश कुमार का शनिवार को दिल्ली के एम्स में निधन हो गया था। वह मुरादाबाद संसदीय क्षेत्र के लिए चुनावी दौड़ में भाग लेने वाले 12 उम्मीदवारों में से एक थे। इस सीट पर 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान हुआ था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें