loader
छठे चरण के मतदान की यह फोटो चुनाव आयोग ने जारी की है

लोकसभा चुनावः छठें चरण में 58 सीटों पर करीब 61.2% मतदान, लेकिन डेटा बदलेगा

लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण में उत्तर प्रदेश की 14 सीटों, हरियाणा की सभी 10 सीटों, दिल्ली की सात सीटों, बिहार और पश्चिम बंगाल की आठ-आठ सीटों, ओडिशा की छह सीटों, झारखंड की चार सीटों और जम्मू कश्मीर की एक सीट पर शनिवार को मतदान हो रहा है। इसमें 49 सामान्य सीटें हैं। इसके साथ ही, ओडिशा में 42 विधानसभा क्षेत्रों के लिए भी मतदान होगा। 5.84 करोड़ पुरुष, 5.29 करोड़ महिलाओं सहित कम से कम 11.13 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

छठे चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, राव इंद्रजीत सिंह, कृष्ण पाल गुर्जर, मेनका गांधी, संबित पात्रा, मनोहर लाल खट्टर और मनोज तिवारी, पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती और कांग्रेस के दीपेंद्र सिंह हुडा, राज बब्बर और कन्हैया कुमार हैं। लाइव अपडेट के लिए नीचे जाएं। 
ताजा ख़बरें

लोकसभा चुनाव छठा चरण लाइव अपडेट

  • चुनाव आयोग ने रात 11:45 बजे शनिवार के मतदान का अंतिम आंकड़ा जारी किया और बताया कि शनिवार 25 मई को 61.20 प्रतिशत मतदान हुआ, जो अब तक के सभी चरणों में सबसे कम है। पांचवें चरण में मतदान थोड़ा अधिक यानी 62.20 फीसदी रहा.था। 2019 के आम चुनाव में, इसी चरण में मतदान 64.4 फीसदी हुआ था। आयोग ने बताया कि पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा 79.47 फीसदी मतदान हुआ और उत्तर प्रदेश में सबसे कम 54.03 फीसदी मतदान हुआ। जबकि बिहार में 55.24 प्रतिशत, हरियाणा में 60.4 प्रतिशत, जम्मू-कश्मीर में 54.3 प्रतिशत, झारखंड में 63.76 प्रतिशत, दिल्ली में 57.67 प्रतिशत और ओडिशा में 69.56 प्रतिशत मतदान हुआ।
  • चुनाव आयोग ने कहा कि छठे चरण के ये आंकड़े अनुमानित हैं और इन्हें आगे भी अपडेट किया जाएगा। 
चुनाव आयोग के मुताबिक छठे चरण में 58 सीटों पर 58.92% मतदान हुआ। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, पश्चिम बंगाल में 78% से अधिक मतदान के साथ उच्च मतदान प्रतिशत का पैटर्न जारी रहा, जबकि बिहार और उत्तर प्रदेश में 53.19% और 54.03% मतदान के साथ धीमी वोटिंग देखी गई। दिल्ली में 54.37% मतदान हुआ, इसके बाद हरियाणा में 58.24%, ओडिशा में 59.92% और झारखंड में 62.66% मतदान हुआ।

  • चुनाव आयोग के मुताबिक दोपहर बाद 3 बजे तक 49.2% लोगों ने मतदान किया है। राज्यों में बिहार-45.21%, हरियाणा- 46.26%, जम्मू और कश्मीर- 44.41%, झारखंड- 54.34%,   दिल्ली- 44.58%,   ओडिशा- 48.44%  उत्तर प्रदेश-43.95% और पश्चिम बंगाल- 70.19%।

  • चुनाव आयोग के मुताबिक पिछले 6 घंटों में यानी 7 बजे से 1 बजे तक 39.13% मतदाता मतदान कर चुके हैं। बंगाल में सबसे ज्यादा 54.80% लोग मतदान कर चुके हैं। बिहार- 36.48% हरियाणा- 36.48% जम्मू-कश्मीर- 35.22% झारखंड- 42.54% दिल्ली- 34.37% ओडिशा- 35.69% उत्तर प्रदेश- 37.23% पश्चिम बंगाल- 54.80% वोट पड़ चुके हैं।

  • सीपीएम ने ईवीएम को लेकर चुनाव आयोग से शिकायत की है। सीपीएम नेता बृंदा करात ने कहा-  “वे कह रहे हैं कि मशीन की बैटरी डाउन हो गई है। सोचिए चुनाव आयोग की क्या हालत है. मैंने एक शिकायत लिखी है।'' बृंदा करात दिल्ली के सेंट थॉमस स्कूल में स्थापित एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डालने में विफल रहीं।

  • चुनाव आयोग के मुताबिक पहले चार घंटों में यानी 7 बजे से 11 बजे तक 25.76% मतदाता मतदान कर चुके हैं। बंगाल में सबसे ज्यादा 36.88% और ओडिशा में सबसे कम 21.3% मतदान हुआ है। दिल्ली में भी चार घंटों में 21.69 फीसदी वोट डाले गए। यूपी में 27.06 फीसदी मतदाता अभी तक वोट डाल चुके हैं।
यूपी से अल्पसंख्यक बहुल मतदाताओं वाली सीटों से धांधली की खबरें लगातार आ रही हैं। सपा ने चुनाव आयोग को सूचित किया है कि उसके अंबेडकरनगर प्रत्याशी लालजी वर्मा के घर पुलिस घुस गई है। सपा का कहना है कि प्रत्याशी लालजी वर्मा के घर योगी सरकार के इशारे पर पुलिस ने दल बल के साथ पहुंचकर प्रत्याशी को नजरबंद किया है और मतदान करने से दलितों पिछड़ों अल्पसंख्यकों को रोका जा रहा है। चुनाव आयोग बताए कि ये किस नियम के तहत पुलिस कर रही और क्या यही आपकी निष्पक्षता है? 

संबित पात्रा क्यों परेशान हैं

ओडिशा के पुरी शहर से बाजपा प्रत्याशी संबित पात्रा ने आरोप लगाया है कि "पुरी में कई बूथों पर ईवीएम काम नहीं कर रही हैं। लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है; दो घंटे हो गए हैं, पुरी में अभी भी मतदान शुरू नहीं हुआ है। मैं भी पिछले एक घंटे से अपने बूथ के बाहर खड़ा हूं। लोगों को लग रहा है कि यह प्रायोजित किया जा रहा है। और मुझे लगता है कि प्रशासन और चुनाव आयोग को इस पर संज्ञान लेना चाहिए।''

  • आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी सोमनाथ भारत ने आरोप लगाया है कि पोलिंग बूथ के अंदर भाजपा के पोलिंग एजेंट खुलेआम भाजपा के पर्चे दिखा रहे हैं। चुनाव आयोग को भेजी गई जानकारी में आप ने कहा AC-43 के बूथ नंबर 134,135,137 और 138 में यह मामला सामने आया है। नीचे वीडियो देखिएः
  • चुनाव आयोग के मुताबिक पहले दो घंटों में यानी 7 बजे से 9 बजे तक 10.82% मतदाता मतदान कर चुके हैं। बंगाल में सबसे ज्यादा 16.54% और ओडिशा में सबसे कम 7.43% मतदान हुआ है। उत्तर प्रदेश में सुबह 9 बजे तक 12.33 फीसदी मतदान हुआ। सुबह 9 बजे तक हरियाणा में अनुमानित मतदान 8.31 प्रतिशत है।

  • जम्मू-कश्मीर में पीडीपी प्रमुख और अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट से उम्मीदवार महबूबा मुफ्ती पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ धरने पर बैठ गई हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिस ने पीडीपी के पोलिंग एजेंटों और कार्यकर्ताओं को बिना किसी कारण के हिरासत में लिया है।

आप का गंभीर आरोप

  • दिल्ली की मंत्री और आप नेता आतिशी ने शनिवार को आरोप लगाया है कि 'हमें आधिकारिक जानकारी मिली है कि कल (शुक्रवार) शाम एलजी ने दिल्ली पुलिस के अधिकारियों की बैठक बुलाई थी और दिल्ली पुलिस को निर्देश दिए गए थे कि जो भी इलाके इंडिया गठबंधन का गढ़ हैं, वहां वोटिंग धीमी की जाए. अगर ऐसा होता है तो यह स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव का उल्लंघन होगा। इसलिए हमें उम्मीद है कि चुनाव आयोग इस पर संज्ञान लेगा।"

सत्यपाल मलिक ने याद दिलाया

  • जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने हरियाणा के मद्देनजर अपील जारी की है। मलिक ने एक्स पर लिखा- गोले दागे, गोलियां मारी, लठ बरसाएं ओर वाटर कैनन में कैमिकल घोलकर किसानों के ऊपर चलाया था भाजपा सरकार ने। अपना हक मांगने आएं किसानों पर बहुत बुरा जुल्म किया था जुल्म। मेरे प्यारे हरियाणा+पंजाब+दिल्ली वासियों आज़ अपने वोट का प्रयोग भाजपा के खिलाफ जरूर करना। किसानों की हत्यारी इस मोदी सरकार को उखाड़ फैंको। 
  • कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मतदाताओं से अपील की है- ''मेरे प्यारे देशवासियों, लोकतंत्र और संविधान की रक्षा का संघर्ष अपने अंतिम दो चरणों में पहुंच गया है। आज (25 मई) छठे चरण का मतदान है और आप वोट जरूर करें। एकता, न्याय और रोजमर्रा के महत्वपूर्ण मुद्दों के लिए वोट करें। नफरत, नारे और ध्यान भटकाने वाली राजनीति के खिलाफ वोट करें। ईवीएम पर बटन दबाने से पहले दो बार सोचें।”

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "मैं 2024 के लोकसभा चुनाव के छठे चरण में मतदान करने वाले सभी लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह करता हूं। हर वोट मायने रखता है, अपना भी वोट गिनवाएं। लोकतंत्र तभी फलता-फूलता है जब उसके लोग चुनाव में लगे और सक्रिय होते हैं।" मैं विशेष रूप से महिला मतदाताओं और युवा मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह करता हूं।"
  • हरियाणा के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा ने कहा- ''मैं हरियाणा के लोगों से अपील करता हूं कि वे अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग करें और बड़ी संख्या में मतदान करें।''
  • हरियाणा के करनाल में भाजपा ्प्रत्याशी मनोहर लाल खट्टर ने एक बूथ पर सबसे पहले अपना वोट डालकर मतदान की शुरुआत कराई।

देश से और खबरें
  • दिल्ली में चुनावों से पहले, नई दिल्ली से बीजेपी की लोकसभा उम्मीदवार बांसुरी स्वराज को झंडेवालान मंदिर में पूजा करते देखा गया। वह दिवंगत सुषमा स्वराज की बेटी हैं, जो भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में पूर्व विदेश मंत्री थीं। AAP ने उसी निर्वाचन क्षेत्र से सोमनाथ भारती को अपना उम्मीदवार बनाया है। दिल्ली की सात लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है।

जंगल महल में चुनाव

  • पश्चिम बंगाल में पांच जिलों में फैले जंगल महल क्षेत्र के नाम से जाने जाने वाले आदिवासी क्षेत्र में मतदान हो रहा है। अपनी पहचान की राजनीति के लिए प्रसिद्ध यह क्षेत्र तमलुक, कांथी, घाटल, झाड़ग्राम, मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुरा और बिष्णुपुर निर्वाचन क्षेत्रों से आठ प्रतिनिधियों को लोकसभा में भेजता है। 2019 के चुनावों के दौरान, इन आठ सीटों में से, भाजपा पांच पर विजयी हुई, जबकि टीएमसी ने तीन सीटें हासिल कीं थीं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें