loader

'सवाल के लिए नकद' केस: मानहानि मामले से महुआ के वकील हटे

कथित 'सवाल के लिए पैसे' लेने के मामले में मानहानि केस से टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा के वकील अलग हो गए हैं। उन्होंने इस केस से हटने के पीछे 'हितों के टकराव' को कारण बताया है। अब इस मामले में अगली सुनवाई 31 अक्टूबर को होगी।

यह घटनाक्रम तब चला जब सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट के वकील जय अनंत देहाद्राई ने दावा किया कि मोइत्रा की ओर से पेश हुए वरिष्ठ वकील गोपाल शंकरनारायण का हितों का टकराव था। देहाद्राई ने कहा, 'वरिष्ठ वकील ने कल मुझे फोन किया और कुत्ते की वापसी के बदले में मुझसे सीबीआई की शिकायत वापस लेने को कहा।' देहाद्राई ने इसको लेकर ट्वीट कर महुआ मोइत्रा पर आरोप भी लगाया है।

सुप्रीम कोर्ट के वकील जय अनंत देहाद्राई ने गुरुवार को 'हितों के टकराव' को अदालत में उठाया था। इस पर न्यायमूर्ति सचिन दत्ता ने कहा था कि चूंकि शंकरनारायणन ने मध्यस्थ की भूमिका निभाने की कोशिश की तो क्या वह अभी भी मामले में पेश होने के योग्य हैं? न्यायाधीश ने कहा, 'यह कुछ ऐसा है जिसका जवाब आपको खुद देना होगा। यह आपका फैसला है।' इसके बाद शंकरनारायणन ने खुद को मामले से अलग कर लिया।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार मामले से पीछे हटते हुए शंकरनारायण ने कहा, 'मैं कल उन के पास पहुंचा था, यह सही है। मैंने उनसे पूछा कि क्या समझौता तलाशने का कोई तरीका है, बस इतनी ही बातचीत हुई थी। जय ने कहा कि वह वापस मुझसे बात करेंगे। लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। मुझे अब इस मामले से कोई सरोकार नहीं है और मैं इससे हट गया हूं।'

ताज़ा ख़बरें

रिपोर्ट है कि देहाद्राई ने ही भारतीय जनता पार्टी के सांसद निशिकांत दुबे को मोइत्रा पर संसद में सवाल पूछने के लिए नकद पैसे लेने का आरोप लगाते हुए सबूत दिए हैं। समझा जाता है कि सुप्रीम कोर्ट के वकील जय अनंत देहाद्राई पूर्व में मोइत्रा के साथी थे और कुछ अनबन होने के बाद दोनों अलग हो गए। 

कहा जाता है कि मोइत्रा और देहाद्राई के बीच अपने पालतू कुत्ते रॉटवेइलर हेनरी को लेकर झगड़ा चल रहा है। पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट दी है कि पिछले छह महीनों में मोइत्रा ने कथित आपराधिक अतिक्रमण, चोरी, अश्लील संदेश और दुर्व्यवहार के लिए देहाद्राई के खिलाफ कई पुलिस शिकायतें दर्ज कराई हैं।

सुनवाई के तुरंत बाद भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने ट्वीट किया, 'जिस तरह से तृणमूल कांग्रेस के सांसद भ्रष्टाचार के व्हिसलब्लोअर जय अनंत देहाद्राई को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं, सांसद के वकील ने आज दिल्ली उच्च न्यायालय में स्वीकार किया कि यह धोखाधड़ी है। इस पर तत्काल कार्रवाई की जरूरत है।'

बता दें कि महुआ मोइत्रा की तब से लगातार परेशानियाँ बढ़ती जा रही हैं जब से निशिकांत दुबे ने उन पर संसद में सवाल पूछने के बदले पैसे लेने का आरोप लगाया है।

इसी मामले में गुरुवार शाम को बड़ा धमाका हुआ है। जिस दर्शन हीरानंदानी को मदद करने का आरोप महुआ मोइत्रा पर लगा है अब उन्होंने ही महुआ के ख़िलाफ़ बड़ा बयान दे दिया है। वह सरकारी गवाह बन गए हैं! हीरानंदानी समूह के सीईओ दर्शन हीरानंदानी ने शपथ पत्र देकर दावा किया है कि महुआ मोइत्रा ने उन्हें संसद का अपना लॉगिन और पासवर्ड दिया था ताकि ज़रूरत पड़ने पर वह सीधे सवाल पोस्ट कर सकें। लोकसभा की आचार समिति को दिया गया हीरानंदानी का यह हलफनामा बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे द्वारा लगाए गए आरोप के बाद आया है। 

देश से और ख़बरें

लोकसभा की आचार समिति को गुरुवार को सौंपे गए और हीरानंदानी समूह की एक टीम द्वारा तीन पेज का हलफनामा प्रेस को जारी किया गया। इसमें दुबई में रहने वाले दर्शन हीरानंदानी ने कहा, 'मोइत्रा ने सोचा कि श्री मोदी पर हमला करने का एकमात्र तरीका गौतम अडानी और उनके समूह पर हमला करना है क्योंकि दोनों समकालीन हैं और वे एक ही राज्य गुजरात से हैं।'

हालाँकि इस हलफनामे पर महुआ मोइत्रा ने बड़े सवाल खड़े किए हैं। महुआ मोइत्रा ने पत्र को एक मजाक बताया है और कहा है कि इस पत्र का मसौदा पीएमओ द्वारा तैयार किया गया और उन्हें इस पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया गया। महुआ ने यह भी सवाल उठाया है कि यदि ऐसा है तो दर्शन हीरानंदानी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस क्यों नहीं की या आधिकारिक तौर पर इसे ट्विटर पर जारी क्यों नहीं किया? उन्होंने यह भी सवाल उठाया है कि हलफनामा हीरानंदानी समूह के लेटरहेड पर क्यों नहीं है और सादे कागज पर क्यों है?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें