loader
राम माधव के साथ बाएं असम के सीएम सरमा।

क्या मणिपुर में कुकी विद्रोही समूहों से चुनाव में भाजपा ने मदद ली थी?

मणिपुर दो समुदायों- मैतेई और कुकी की जातीय संघर्ष में जल रहा है। पिछले एक महीने में 100 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। इस हिंसा के लिए भाजपा शासित मणिपुर सरकार ने अक्सर कुकी विद्रोही समूहों को दोषी ठहराया है। हालांकि सरकार ने कुकी विद्रोही समूहों से के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। वैसे इस समझौते को रद्द करने की मांग मणिपुर में उठ रही है। इस बीच अब नया विवाद सामने आया है। 

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भाजपा के दो नेताओं हिमंत बिस्वा सरमा और राम माधव ने चुनाव जीतने के लिए कुकी संगठन से मदद मांगी थी। राम माधव पूर्वोत्तर राज्यों के भाजपा की ओर से प्रभारी थे। हालांकि राम माधव ने इंडिया टुडे से आरोपों का खंडन किया जबकि असम के सीएम ने कोई जवाब नहीं दिया।

ताजा ख़बरें
हालाँकि, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को SoO (सस्पेंशन ऑफ ऑपरेशन) के तहत कुकी संगठनों में से एक के नेता ने 2019 के पत्र में दावा किया गया है कि दो भाजपा नेताओं- असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और राम माधव, जो तब पूर्वोत्तर राज्यों की देखभाल करते थे, ने 2017 विधानसभा चुनाव जीतने के लिए कुकी संगठन की मदद ली थी। पूर्वोत्तर राज्य में भाजपा पहली बार 2017 में सत्ता में आई और मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के नेतृत्व में सरकार बनाई।

यह पत्र 8 जून, 2023 को एनआईए अदालत में एसओओ के तहत सशस्त्र संगठनों में से एक, एसएस हाओकिप, अध्यक्ष, यूनाइटेड कुकी लिबरेशन फ्रंट (यूकेएलएफ) द्वारा एक हलफनामे के साथ संलग्न दस्तावेजों में से एक था। हाओकिप एक आरोपी हैं। उन पर अवैध हथियार खरीद का मामला है।
एसएस हाओकिप ने जो 10 पिस्तौलें खरीदी थीं, वे कथित तौर पर राज्य पुलिस के शस्त्रागार से चुराई गई थीं। यामथोंग हाओकिप को 24 अगस्त, 2018 को आतंकवादी संगठनों को चोरी के हथियार बांटने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

उसी पत्र में, यूकेएलएफ नेता ने आरोप लगाया है कि, 2017 में, उनके संगठन और एक अन्य कुकी संगठन यूनाइटेड पीपल फ्रंट (यूपीएफ) ने राम माधव और हिमंत बिस्वा सरमा के साथ एक समझौते के अनुसार भाजपा उम्मीदवारों को चुना। मैंने राज्य में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार के गठन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सच कहूं तो अगर इन्हें हमारा समर्थन नहीं मिला होता तो राज्य में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार को स्थापित करना लगभग असंभव होता। हाल ही में संपन्न हुए संसदीय चुनाव में, भाजपा उम्मीदवार ने हमारे अभियान के क्षेत्र में लगभग 80-90 प्रतिशत वोट हासिल किए। 
एसएस हाओकिप का आरोप है कि अवैध रूप से खरीदी गई पिस्तौल वापस करने के बावजूद उन्हें हथियार खरीद मामले में झूठा फंसाया गया है। मामले में राहत की मांग करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री से अपनी अपील में, कुकी बागी नेता ने पूर्व में भाजपा पर किए गए एहसानों का हवाला दिया।
हालाँकि, उनके दावों का राम माधव ने खंडन किया है। राम माधव ने इंडिया टुडे से कहा कि “चुनाव प्रचार के दौरान, जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के कई लोग हमसे मिलते हैं। हालांकि, मुझे इस व्यक्ति या किसी उग्रवादी संगठन के नेताओं से मुलाकात याद नहीं है। ऐसे में उनसे मदद लेने का सवाल ही नहीं उठता। हम अपने कार्यकर्ताओं और जनता के समर्थन के बल पर चुनाव जीतते हैं।
इंडिया टुडे ने बताया है कि यह रिपोर्ट लिखे जाने तक असम के मुख्यमंत्री सरमा ने इंडिया टुडे के कॉल और टेक्स्ट संदेशों का जवाब नहीं दिया।

मणिपुर के कुकी विद्रोही

मणिपुर में 32 कुकी विद्रोही समूह हैं, जिनमें से 25 केंद्र सरकार और राज्य सरकार के साथ एक त्रिपक्षीय SoO समझौते के तहत हैं। जिन संगठनों ने एसओओ पर हस्ताक्षर किए हैं, वे दो छत्र समूहों के तहत काम करते हैं- कुकी नेशनल ऑर्गनाइजेशन (केएनओ) के तहत 17 और यूपीएफ के तहत आठ। इन समूहों के साथ बातचीत शुरू करने के लिए 22 अगस्त, 2008 को SoO समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। 
SoO समझौते के अनुसार, सुरक्षा बलों और विद्रोही समूहों दोनों को एक दूसरे के खिलाफ कोई सशस्त्र अभियान शुरू करने पर रोक है।

SoO समूहों को भारत के संविधान और देश के कानूनों का पालन करना होगा और मणिपुर की क्षेत्रीय अखंडता को स्वीकार करना होगा। उग्रवादी कैडरों को नामित शिविरों में सीमित कर दिया गया है और उन्हें 5,000 रुपये का मासिक भत्ता दिया जाता है। नामित शिविरों को बनाए रखने के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाती है। 
इन विद्रोही समूहों के हथियार एक सुरक्षित कमरे में एक डबल-लॉकिंग सिस्टम के तहत जमा किए जाते हैं। समूहों को केवल अपने शिविरों की रक्षा करने और अपने नेताओं की सुरक्षा के लिए हथियार दिए जाते हैं। जबकि SoO समझौते की अवधि एक वर्ष है। लेकिन इसे बढ़ाया जा सकता है। एक संयुक्त निगरानी समूह, सभी हस्ताक्षरकर्ताओं के प्रतिनिधियों के साथ, SoO समझौते के प्रभावी कार्यान्वयन की देखरेख करता है। 

10 मार्च को, राज्य सरकार ने दो समूहों- कुकी नेशनल आर्मी (केएनए) और ज़ोमी रिवोल्यूशनरी आर्मी (जेडआरए) के साथ एसओओ समझौते को वापस ले लिया यानी उन्हें हटा दिया। बहरहाल, तमाम कुकी संगठन असम के सीएम के संपर्क में अभी भी हैं। उनके कुछ नेताओं ने तो दो दिन पहले मुख्यमंत्री सरमा से मुलाकात भी की थी। कुकी संगठनों का मानना है कि सरमा ही मणिपुर की समस्या का समाधान कर सकते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें