loader

भारत ने यूक्रेन, रूस को सूमी में फँसे छात्रों के लिए सुरक्षित गलियारा बनाने को कहा

भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि उसने रूस और यूक्रेन से कहा है कि वे सूमी में फँसे भारतीय छात्रों के लिए सुरक्षित गलियारा बनाएँ। सुरक्षित गलियारा बनाने से मतबल है कि निकलने के लिए एक ऐसी जगह देना जहाँ दोनों पक्ष छात्रों के निकाले जाने के दौरान न तो गोलीबारी कर सकते हैं और न ही कोई दूसरी सैन्य कार्रवाई।

इसके साथ ही विदेश मंत्रालय ने शनिवार को यूक्रेन के सूमी में फँसे भारतीय छात्रों को अंदर रहने की सलाह दी। ट्विटर पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने लिखा, 'हम यूक्रेन के सूमी में भारतीय छात्रों के बारे में बहुत चिंतित हैं। हमारे छात्रों के लिए एक सुरक्षित गलियारा बनाने के लिए तत्काल युद्धविराम को लेकर कई चैनलों के माध्यम से रूसी और यूक्रेनी सरकारों पर जोरदार दबाव डाला है।'

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, 'हमारे छात्रों को सुरक्षा के लिए सावधानी बरतने, शेल्टर के अंदर रहने और अनावश्यक जोखिम से बचने की सलाह दी है। मंत्रालय और हमारे दूतावास छात्रों के साथ नियमित संपर्क में हैं।'

विदेश मंत्रालय का यह आश्वासन आज तब आया है जब उत्तर पूर्व यूक्रेन के सूमी शहर में फँसे भारतीय छात्रों ने कई वीडियो साझा किए हैं। एक वीडियो में उन्होंने कहा कि उन्होंने 50 किलोमीटर दूर रूसी सीमा तक एक जोखिम भरा यात्रा करने का फ़ैसला किया है। उन्होंने दावा किया कि यह सूमी से उनका 'आख़िरी वीडियो' होगा। उन्होंने कहा कि अगर उन्हें कुछ हुआ तो भारत सरकार और यूक्रेन में उसका दूतावास ज़िम्मेदार होगा। हालाँकि, दूतावास द्वारा संपर्क किए जाने के बाद छात्रों ने नहीं छोड़ने का फ़ैसला किया है।

ताज़ा ख़बरें

इसके अलावा सूमी शहर से और भी कुछ वीडियो आए जिनमें उन्हें भारत सरकार से बचाने के लिए गुहार लगाते हुए देखा जा सकता है। वे उस वीडियो में कहते नज़र आते हैं कि आसपास विस्फोट की आवाज़ें सुनी जा रही हैं, उनके पास खाने पीने के लिए अब कुछ नहीं बचा है। वे वीडियो में तुरंत उन्हें वहाँ से सुरक्षित निकालने की अपील करते हुए नज़र आते हैं।

इस बीच रूस ने शनिवार को यूक्रेन के कुछ हिस्सों में संक्षिप्त संघर्ष विराम की घोषणा की है। रूस की सरकारी समाचार एजेंसी स्पुतनिक ने रूसी रक्षा मंत्रालय के हवाले से कहा, 'आज 5 मार्च को सुबह 10 बजे रूसी पक्ष ने युद्धविराम की घोषणा की और मारियुपोल और वोल्नोवाखा से नागरिकों के बाहर निकलने के लिए मानवीय गलियारे खोले।'

देश से और ख़बरें
बेलारूस में रूसी और यूक्रेनी अधिकारियों के बीच दूसरे दौर की बातचीत के दौरान नागरिकों की निकासी के लिए मानवीय गलियारे बनाने पर सहमति बनी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें