loader

किसान आंदोलन: मंथन कर रही मोदी सरकार, शाह के घर बैठक

कृषि क़ानूनों पर आर-पार की लड़ाई का एलान कर चुके किसानों को किस तरह समझाया जाए, इसे लेकर बीजेपी आलाकमान और मोदी सरकार लगातार माथापच्ची कर रहे हैं। मोदी सरकार और बीजेपी संगठन सोशल मीडिया से सड़क तक नए कृषि क़ानूनों को किसानों के हित में बता रहे हैं लेकिन पंजाब-हरियाणा के साथ ही देश भर के किसान इन्हें डेथ वारंट बता रहे हैं। 

बॉर्डर पर अड़ गए किसान

अध्यादेश आने के बाद से ही क़ानून बनाने पर अड़ी मोदी सरकार को लगा था कि किसानों का छिटपुट विरोध लंबा नहीं चलेगा। लेकिन जब 26 नवंबर को पंजाब से हज़ारों किसान दिल्ली के लिए निकले तो हरियाणा की बीजेपी सरकार ने उन्हें रोकने के लिए पूरी ताक़त लगा दी। लेकिन ट्रैक्टर ट्रालियों में भरकर आए किसानों ने सारे इंतजामों को हवा में उड़ा दिया और दिल्ली-हरियाणा के टिकरी और सिंघू बॉर्डर पर आकर जमे हुए हैं। 

meeting at Amit Shah residence on kisan andolan in delhi - Satya Hindi

ताबड़तोड़ बैठकें

इसके बाद से ही मोदी सरकार और बीजेपी की ओर से लगातार बैठकें की जा रही हैं और आगे क्या रणनीति अपनाई जाए, इसे लेकर चर्चा हो रही है। बुधवार सुबह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर सरकार के मंत्री फिर से जुटे। इस बैठक में शाह के अलावा, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद रहे। इसमें फिर से किसान आंदोलन को लेकर चर्चा हुई। 

मंगलवार को भी ऐसी ही बैठक हुई थी। इसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल रहे थे और उससे पहले सोमवार को हुई बैठक में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी शामिल हुए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर पूरी पार्टी इस वक़्त किसान आंदोलन के कारण चिंता में है क्योंकि वह बिहार की जीत के बाद बंगाल और कुछ चुनावी राज्यों में जीत की रणनीति बनाने की तैयारी कर रही थी। 

ताज़ा ख़बरें

बीजेपी सांसदों ने मानी गड़बड़

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने हरियाणा के बीजेपी सांसदों से कृषि क़ानूनों को लेकर बातचीत की तो इसमें कई बीजेपी सांसदों ने माना कि किसानों के ख़िलाफ़ सरकार ने जिस तरह ताक़त का इस्तेमाल किया वह ग़लत था। कुछ सांसदों ने यह भी माना कि मोदी सरकार के कृषि क़ानूनों में गड़बड़ है। उन्होंने इस बात को भी स्वीकार किया कि बीजेपी किसानों को इन क़ानूनों के फ़ायदे बताने में असफल रही। 

मुश्किलों से घिरी मोदी सरकार और बीजेपी को अपने सहयोगियों की चेतावनी भी सुननी पड़ रही है। हरियाणा और राजस्थान में उसके दो सहयोगी- जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) ने उसे कृषि क़ानूनों को लेकर चेताया है।

किसानों की नाराज़गी से होने वाले सियासी ख़तरे को भांपते हुए ही जेजेपी संस्थापक अजय चौटाला सामने आए हैं। चौटाला ने कहा, ‘सरकार से कहा गया है कि इस मसले का जल्द से जल्द हल निकाला जाए।’ जेजेपी संस्थापक ने कहा, ‘जब सरकार बार-बार कह रही है कि एमएसपी को जारी रखेंगे तो उसको लिखने में क्या दिक्क़त है।’ उन्होंने कहा कि अन्नदाता परेशान है और सड़कों पर है, ऐसे में किसानों को जल्द राहत दी जानी चाहिए। 

meeting at Amit Shah residence on kisan andolan in delhi - Satya Hindi

हनुमान बेनीवाल की चेतावनी 

जेजेपी के बीच ही आरएलपी के नेता और राजस्थान के नागौर से सांसद हनुमान बेनीवाल की वजह से भी बीजेपी परेशान है। बेनीवाल ने 30 नवंबर को गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर कहा है कि इन तीनों नए कृषि क़ानूनों को तुरंत वापस लिया जाए वरना उनकी पार्टी एनडीए में बने रहने पर पुनर्विचार करेगी।इससे पहले शिरोमणि अकाली दल बीजेपी का साथ छोड़ चुकी है। 

सुनिए, देवेंद्र शर्मा से खास बातचीत- 

खालिस्तानी कहने से लोग नाराज

बीजेपी को किसान आंदोलन के कारण राजनीतिक नुक़सान का भी डर सता रहा है। पंजाब और हरियाणा में बड़ी संख्या में किसानों की आबादी है। ये दोनों राज्य देश की बड़ी आबादी का पेट भरते हैं। किसानों पर हुए ज़ुल्म के बाद सोशल मीडिया पर आम लोगों में भी जबरदस्त नाराजगी है। किसानों को खालिस्तानी, देशद्रोही बताने पर भी आम लोग भड़क गए हैं। उन्होंने कहा है कि बीजेपी नेताओं को किसानों की आलोचना का हक़ है लेकिन मोदी की हुक़ूमत के ख़िलाफ़ आवाज़ उठाने पर उन्हें खालिस्तानी बता देना अन्नदाता का घोर अपमान है।

देश से और ख़बरें

ऐसे में जब किसानों का आंदोलन लगातार जोर पकड़ रहा है तो मोदी सरकार और बीजेपी की चिंता भी बढ़ती जा रही है। इस आंदोलन के जल्द ख़त्म होने की संभावना इसलिए नहीं दिखती क्योंकि किसान और मरकज़ी सरकार अपने-अपने स्टैंड से टस से मस होने के लिए तैयार नहीं हैं। हालांकि दोनों के बीच बातचीत शुरू हो चुकी है, जो एक अच्छा संकेत है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें