loader
हमले में घायल सुरक्षाकर्मियों से मिलते मेघालय के सीएम कॉनराड संगमा

मेघालय के सीएम कार्यालय पर भीड़ का हमला, 5 सुरक्षाकर्मी घायल 

मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा के तुरा में बने कार्यालय पर सोमवार की शाम भीड़ ने हमला कर दिया है। इस हमले में मुख्यमंत्री  संगमा सुरक्षित हैं। हमले में उनके पांच सुरक्षाकर्मी घायल हो गए हैं। इस घटना के बाद तुरा शहर में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है।
मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से इस घटना को लेकर बताया गया है कि मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा गारो-हिल्स स्थित आंदोलनकारी संगठनों के साथ चर्चा कर रहे थे। ये संगठन तुरा को शीतकालीन राजधानी बनाने के लिए भूख हड़ताल पर हैं। इस दौरान भीड़ एकत्र हो गई और पथराव शुरू कर दिया। 
पुलिस ने इस भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े हैं। भीड़ के हमले में मुख्यमंत्री की सुरक्षा में लगे 5 सुरक्षाकर्मी घायल हो गए हैं।

हमले के बाद मुख्यमंत्री ने कहा है कि तुरा में सीएम सचिवालय के बाहर जो घटना हुई, वह वास्तव में बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। जबकि चर्चा लगभग समाप्त हो चुकी थी। हमने बाहर से कुछ हलचल सुनी। 
उन्होंने कहा, ऐसा लगता है कि पथराव उन लोगों द्वारा शुरू किया गया था जो आंदोलनकारी समूहों का हिस्सा नहीं थे। इस मामले में पुलिस की ओर से आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। घायल लोगों को चिकित्सा के लिए 50,000 रुपए दिया जाएगा और सारा खर्च सरकार वहन करेगी। 

मुख्यमंत्री संगमा ने इस हिंसा में घायल सुरक्षाकर्मियों का हालचाल लिया है। घायल सुरक्षाकर्मियों से बातचीत करते समय की उनकी तस्वीरें मीडिया में सामने आई है। इसमें दिख रहा है कि हमले में घायल सुरक्षाकर्मी फर्श पर पड़े दिख रहे हैं। 

ताजा ख़बरें

तुरा को राजधानी बनाने के लिए हो रहा आंदोलन

तुरा शहर को मेघालय की दूसरी राजधानी बनाने के लिए विभिन्न संगठनों की ओर से लंबे समय से मांग की जा रही है। इन संगठनों का कहना है कि 1972 में मेघालय को जब पहली बार राज्य का दर्जा मिला था तभी तुरा को राजधानी बनाने का वादा किया गया था। लेकिन यह आज तक नहीं हो पाया। इसको लेकर ही पिछले दो सप्ताह से यहां आंदोलन चल रहा था। आंदोलनकारी यहां मिनी सचिवालय के लिए भी राजी हैं। 
आंदोलनकारियों का कहना है कि गारो हिल्स में रहने वाले विभिन्न समुदायों के विकास और समस्याओं को हल करने के लिए शीतकालीन राजधानी बनाना ही एकमात्र तरीका है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक जिस समय यह हमला हुआ, उस समय सीएम अचिक कॉन्शियस होलिस्टिकली इंटीग्रेटेड क्रिमा और गारो हिल्स स्टेट मूवमेंट कमेटी जैसे संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ वार्ता कर रहे थे।
ये संगठन बीते दो सप्ताह से तुरा को शीतकालीन राजधानी बनाने की मांग को लेकर भूख हड़ताल कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने इनके प्रतिनिधियों को सोमवार को वार्ता के लिए बुलाया था। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि वार्ती खत्म ही होने वाली थी कि अचानक एक भीड़ आई और पथराव करने लगी। पुलिस ने इस भीड़ को नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे।  
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें