loader

बढ़ सकता है लॉकडाउन, कई राज्यों के आग्रह पर केंद्र कर रहा है विचार

यह मुमकिन है कि 21 दिनों का लॉकडाउन तयशुदा समय 14 अप्रैल के आगे भी बढ़ा दिया जाए। केंद्र सरकार इस पर गंभीरता से विचार कर रही है। दरअसल, कई राज्य सरकारों और विशेषज्ञों ने नरेंद्र मोदी सरकार से आग्रह किया है कि लॉकडाउन को फौरन न हटाया जाये और मौजूदा ख़तरे को देखते हुये आगे बढ़ाया जाए।
ऐसा लगता है कि सरकार भी इस राय से सहमत है। सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए हुई कैबिनेट बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका संकेत दिया था। उन्होंने कहा था कि ‘इस भयावह संक्रमण से निपटने के लिए लोगों को लंबे समय के संघर्ष के लिए तैयार रहना चाहिए।’
देश से और खबरें
कई राज्य सरकारें लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में हैं, जिनमें ग़ैर-बीजेपी शासित राज्य भी हैं। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. सी. राव ने तो खुले आम केंद्र सरकार से आग्रह कर दिया कि लॉकडाउन को बढ़ा दिया जाए।

तेलंगाना

तेलंगाना राष्ट्र समिति के प्रमुख ने कहा कि देश की बेहद ख़राब स्वास्थ्य सुविधाओं को देखते हुए कोरोना वायरस को फैलने से रोक पाना बेहद मुश्किल होगा। राव ने कहा, ‘हम आर्थिक दिक्क़तों से उबर सकते हैं लेकिन हम ज़िंदगियों को वापस नहीं ला सकते।' राव ने कहा कि भारत के पास इस वायरस से लड़ने का कोई दूसरा हथियार नहीं है।

राजस्थान

उधर, कांग्रेस प्रशासित राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी फिलहाल लाकडाउन हटाने के पक्ष में नहीं है। वह कहते है कि चरणबद्ध तरीक़े से हटाने के बारें में सोचा जा सकता है। उन्होंने पत्रकारों से कहा :

‘हम अभी तुरन्त लॉकडाउन ख़त्म नहीं कर सकते। यह कई चरणों में किया जा सकता है।’


अशोक गहलोत, मुख्यमंत्री, राजस्थान

असम

बीजेपी प्रशासित असम सरकार में वित्त मंत्री हिमंत बिस्व सर्मा ने एनडीटीवी से कहा, ‘हम नहीं चाहते कि 15 अप्रैल को यकायक सबकुछ खोल दिया जाए। हम चाहते हैं कि यह सुनियोजित और वैज्ञानिक तरीके से हो ताकि लॉकडाउन से जो कुछ हासिल हुआ, वह एकदम बेकार न हो जाए।’ 

कर्नाटक

इसी तरह कर्नाटक सरकार भी चाहती है कि लॉकडाउन फौरन न हटाया जाये। वह इसे धीरे धीरे हटाने के पक्ष में है। राज्य के मंत्री सुधाकर के. ने एनडीटीवी से कहा :

‘जहाँ जहाँ रेड अलर्ट है और इलाक़े बँटे हुए हैं, वहां लॉकडाउन कम से कम दो हफ़्ते और रहना चाहिए। मैं केंद्र सरकार से गुजारिश करूंगा कि वह तब तक लॉकडाउन रहने दे।’


सुधाकर के., स्वास्थ्य शिक्षा मंत्री,कर्नाटक

उत्तर प्रदेश

उधर, उत्तर प्रदेश के एक वरिष्ठ अधिकारी ने संकेत दिया है कि 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन नहीं हटाया जाएगा। उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने एनडीटीवी से कहा : 'हम लॉकडाउन उसी समय ख़त्म करेंगे जब हम यह सुनिश्चित कर लेंगे कि राज्य पूरी तरह कोरोना मुक्त हो चुका है।'  
उत्तर प्रदेश के इस अफ़सर ने कहा, 'यदि एक आदमी को भी कोरोना संक्रमण है तो लॉकडाउन हटाना मुश्किल होगा और यही वजह है कि इसमें समय लगेगा।
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए हुई कैबिनेट बैठक के बाद भी इस सवाल का कोई साफ़ जवाब नहीं दिया। उन्होंने कहा, 'हम विश्व परिदृश्य पर एक-एक मिनट की नज़र रखे हुए हैं। इस पर कोई फ़ैसला राष्ट्रहित में ही लिया जाएगा। और सही समय पर सही फ़ैसला सरकार लेगी। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें