loader

भारतीय इलाक़े पर चीनी कब्जे के सवाल पर सरकार का जवाब गोलमोल, निशाने पर राहुल

क्या चीनी सेना ने लद्दाख में घुस कर भारतीय ज़मीन पर कब्जा कर लिया है? केंद्र सरकार इस सवाल पर अभी भी गोलमोटल जवाब ही दे रही है। वह इसे न स्वीकार कर रही है, न इनकार। उल्टे इस सवाल को पूछने वाले कांग्रेस नेता राहुल गाँधी को ही निशाने पर ले रही है और उन्हें कटघरे में खड़ा करते हुए कई तरह के सवाल कर रही है। 
देश से और खबरें
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा था कि सरकार बताए कि चीनी सेना ने लद्दाख में भारतीय इलाक़े पर कब्जा कर लिया है या नहीं।

प्रसाद ने किया पलटवार

केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता रवि शंकर प्रसाद ने इस पर राहुल गाँधी को घेरते हुए कहा कि 'इस तरह के अंतरराष्ट्रीय मामलों से जुड़े सवाल ट्विटर पर नहीं पूछे जाते हैं।' प्रसाद ने कहा,

'राहुल गाँधी वही व्यक्ति हैं, जिन्होंने बालाकोट हवाई हमले और 2016 में उरी हमले के बाद सबूत माँगे थे।'


रवि शंकर प्रसाद, केंद्रीय मंत्री

क्या कहा था राहुल ने?

राहुल गाँधी ने बुधवार को सुबह ट्वीट किया था, 'चीनी अंदर घुस आए हैं और लद्दाख में हमारी इलाक़े पर कब्जा कर लिया है। प्रधानमंत्री इस पर बिल्कुल चुप हैं, वह दृश्य से एकदम गायब हैं।'
गाँधी ने इसके पहले कहा था कि सरकार यह साफ़ करे कि चीनियों ने भारतीय इलाक़े पर कब्जा कर लिया है या नहीं।
इस बुनियादी सवाल पर सरकार चुप है। कुल मिला कर मामला यही फँसा हुआ है और सरकार की नीयत पर सवाल खड़े करते हैं।

मामला क्या है?  

बता दें कि चीनी सेना ने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारतीय इलाक़े में घुस कर कुछ जगहों पर कब्जा कर लिया, वे भारतीय सैनिकों के कहने पर भी वहाँ से नहीं हटे। इस पर स्थानीय कमांडर स्तर की बातचीत नाकाम हुई, कूटनीतिक बातचीत नाकाम हुई।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर 'अच्छी संख्या' में चीनी सैनिक हैं और भारत ने भी अपने सैनिक वहां भेजे हैं।

न तो प्रधानमंत्री, न रक्षा मंत्री और न ही विदेश मंत्री ने यह साफ़ किया है कि चीन ने भारतीय इलाक़े पर कब्जा कर लिया है या नहीं। राहुल गाँधी का यही सवाल है।
सवाल पूछने वाले राहुल को निशाने पर लेने को अंग्रेज़ी में कह सकते हैं, ‘शूटिंग द मैसेंजर’, यानी जानकारी देने वालो को ही गोली मारना।

बीजेपी सांसद ने कांग्रेस को घेरा

राहुल गाँधी ने सवाल रक्षा मंत्री से किया था, सरकार इस पर चुप है, पर बीजेपी के लद्दाख से चुने गए सांसद जाम्यांग त्सेरिंग नामग्याल ने इसका जवाब ज़रूर दे दिया। 

उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'हाँ, चीनियों ने भारतीय इलाक़ों पर कब्जा कर लिया।' और उसके बाद वे बताने लगते है कि किस तरह चीनियों ने अतीत में कांग्रेस शासन में भारतीय इलाक़ों पर कब्जा कर लिया।

नामग्याल के मुताबिक़, चीनियों के कब्जे वाले इलाक़े है:  

  • कांग्रेस शासनकाल में 1962 में अक्साइ चिन का 37,244 किलोमीटर का इलाक़ा। 
  • पीएलए ने 2008 में डेमचोक में ज़ोरावर फोर्ट नष्ट कर दिया और 2012 में अपना ऑब्जर्वेशन प्वाइंट बना लिया।
  • साल 2008-2009 में दुंगटी और डेमचोक के बीच का इलाक़ा भारत के साथ से निकल गया। 
  • यूपीए के समय 2008 में चुमुर इलाक़े में तिया पांगनाक और चाबजी घाटी। 

राहुल गाँधी का सवाल अब भी वहीं है, केंद्र सरकार ने अब तक कोई जवाब नहीं दिया है। इससे तो यही संदेह बनता है कि चीनी सैनिकों ने भारतीय इलाक़ों पर कब्जा कर लिया है। लेकिन सरकार खुले आम यह स्वीकार नहीं करना चाहती है, क्योंकि इससे उस पर राजनीतिक हमला हो सकता है और उसके उग्र राष्ट्रवाद वाली छवि को धक्का लग सकता है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें