loader

गोली मारने के लिए लोगों को भड़का रहे हैं केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर

देश का केंद्रीय मंत्री यदि किसी को गोली मारने की बात कहे, किसी को जान से मार डालने के लिए लोगों को भड़काए तो आप क्या कहेंगे? क्या इससे यह नहीं साबित होता है कि सत्तारूढ़ दल लगातार कुछ ख़ास किस्म के लोगों को निशाने पर ले रहा है, उनके ख़िलाफ़ लोगों को भड़का रहा है। क्या इससे यह नहीं पता चलता है कि समाज में कितना ज़हर घोला जा रहा है? 

ये सवाल इसलिए उठ रहे हैं कि केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर की सभा में नारे लगाए गए, ‘देश के गद्दारों को, गोली मारो सालों को।’ हालांकि इसमें यह नहीं कहा गया है कि देश के गद्दार कौन लोग हैं, पर यह बिल्कुल साफ़ है क्योंकि बीजेपी समुदाय विशेष के लोगों को ‘गद्दार’ बताती रही है। 

क्या हुआ रिठाला में?

दिल्ली के रिठाला विधानसभा क्षेत्र में एक चुनाव रैली में भाषण देने के बाद अनुराग ठाकुर मंच से नारा लगाते हैं, ‘देश के गद्दारों को’ और उनके सामने खड़े बीजेपी कार्यकर्ता इसका जवाब देते हैं, ‘गोली मारो सालों को।’ ठाकुर ऐसा बार-बार करते हैं और हर बार उनके कार्यकर्ता वही जवाब देते हैं।  
इसके पहले दिल्ली विधानसभा चुनाव में मॉडल टाउन से बीजेपी उम्मीदवार कपिल मिश्रा ने यही नारा लगाया था। उन्होंने एक रैली निकाली थी, जिसमें वे इसी तरह के नारे लगाते हैं और उनके साथ चल रहे पार्टी कार्यकर्ता इसी तरह का जवाब देते हैं।

'शाहीन बाग में करंट लगे'

इसी तरह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को दिल्ली की बाबरपुर विधानसभा में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘जब आप 8 फ़रवरी को वोटिंग मशीन का बटन दबाएं तो इतने ग़ुस्से से दबाना कि बटन यहां बाबरपुर में दबे और इसका करंट शाहीन बाग़ में लगे।’ अमित शाह ने कहा कि अगर आप बीजेपी को वोट देते हैं तो दिल्ली सुरक्षित रहेगी और यहां शाहीन बाग़ जैसे आंदोलन नहीं होंगे। 
इन तीन घटनाओं से यह साफ़ है कि अनुराग ठाकुर ने जो कुछ कहा, वह संयोगवश या भूल से नहीं कहा है। यह ज़ुबान फिसलने का मामला नहीं है। यह सोची समझी रणनीति के तहत हो रहा है।
बीजेपी जानबूझ कर ध्रुवीकरण करना चाहती है, वह उत्तेजक बातें कह रही है और लोगों को भड़का रही है। उसका मक़सद है कि इसी तरीके से वोटों का ध्रुवीकरण हो और वह दिल्ली के चुनावों में उसका फ़ायदा उठाए। 

दिलचस्प बात यह है कि अनुराग ठाकुर वित्त राज्य मंत्री है, बमुश्किल 10 दिन बाद बाद बजट पेश किया जाना है। उनका ध्यान बजट की तैयारियों पर होना चाहिए। पर वे इसके बदले इस तरह की भड़काऊ बातें कर रहे हैं। 

बीजेपी की रणनीति?

लेकिन बीजेपी की रणनीति इस तरह की भड़काऊ बातें सिर्फ दिल्ली चुनाव तक सीमित रखने की नहीं है। वह पूरे देश में अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग समय में इस तरह की बातें कर रही है। पश्चिम बंगाल बीजेपी के अध्यक्ष दिलीप घोष ने बीते दिनों कहा :

‘जो लोग सीएए का विरोध करेंगे उन्हें कुत्तों की तरह गोली मार दी जाएगी, हमारी सरकार ने उत्तर प्रदेश में ऐसा किया है। यदि हम पश्चिम बंगाल में जीत गए और हमारी सरकार बन गई तो हम यहाँ भी ऐसा ही करेंगे।’


दिलीप घोष, बीजेपी अध्यक्ष, पश्चिम बंगाल

सवाल यह उठता है कि सत्तारूढ़ दल इस तरह की विभाजनकारी बातें क्यों करती है? क्या उसका मक़सद यह है कि वह एक काल्पनिक दुश्मन बनाए और उस दुश्मन के पीछे पड़ी रहे ताकि इसी बहाने वह लोगों को अपने पीछे लामबंद रखे? इस बहाने वह अपनी दूसरी नाकामियों को भी छुपाए रख सकती है। देश आर्थिक फटेहाली के दौर से गुजर रहा है। पर लोगों का ध्यान इस ओर न जाए, कोशिश यह है। इसलिए सत्तारूढ़ दल जानबूझ कर इस तरह की बातें करती है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें