loader

महाराष्ट्र : कोरोना की चपेट में ज़्यादातर बुजुर्ग नहीं, युवा हैं

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण की चपेट में आने वालों में सबसे ज़्यादा लोग 21 से 30 साल की उम्र के युवा हैं। स्वास्थ्य विभाग के आँकड़ों से यह बात साफ़ होती है। 

महाराष्ट्र में सबसे ज़्यादा 5,652 लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में हैं। इसमें सबसे अधिक 1022 लोग इसी उम्र के हैं। इसके अलावा 965 लोग 31 से 40 साल की बीच की उम्र के हैं। 

देश से और खबरें

युवाओं के अधिक संक्रमित होने की वजह यह समझी जाती है कि वे अधिक बाहर निकल रहे हैं और घूम फिर रहे हैं या काम कर रहे हैं और एक जगह से दूसरी जगह जा रहे हैं। 

स्वास्थ्य विभाग के एक अफ़सर ने कहा, ‘इस उम्र के लोगों के बाहर अधिक निकलने की वजह यह हो सकती है कि उन्हें रोज़गार के सिलसिले में बाहर जाना पड़ता है, उनके ऊपर पारिवारिक दबाव होता है, और वे दूसरे कारणों से भी वे बाहर निकलते हैं।’

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, ‘बड़ी तादाद में लोग ठीक भी हो रहे हैं। जिन लोगों में दूसरी तरह की स्वास्थ्य समस्याएं नहीं है, वे जल्द ठीक भी हो रहे हैं।’

किशोर भी संक्रमित

दूसरी ओर  11 से 20 साल की उम्र के लोगों में संक्रमण कम है, अब तक इस समूह के 399 लोग संक्रमित हो चुके हैं। लेकिन इससे यह भी साफ़ है कि कम उम्र के लोग और किशोर भी कोरोना से अछूते नहीं हैं।

स्वास्थ्य विभाग के आँकड़े बताते हैं 41 से 50 साल की उम्र के 833 और 51 से 60 साल की उम्र के 689 लोगों को कोरोना संक्रमण हुआ। अब तक 41 से 50 की बीच के 37 और 51 से 60 की बीच के 74 लोगों की मौत कोरोना से हो चुकी है।

कोई सुरक्षित नहीं!

इसी तरह 71 से 80 साल की उम्र के 143 लोगों को कोरोना संक्रमण हुआ और उसमें से 24 लोगों की मौत हो चुकी है। इन आँकड़ों ने उन पुरानी बातों को ग़लत साबित कर दिया है कि कोरोना संक्रमण बुजुर्गों में अधिक हो रहा है। आँकड़े बता रहे हैं कि ऐसा नहीं है, यह किसी भी उम्र के लोगों को हो सकता है, और किशोर भी सुरक्षित नहीं हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें